अध्यात्म

अगर आपकी पत्नी में है ये आदतें तो चमक सकती है आपकी किस्मत

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन है हिंदू मान्यता के अनुसार शादी को एक अच्छा रिश्ता माना जाता है जिसमें पति और पत्नी जिंदगी भर साथ रहने का वादा करते हैं पर कई बार कुछ ऐसी अड़चन आती है जिससे समस्या खड़ी हो जाती है। कभी-कभी पति और पत्नी के विचारो में मिलान नहीं हो पाता जिसके कारण दोनों में मनमुटाव हो जाते है। या तो पति पत्नी की बात नहीं मानता या पत्नी पति की बात नहीं मानते ऐसे में दोनों का झगड़ा होना स्वाभाविक है। अगर हम हमारे हिंदू धर्म की बात करें तो हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार बहुत से मान्यताएं होती है जिसका में पालन करना पड़ता है। हिंदू धर्म के अनुसार घर की बेटी को लक्ष्मी के रूप का दर्जा दिया जाता है ऐसा मानना है कि अगर हम अपने घर की बहू और बेटी को एक समान समझे तो हमारा घर भी एक तरह सेस्वर्ग के जैसा ही लगेगा।

लेकिन अगर हम बात करें बहू की तो अगर उसकी आदत अच्छी नहीं है तो वह हमारे घर को भी नरक के समान बना देती है उसका यह कर्तव्य बनता है कि वह अपने से बड़ों का आदर करे और अपने घर के बडो की देखभाल करें। अगर पति पत्नी में झगड़ा नहीं होता और उसकी पत्नी बड़ों का सम्मान करती है तो यह परिवार में सुख और समृद्धि लाने के लक्षण होते है। इसलिए बहु का कर्तव्य बनता है कि वह अपने घर को स्वर्ग के समान बनाने के लिए नियमों का पालन करें और अपने पति के कहे अनुसार चले ऐसा करना न सिर्फ उसको शोभा देता है बल्कि उसका कर्तव्य भी बनता है।

सुबह जल्दी उठना :

आजकल ज्यादातर सभी की आदत हो चुकी है कि सुबह टाइम से उठना नहीं पसंद करते है क्योंकि रात को लेट तक जागते है और सुबह जल्दी नही उठते। इसलिए शादी के बाद लड़कियों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि सुबह टाइम से जरूर उठ जाए क्योंकि अगर वो टाइम से उठेंगे तो आपने पति के लिए समय पर खाना और उनके दूसरे काम कर सकेंगे ताकि वे ऑफिस या अपने काम पर जाने के लिए लेट नही होंगे। इसलिए विवाहित लड़कियों को इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए।अपने ऑफिस में अगर उनके पति डिजाइन लेट जाएंगे तो उनका सीधा प्रभाव उनकी परफॉर्मेंस पर पड़ेगा जिससे उनका प्रमोशन में बाधा आ सकती है।

बात बात पर गुस्सा न करना :

women shouting

शादी के बाद तो ये जाहीर सी बात है की हर एक पति पत्नी के बीच नोकझोंक तो हो ही जाती है। परंतु कुछ ऐसी भी लड़कियां होती है जो कि छोटी मोटी नोकझोंक के बाद शांत हो जाया करती है। अगर उनका स्वभाव पहले से ही काफी ज्यादा गुस्सैल है तो उनके गुस्सैल स्वभाव की वजह से ही कभी-कभी उनके घर की सुख और शांति खत्म हो जाती है। लेकिन हमेशा ऐसा नही करना चाहिए शादी के बाद घर में लडाई झगडे होना आम बात बन गयी है। पर कुछ पत्नियां ऐसी भी होती हैं। जिनका स्वभाव काफी उग्र होता है। ऐसे स्वभाव वाली पत्नियां घर की शांति छीन लेती है। यदि आपकी पत्नी में गुस्सा ना करने की खूबी है तो आप वास्तव में बहुत भाग्यशाली हैं। ऐसी पत्नियां पति के जीवन में सुख और शांति लाती हैं और आपकी भी सोई हुई किस्मत को बदल सकती है। पति और पत्नी में झगड़ा हो सकता है लेकिन दोनों को इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि हमारे झगड़े के कारण हमारे रिश्ते में जरा सी भी खटास ना आए अगर किसी एक की गलती ना है तो दूसरे का फर्ज है कि उसे समझा बुझाकर चुप करा देना चाहिए और अपनी गलती न होते हुए भी अपने रिश्ते के लिए स्वीकार कर लेना चाहिए ताकि उनका रिश्ता बरकरार रहे। अगर आपकी पत्नी ज्यादा गुस्से वाली है तो यह आपके घर की सुख शांति छीन सकती है क्योंकि हर समय घर में झगड़ा अच्छा नहीं होता इसके कारण आपको आर्थिक समस्या से जलना पड़ सकता है क्योंकि शास्त्रों के अनुसार हर समय झगड़ने वाली पत्नी कारोबार और घर के लिए अच्छी नहीं मानी जाती।

कम इच्छाएं :

आज के लोगों की इच्छा बढ़ चुकी हैं वह कम समय में ज्यादा पाना चाहते हैं। एक चीज के होते हुए भी दूसरी चीज की चाह रखते हैं ऐसे में उनकी इच्छा कभी खत्म नहीं होती लेकिन कभी-कभी पतियों के साथ भी यही होता है काफी कुछ होने के बावजूद भी उनकी पत्नी उन पर दबाव डालती है कि उसे वह चीज चाहिए। किसी चीज की जरूरत ना होते हुए उस चीज को लेना गलत है। अगर आपकी पत्नी भी अपनी इच्छा सीमित रखती है तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है इसलिए पत्नियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए और इच्छाओं के अनुसार अपने आप को ढाल लेना चाहिए। अगर आपकी पत्नी ऐसा करने में सक्षम होती है तो समझे आप बहुत किस्मत वाले है। सीमित इच्छाएं आपके घर की आर्थिक स्थिति को बढ़ाने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें : पत्नी के दीवाने होते इन नाम वाले पुरुष, बनते है परफेक्ट जीवनसाथी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button