रिलेशनशिप

डेटिंग पर जाने से पहले होने लगती है टेंशन, जानें कारण और छुटकारा पाने के टिप्स

डेट पर जाने से पहले उत्साह तो होना चाहिए लेकिन तनाव होना न तो अच्छी बात है और न ही यह होनी चाहिए. हालांकि यह काफी हद तक सामान्य भी है। कई बार डेटिंग एंग्जायटी इतनी अधिक हो जाती है कि व्यक्ति रिश्ते शुरू करने से परहेज करने लगता है. यह बात स्त्री और पुरुष दोनों पर लागू होती है। जानकार बताते हैं कि डेटिंग को लेकर तनाव का अधिक होना शरीर में कई नेगेटिव रिएक्शन्स पैदा करता है जैसे कि पसीना आना, कांपना और दिल की गति का तेज होना। यह टेंशन एंग्जायटी में तब्दील हो जाती है तो व्यक्ति खुद को काफी कमतर महसूस करने लगता है जोकि उसकी जिंदगी के बाकी एरिया को भी प्रभावित करती है।

Lovely Couple Date

इन कारणों से होती है डेटिंग एंग्जायटी :

पिछले रिश्ते से मिली चोट, आत्मविश्वास या आत्मसम्मान की कमी, शर्मीलापन, किसी तरह की कोई उदासी या घटना, रिजेक्शन के केस, सेफ्टी को लेकर चिंता करना, किसी तरह का कोई रोग बीमारी होना जिसे लेकर शर्मिंदगी भी महसूस करते हों, डेटिंग का कोई भी अनुभव न होना।

डेंटिग पूर्व एंग्जायटी से ऐसे निपट सकते हैं :

कई बार जब कोई व्यक्ति लंबे समय के रिश्ते के बाद दोबारा डेटिंग शुरू करता है तो उसे डेटिंग की चिंता का सामना करना पड़ सकता है। यह नॉर्मल है लेकिन इसी बिन्दु पर रुका नहीं जा सकता। आपको आगे बढ़ना होगा. खासकर अगर आपने रिजेक्शन या हार्टब्रेक का गहरा अनुभव किया हो।

2021 की एक स्टडी बताती है कि डेटिंग को लेकर चिंता करने वाले लोगों को अस्वीकार किए जाने और दूसरों को अस्वीकार करने का डर हो सकता है। अगर टेंशन ज्यादा रहने लगे तो थेरेपिस्ट की मदद लें।

माइंडफुलनेस को समझें और इसे प्रैक्टिस में लाएं. भावनाओं को कंट्रोल करने और नकारात्मक विचारों के लूप में फंसने से बचेंगे. जीवन में मेडिटेशन करें और खुद से सकारात्मक बातचीत करें।

पार्टनर को भी दें बोलने का मौका :

डेटिंग के दौरान कई लोग खुद ही ज्यादा बोलने लगते हैं, पार्टनर को बोलने मौका नहीं देते। यह गलती करने से बचें। डेट पर आप अपने बारे में भी बताएं और पार्टनर के बारे में भी जानने की कोशिश करें। जिससे साथी के साथ आपका तालमेल बढ़ सकता है।

दिखावा न करें :

Coupleअक्सर लोग अपने पार्टनर को इंप्रेस करने का एक भी मौका नहीं छोड़ना चाहते और इस चक्कर में अपने बारे में बढ़ा चढ़ाकर बोलने लगते हैं। पहली ही मुलाकात में दिखावा करने से बचें। हेल्दी रिलेशनशिप के लिए ज़रूरी है कि आप अपने बारे में पार्टनर को अपने बारे में सच बताएं, जो आप असल जिंदगी में हैं। इससे आप दोनों के बीच ईमानदारी बनी रहेगी।

नर्वस न रहें :

पहली डेट पर अक्सर लोग काफी नर्वस हो जाते हैं। ऐसे में वे इस खास पल को एंजॉय नहीं कर पाते। आप अपने पार्टनर को ये अहसास दिलाएं कि आप हर लम्हे को एंजॉय कर रहे हैं।

कमियां न निकालें :

हर किसी की आदतें एक जैसी नहीं होती, काफी सारी आदतें अलग होती हैं। डेट के दौरान एक-दूसरी की कमियां निकालने से बचें। एक-दूसरे की अच्छाईयों पर फोकस करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें : शादी करने से पहले एक लड़की या लड़के को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, वैवाहिक जीवन होगा खुशहाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button