डिजिटल दुनिया

व्हाट्सएप पर बेहतरीन सिक्योरिटी फीचर हुआ उपलब्ध, अब आपकी चैट होगी पासवर्ड से सुरक्षित, जानिए पूरी खबर

वैसे तो प्रसिद्ध इंस्टेंट मैसेजिंग एप यानि व्हाट्सएप काफी समय से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी या यूँ कहे कि अपडेट को लेकर चर्चा में है, लेकिन अब जो खबर सामने आई है, उसके बारे में जान कर आप हैरान रह जायेगे। हालांकि ऐसा सुनने में आया है कि पंद्रह मई से व्हाट्सएप की नयी प्राइवेसी पॉलिसी लागू हो सकती है, लेकिन लोग इस नयी पॉलिसी का विरोध कर रहे है। ऐसे में व्हाट्सएप अपने यूजर्स को मनाने के लिए हर रोज नए नए अपडेट कर रहा है और प्रतिदिन नए नए फीचर्स ला रहा है। बहरहाल हाल ही में व्हाट्सएप पर बेहतरीन सिक्योरिटी फीचर उपलब्ध हुआ है और कुछ फीचर्स की अभी टेस्टिंग चल रही है।

व्हाट्सएप पर बेहतरीन सिक्योरिटी फीचर

व्हाट्सएप लाया नया सिक्योरिटी फीचर :

गौरतलब है कि इस नए फीचर के अनुसार व्हाट्सएप यूजर्स की चैट पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएगी। जी हां आपने देखा होगा कि व्हाट्सएप पर यूजर्स की निजी चैट एनक्रिप्टेड रहती है, यानि अब यूजर्स की चैटिंग हिस्ट्री को एनक्रिप्टेड कर दिया गया है। इसका मतलब ये है कि अब व्हाट्सएप यूजर्स की चैटिंग हिस्ट्री एकदम सुरक्षित रहेगी और कोई भी व्यक्ति आपकी चैट हिस्ट्री को नहीं पढ़ पायेगा। इसके साथ ही ऐसा कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप का यह नया फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है।

व्हाट्सएप पर बेहतरीन सिक्योरिटी फीचर

ट्वीट के द्वारा दी गई इस नए फीचर की जानकारी :

दरअसल व्हाट्सएप के अपडेट्स पर निगरानी रखने वाली साइट wabetainfo ने ट्वीट के द्वारा इस नए फीचर की जानकारी दी है और इस ट्वीट के मुताबिक अब व्हाट्सएप यूजर्स की चैट हिस्ट्री भी पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो गई है। ऐसे में यूजर्स चाहे तो अपनी चैट हिस्ट्री को किसी हार्ड ड्राइव या ईमेल में भी रख सकते है। मगर इतना तो तय है कि इसे खोलने के लिए पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी, जो आपके सिवाय कोई नहीं जानता होगा। हालांकि अब तक व्हाट्सएप में चैट तो एनक्रिप्टेड थी, लेकिन चैट हिस्ट्री नहीं थी। जिसके चलते चैट हिस्ट्री लीक होने के चांस सबसे ज्यादा होते थे, लेकिन अब व्हाट्सएप के इस नए फीचर से आपकी निजी चैट को कोई नहीं देख पायेगा। वही ऐसा कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप यूजर्स को इस नए फीचर का नोटिफिकेशन मिलने लगा है।

व्हाट्सएप पर बेहतरीन सिक्योरिटी फीचर

अब व्हाट्सएप की निजी चैट हिस्ट्री रहेगी सिक्योर :

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि व्हाट्सएप की प्राइवेसी को लेकर हमेशा ही सवाल उठते रहे है और पिछले कुछ दिनों से भी चैट्स एन्ड तो एन्ड एनक्रिप्टेड होने के दावे के बाद भी व्हाट्सएप लीक होने की खबरें सुर्ख़ियों में आती रही है। हालांकि अगर सूत्रों की माने तो चैट लीक होने की एक बड़ी वजह बैकअप है, जो कभी पासवर्ड प्रोटेक्टेड नहीं थे। अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो ये जो व्हाट्सएप पर बेहतरीन सिक्योरिटी फीचर आया है, उससे लोगों की प्राइवेसी काफी हद तक सिक्योर हो चुकी है और अब लोगों को अपनी निजी चैट लीक होने का डर भी नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें : होटल में बचे हुए साबुन का क्या किया जाता है, क्या आप जानते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button