खबरेंदेशवायरल

फैक्ट्री में आग 43 मजदूरों ने गंवाई जान, जानिए दिल्ली के इस दिल दहला देने वाले हादसे के बारे में

Delhi Fire News Anaj Mandi : बलात्कार की खबरें थमने का नाम ही नहीं ले रही थी की उससे पहले रविवार को दिल्ली में एक दिल दहलाने वाली खबर ने लोगों के दिलों को झकझोर के रख दिया। घटना सुबह 5 बजे की है। आपको बता दें कि उत्तरी दिल्ली के अनाज मंडी के रिहायशी इलाके में रानी झांसी रोड पर एक फैक्ट्री में आग लगने से तकरीबन 43 लोगों की जान चली गई, और 15 लोग काफी नाजुक स्थिति में है। आपको यह भी बता दें कि मरने वाले लोगों में ज्यादातर मजदूर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले थे। दूसरी मंजिल पर लगी भयानक आग ने काफी लोगों को अपनी चपेट में ले लिया और फैक्ट्री के अंदर सो रहे मजदूरों की मौत का कारण बनी।

बताया जा रहा है कि 38 लोगों की मौत सोते वक्त दम घुटने से हुई है। हालांकि आग लगने का कारण अभी पता नहीं लग पाया है। लेकिन शुरुआती जांच में यह बताया गया कि आग लगने की वजह शार्ट सर्किट है। पुलिस के अनुसार एक गठित टीम इस मामले को जांच करेगी। दमकल की 35 गाड़ियों और 150 कर्मचारियों ने मिलकर इस आग पर तकरीबन 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। इस दौरान दो दमकल कर्मी भी झुलस गए। एक ऐसी खबर 13 जून 1997 को दिल्ली के ऊपर सिनेमा में हुई थी जिसमें 59 लोगों की मौत हुई थी।

दिल्ली सरकार ने मांगी रिपोर्ट : इस घटना की जांच के सख्त आदेश दे दिए हैं। सरकार ने 7 दिन के अंदर इसकी पूरी रिपोर्ट मांगी है। पीड़ितों को लोकनायक जयप्रकाश, राम मनोहर लोहिया और अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया।

नहीं है फायर क्लीयरेंस :

Delhi Fire Today

एक रिपोर्ट के मुताबिक दमकल विभाग प्रमुख का कहना है कि जिस इमारत में आग लगी है उसमें बड़ी मात्रा में प्लास्टिक और कागज के गत्ते रखे हुए है। ऐसी चीजों में आग ज्यादा पकड़ करती है और इनसे धुआं भी ज्यादा होता है। जो घुटन का कारण है। उन्होंने यह भी बताया कि न तो मालिक के पास फायर क्लीयरेंस है और ना ही आग लगने पर बचाव के लिए उपकरण मौजूद हैं।

आसपास नहीं मिला पानी :

आगजनी की इस घटना के आसपास पानी का कोई साधन नहीं है। दमकल की गाड़ियों को दूर से पानी लाना पड़ा। इसलिए आग बुझाने के लिए फायर कर्मियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा और दूर से पानी लाने के कारण आग बुझाने में कुछ ज्यादा समय भी लगा। फायर ऑफिसर ने बताया कि आग लगने की जानकारी दी गई तो सिर्फ यह बताया गया था कि एक बिल्डिंग में आग लगी है। इस बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं मिली थी कि लोग बहुत बुरे तरीके से वहां पर फंसे हुए हैं। जब वहां पर पहुंचे तो उनको इमारत से बचाओ बचाओ की चीखें सुनाई दे रही थी।

Delhi Fire News Anaj Mandi :

Delhi Fire News Anaj Mandi

जिस फैक्ट्री में आग लगी उसकी खिड़कियों पर प्लास्टिक का सामान रखा हुआ था और वेंटिलेशन के पर्याप्त और पुख्ता इंतजाम नहीं थे।अग्निकांड मामले में फैक्ट्री मालिक रेहान को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ जारी है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मृतकों को 10-10 लाख का मुआवजा, घायलों को 1-1 लाख के साथ मुफ्त इलाज का किया ऐलान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है।

यह भी पढ़े : मोबाइल की मदद से सिर्फ 5 मिनट में ऐसे सेट करें सेटअप बॉक्स का सिगनल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button