धर्म-कर्म

घर की पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाने के लिए करे ये आसान उपाय, सुख समृद्धि और शांति का होगा वास

इसमें कोई दोराय नहीं कि शास्त्रों के अनुसार वास्तु शास्त्र में हमेशा से ही नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके सकारात्मक ऊर्जा की तरफ ज्यादा ध्यान दिया गया है। तो ऐसे में आज हम आपको वास्तु शास्त्र से जुड़े कुछ खास उपायों के बारे में बताना चाहते है, जो आपके घर की पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाने में मदद करेंगे। अब ये तो सब जानते है कि अगर किसी इंसान के घर या जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो जाएं, तो परेशानियों का बढ़ना लाज़िमी है। जब कि सकारात्मक ऊर्जा से घर में खुशहाली और सुख समृद्धि का वास होता है।

घर की पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाने के लिए जरूर करे ये उपाय :

वही अगर वास्तु शास्त्र की माने घर के मुख्य दरवाजे को सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह का सबसे अच्छा स्थान माना जाता है। इसलिए अगर हर रोज सुबह उठने के बाद घर के मुख्य दरवाजे पर कुछ खास उपाय किए जाएं तो इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। तो चलिए अब आपको इन उपायों के बारे में विस्तार से बताते है।

हर रोज पूजा पाठ करे : बता दे कि सुबह उठ कर स्नान करने के बाद मंदिर में धूप बत्ती जरूर करनी चाहिए और दीया भी प्रज्जवलित करना चाहिए। इसके साथ ही जल में थोड़ी सी हल्दी मिला कर घर के मुख्य दरवाजे पर उस जल के छींटे मारने चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर की सुख समृद्धि तथा शांति भी बनी रहती है।

घर के मुख्य दरवाजे के पास करे ये उपाय :

हर रोज स्वास्तिक बनाएं : बता दे कि हिंदू धर्म में स्वास्तिक को काफी शुभ चिन्ह माना जाता है और इसलिए कोई भी शुभ काम करने से पहले स्वास्तिक जरूर बनाया जाता है। बहरहाल घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करने के लिए घर की महिलाओं को मुख्य दरवाजे के आस पास हल्दी से स्वास्तिक जरूर बनाना चाहिए। इससे घर में न केवल सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है, बल्कि नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है।

मुख्य दरवाजे के आस पास जल डालें : बता दे कि वास्तु के अनुसार हर रोज घर की महिलाओं को सुबह उठ कर मुख्य दरवाजे के आस पास झाड़ू लगाना चाहिए। इसके साथ ही दरवाजे के दोनों तरफ थोड़ा थोड़ा जल भी डालना चाहिए। इसके इलावा घर के द्वार और खिड़कियां भी खोल देने चाहिए ताकि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो सके और नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर जा सके।

 

बहरहाल अगर आप वास्तु शास्त्र के इन उपायों का ध्यान रखेंगे तो आपके घर की पॉजिटिव एनर्जी हमेशा बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें : भारत के ये शहर जाने जाते है तंत्र मंत्र और काले जादू के लिए, जरा संभल कर जाएं इन शहरों में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button