स्वास्थ्य

अगर आप भी लेते है चाय के साथ ये चीजे तो हो सकते है बीमार, एक बार जरुर देखे

हमारे देश में हर व्यक्ति की सुबह चाय पीने से होती है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है जो चाय नही पीता हो।उनके लिए चाय एक आदत बन चुकी है। वो चाय के बिना रह नहीं पाते। चाय उनके जीवन का एक हिस्सा बन चुकी है। चाय सीमित मात्रा में इस्तेमाल करे। लेकिन आपको पता है कि किसी भी चीज भी अती बहुत बुरी होती है और कई बार हम चाय के साथ कुछ ऐसी चीज खा या पी लेते है जिसका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आपको भी चाय पीने की ज्यादा लत है और चाय के साथ कुछ ऐसी चीजें खाते है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन सी चीजें है जो चाय के साथ हमें नुकसान पहुंचा सकती है। Bad Habits Of Tea

Tea Cup

चाय का सबसे ज्यादा सेवन यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में किया जाता है और वहां पर इसका प्रयोग करना बिल्कुल सही है। क्योंकि वे ठंडे प्रदेश हैं इसलिए चाय की गर्म तासीर उन्हें गर्म रखती है और ठंड का अनुभव नहीं होने देती है। किंतु अगर कोई गर्म देश में रहने वाले और चाय का प्रयोग करता है तो उसके लिए नुकसानदायक है। एसिड हमारे पेट में मौजूद जाता है और अगर हम ज्यादा चाय पियेंगे तो हमारे शरीर में ज्यादा एसिड बनेगा। जो हमारे लिए हानिकारक होगा। अगर हमारे पेट में ज्यादा एसिड बनता है तो चाय का प्रयोग कम कर देना चाहिए।क्योंकि ज्यादा एसिड बनने के कारण पेट में जलन और सीने में जलन होने लगती है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति जाए चाय का ज्यादा सेवन करता है उसके लिए बहुत नुकसानदायक है क्योंकि वह जान नही पाता कि यह उसके शरीर में क्या क्या नुकसान कर रही है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि चाय के साथ कौनसी अन्य चीज का सेवन नही करना चाहिए।

धूम्रपान न करें :

Smoking

अगर आप चाय के साथ साथ धूम्रपान करते है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि चाय से हमारे पेट में ज्यादा एसिड बनता है जो हमारे लिए खतरनाक है। और धूम्रपान का सीधा सम्बन्ध हमारे फेफड़ो से होता है जोकि स्मोकिंग से खराब होने लगते है। और हमे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी कर सकता है।

ठंडी चीजों का सेवन :

हमें चाय के कभी भी ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि चाय की तासीर गर्म होती है और अगर हम साथ में ठंडी चीजे खाएंगे वह हमारे शरीर पर प्रतिकूल असर डालेगी। इसलिए कभी भी चाय के साथ ठंडी चीजों का सेवन नही करना चाहिए। Bad Habits Of Tea

चाय के साथ सब्जी का सेवन :

अगर आप चाय पीने के तुरंत बाद सब्जी का सेवन करते है तो यह है आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नही है।क्योंकि सब्जियों में मौजूद विटामिन और आयरन हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं जोकि चाय पीने के बाद यह हमारे शरीर में अच्छी तरह अब्सोर्ब नही हो पाते। और हमारे शरीर में विटामिन और आयरन की कमी हो जाती है जिससे हमें विभिन्न प्रकार की बीमारी होने का खतरा रहता है।

सीमित मात्रा में करे चाय का प्रयोग :

Tea Cup

जैसा की आप सभी जानते हैं कि चाय का ज्यादा प्रयोग हमारे लिए हानिकारक होता है। चाय के ज्यादा प्रयोग से हमे एसिड बनेगा जिसे मैं एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए जितना हो सके कम से कम चाय का प्रयोग करे।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी Bad Habits Of Tea पसंद आई होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button