दिलचस्प

प्रेग्नेंसी से जुड़े हुए वे पांच झूठ जो औरतें अक्सर मान लेती है

आपने अक्सर देखा होगा कि प्रेगनेंसी के दौरान लोग औरतों को तरह-तरह की नसीहत देते है। वह उनको बताते हैं कि उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान किस तरह रहना चाहिए, क्या खाना चाहिए, क्या उनका टाइम टेबल होना चाहिए। यह सब बातें उनको बताते रहते है। सिर्फ घर वाले ही नहीं बाहर वाले उनको तरह-तरह की नसीहत देते रहते है। लेकिन वे जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलती कर जाते हैं जिनके कारण औरतों को दिक्कत हो सकती है। कई बार उनकी दी हुई जानकारी गलत भी साबित हो सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वह कौन सी जानकारी है जो प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को दी जाते हैं और वे अक्सर गलत होती है। हालांकि ऐसा सभी के साथ नहीं होता लेकिन यह कहना काफी मुश्किल होगा कि यह बातें कितनी सच है और कितनी झूठ तो आइए चलिए जानते है।

5 common Myths About Pregnancy

एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए :

Pregnancy Exercise

आपने अक्सर सुना होगा कि लोग कहते हैं कि यदि कोई महिला गर्भवती है तो उसको एक्सरसाइज नही करनी चाहिए। इससे उसके शरीर पर और उसके बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। इस कारण से कुछ महिलाएं एक्सरसाइज करते हुए हिचकती है लेकिन आपको बता दे की प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं जो गर्भवती महिलाएं आसानी से कर सकते है, और जिससे किसी तरह का कोई नुकसान तो नहीं होगा। अगर प्रेगनेंसी के दौरान आप एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो एक बार ट्रेनर से पूछ ले कि वे किस तरह के एक्सरसाइज कर सकती है।

सफेद खाना खाना चाहिए :

जो महिला गर्भवती है उनको खाने में सफेद खाना जैसे सफेद नारियल, सफेद मिठाइयां यह सब खाना चाहिए ताकि उनका होने वाला बच्चा गोरा पैदा हो। जबकि यह एक भ्रम है। वैज्ञानिक तौर से देखें तो इस चीज के पीछे कोई ऐसा कारण नहीं है। यह सिर्फ एक बड़े बुजुर्ग लोगों की भ्रांति है। खाने का और बच्चे के रंग का दोनों का कोई मिलान नहीं होता।

5 common Myths About Pregnancy

ज्यादा खाना चाहिए :

Pregnancy Diet

अक्सर महिलाओं के घर वाले कहते हैं कि उनको प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा खाना चाहिए, क्योंकि सिर्फ खाने की जरूरत माँ को ही नही बल्कि होने वाले बच्चे को भी विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत होती है। ज्यादा खाने से मां और बच्चे दोनों की कमी आसानी से पूरी की जा सकती है। लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि आपको अपनी कैलोरी के हिसाब से डाइट लेनी चाहिए। उनके कहने का मतलब है कि आप अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन विटामिंस और मिनरल्स जरूर लें ताकि मां और बच्चे में कुपोषण का शिकार ना हो। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि उनको ज्यादा खाने की जरूरत है जितनी उनकी डाइट है उतनी खाए तब भी अच्छा है।

वजन का कम होना :

कुछ महिलाओं का मानना है कि प्रेग्नेंट होने के बाद उनका वजन कम हो जाता है। क्योंकि वह जितना भी खाना लेती है उसका आधा खाना बच्चे के शरीर में चला जाता है। इस कारण से उनके शरीर का वजन कम होने लगता है। हालांकि ऐसा कुछ नहीं होता क्योंकि बच्चों सिर्फ कुछ ही मात्रा में मां के शरीर से पोषण लेता है महिलाओं का ऐसा मानना बिल्कुल गलत है ऐसा उनको ऐसा लगता है तो वे जरुरत केअनुसार खाने की मात्रा बढ़ा सकते है।

सुबह जोगिंग ना करें :

Morning Walk Pregnancy

अक्सर महिलाओं को यह कहा जाता है कि वह सुबह के समय बाहर ना निकले, क्योंकि बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह के समय गर्भवती महिला का बाहर निकलना है सही नहीं है। लेकिन आपको बता दें कि सुबह के समय ताजा हवा आपके और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी रहती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को चाहिए कि वह सुबह कुछ देर के लिए टहलने अवश्य जाएं ताकि उनको शुद्ध ऑक्सीजन मिल सके और उनके खून का संचार सही रहे।

यह भी पढ़े : यूरिन करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button