डिजिटल दुनियाविज्ञान और तकनीक

एथिकल हैकिंग क्या होती है, जानिए एथिकल हैकर बनने के फायदे और कॅरियर

Ethical Hacking In Hindi : आजकल जमाना काफी डिजिटल हो चुका है, और इसे डिजिटल युग में लगभग सभी विभाग जैसे मेडिकल शिक्षा बिजनेस ट्रांसपोर्ट इंश्योरेंस बैंक यह सभी बढ़िया क्षेत्र आजकल कंप्यूटर स्मार्टफोन एवं उनमें डाले गए एप्लीकेशन पर पूरी तरह से निर्भर है।  इंटरनेट के इस दौर में ऑनलाइन व्यापार में काफी बढ़ोतरी हुई है। अब हालात यहां तक पहुंच चुके हैं कि अब बिना पढ़ा लिखा इंसान भी कंप्यूटर का ज्ञान पाने के लिए उत्सुक है, क्योंकि उसे पता है कि भविष्य में यही उसके रोजगार का जरिया बनने वाला है। ऑनलाइन व्यापार के इस बढ़ते दौर में निजी कंपनियों में होड़ की भावना काफी बढ़ चुकी है और भविष्य में भी बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं। जिस तरह से भारत पिछले 5 से 6 सालों में एक शक्तिशाली देश बनकर उभरा है और वर्ष 2024 तक यह काफी बढ़ोतरी करने वाला है।

इसके चलते अमेरिका व अन्य प्रतिष्ठित देश भी भारत को अपना प्रतिस्पर्धी मानने लगे हैं। क्योंकि इन 5 सालों में भारत ने काफी तरक्की की है और भारत के लिए यह जरूरी है कि वह अपने निजी इंफॉर्मेशन और डाटा किसी भी हालत में चोरी न होने दें और इसके लिए उसको काफी ध्यान रखने की जरूरत है। अगर हम निजी कंपनियों की प्रतिस्पर्धा की बात करें तो भारत और अन्य देशों के मध्य होने वाले इस प्रतिस्पर्धा दौड़ में साइबर क्राइम बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

बड़े-बड़े देश साइबर क्राइम के तहत एक दूसरे की पर्सनल इंफॉर्मेशन चुरा कर उसको बर्बाद करने की कोशिश करते हैं। लेकिन हर समस्या का कोई न कोई समाधान तो जरूर होता है। अगर कोई हैक कर जानकारी चुरा सकता है तो एथिकल हैकर उसका समाधान भी कर सकता है। तो चलिए जानते हैं यदि एथिकल हैकिंग क्या होती है और इसके क्या फायदे हैं, और हमारे कैरियर के क्षेत्र में यह हमें किस तरह रोजगार प्रदान कर सकती है।

एथिकल हैकिंग क्या होती है : Ethical Hacking In Hindi

Ethical Hacker

अगर कोई किसी के कंप्यूटर या सर्वर की कमी को ढूंढ कर उसके मालिक को बताता है और उसकी आज्ञा के अनुसार उसे ठीक करता है तो उस हैकर को हम एथिकल हैकर कहते हैं। यदि किसी को कंप्यूटर, इंटरनेट, नेटवर्क, सर्वर इन सभी चीजों का पूर्ण रूप से ज्ञान होता है, तो वह एक अच्छा एथिकल हैकर बन सकता है। वह इन जानकारियों को समय-समय पर चेक करता रहता है ताकि अगर उसके सरवर या सिस्टम में कोई कमी है तो उसको ठीक कर सके। कमी ढूंढ कर उस काम को ठीक करने वाले व्यक्ति को हम एथिकल हैकर बुलाते है।

एथिकल हैकिंग के फायदे :

हैकिंग की मदद से गवर्नमेंट और नॉन गवर्नमेंट विभागों के सिस्टम में छोटी – मोटी कमियों के बारे में पता लगाकर समय रहते उनको बड़े खतरों से बचा जा सकता है। अगर किसी हैकर को उसी सिस्टम की कोई कमी पता चल जाए तो वे उसे आसानी से हैक कर सकता है।लेकिन एथिकल हैकर उन सब कमियों को दूर करके उस सिस्टम के डाटा को चोरी होने से बचा सकता है ताकि किसी बड़े खतरे को टाला जा सके और साइबर क्राइम को रोका जा सके।

एथिकल हैकर में रोजगार के अवसर :

Ethical Hacking

अगर किसी छात्र को एथिकल हैकिंग का संपूर्ण ज्ञान है तो वह सीबीआई, पुलिस, स्टॉक एक्सचेंज, परमाणु केंद्र, रिसर्च सेंटर और अन्य सरकारी विभागों में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के पद पर कार्य कर सकता है। औ, उसको इस पद पर काफी पैसा भी मिलता है। हम देश और जनता को होने वाले साइबर खतरों से बता सकते हैं। अगर हम किसी निजी कंपनी में काम करना चाहते हैं तो भी हम वहां काम कर सकते हैं। क्योंकि हर कंपनी अपने सर्वर को या निजी जानकारियों को सुरक्षित रखना चाहती है तो वह भी अपनी कंपनी में एथिकल हैकर जरूर रखते हैं। ताकि उनका डाटा सुरक्षित रहें।

Ethical Hacking In Hindi

प्राइवेट कंपनी में भी एथिकल हैकर काफी पैसे कमा सकता है। एथिकल हैकिंग पूरी तरह से वैध है। एथिकल हैकर सिस्टम को हैक करने के कुछ नियमों को अपनाता है जो बहुत जरूरी होते हैं, जैसे कंप्यूटर के मालिक से पहले उसकी इजाजत लेना और कंप्यूटर की निजी जानकारी को सुरक्षित रखना ताकि कोई हैक ना कर सके।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है गूगल मैप के ये अनोखे और दिलचस्प फीचर्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button