घरेलू-नुस्खे

घर में घुसे हुए चूहों को भगाने के उपाय Chuhe Bhagane Ke Upaay

हर घर में चूहों का आतंक होता है हर कोई चाहता है कि उसके घर में कोई कीमती सामान का नुकसान ना हो क्योंकि चूहें सामान को कुतर देते हैं कीमती कपड़े और खाने की चीजें खराब कर देते हैं। यदि आपने चूहे का जूठा कुतरा हुआ खाना खा लिया तो अनेक प्रकार की बीमारियाँ होने का खतरा रहता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं जिनसे चूहे आसानी से भाग जाते हैं लेकिन उनसे कई तरह का खतरा भी रहता है अगर कोई बच्चा उसको खा ले तो दिक्कत हो सकती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से चूहों को अपने घर से भगा सकते हैं। चूहे भगाने के उपाय जाने और उन्हें एक बार जरुर आजमाए।

Chuhe Bhagane Ke Upaay

प्याज :

onion

प्याज की दुर्गन्ध बहुत ही तीखी होती है जोकि चूहे सहन नही कर पाते। अगर हम उनके बिल के पास कुछ प्याज के टुकड़े रख दे तो चूहे उसकी दुर्गन्ध को सहन नही कर पाएंगे और वहां से भाग खड़े होंगे। ये चूहे भगाने का एक अच्छा उपाय है।

बाल :

Hair fall

बाल तो हर घर में आसानी से मिल जाते हैं अगर आप बालों को फेंकने के बजाय इनके बिल के पास रख दे और चूहे इनको खा ले तो उससे इनकी मौत हो सकती है और आपको इनसे छुटकारा मिल सकता है।

तेजपत्ता :

Tej patta

तेजपत्ता चूहों को मारने के लिए अक अचूक उपाय है। इसकी खुशबु से चूहे भाग जाते है और इसके विषेले तत्त्व खाकर मर जाते है। अगर आप चूहों से परेशान है तो ये चूहे भगाने के उपाय में से एक कारगार उपाय है।

पुदीना :

Mint

पुदीने की गंध से चूहे दूर भागते है। चूहों के बिल के पास अगर आप पुदीने की गंध किसी तरीके से कर दे तो ये गंध उनको भगाने के लिए फायदेमंद रहेगी। और आपको चूहों से छुटकारा मिल जाएगा। आप पुदीने के तेल को रुई में भिगोकर इनके बिल के पास रख सकते है। या आप घर में पुदीने का पौधा भी लगा सकते है। जहाँ तक इसकी गंध रहेगी चूहे पास भी नही फटकेंगे।

बिल्ली :

Cat and mouse

बिल्ली तो लगभग हर घर में पाई जाती है और सबको पता है की बिल्ली और चूहे की तो पुरानी दुश्मनी है। अगर आपके घर में बिल्ली है तो आपको चूहों से कोई परेशानी नही होगी। जिस घर में बिल्ली होगी उस घर में चूहे आयेंगे ही नही। अगर आयेंगे तो बिल्ली उनको मारकर खा जाएगी। इसलिए आपके लिए ये तरीका बिलकुल सरल है।

काली मिर्च :

Black mirch

अगर आपके घर में चूहे ज्यादा हो गए है तो आपको घबराने की बिलकुल भी जरूरत नही है आप ऐसा करे काली मिर्च के पाउडर को पानी में मिलकर इनके बिल के पास छिड़क दे इसकी गंध से चूहे भाग जाएंगे।

फिटकरी :

Alum

फिटकरी तो आपने जरुर देखी होगी, आप फिटकरी पाउडर ले और पानी के साथ इसका घोल बनाकर बिल के पास छिडकाव कर दे। ये चूहे भगाने का एक आसान और सरल उपाय है।

कपूर की गोलियां :

Nepthalin ball

हर घर में कपूर की गोलियां आसानी से मिल जाती है। अगर आप चूहे भगाना चाहते है तो ये आपके लिए बड़ी कारगार सिद्ध हो सकती है। इनकी गंध से आपको चूहों से आसानी से मुक्ति मिल जाएगी।

यह भी पढ़े : झड़ते बालों के लिए वरदान है एलोवेरा जेल, जानिए प्रयोग करने का तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button