दिलचस्प

22 साल की उम्र में स्वाति मीणा बनी कलेक्टर, इनके नाम से ही खनन माफिया खाते हैं खौफ, जानिए इनके संघर्ष की कहानी

IAS Swati Meena Biography In Hindi : यह सिर्फ कहने की बात नहीं है बल्कि यह पूर्णतः सच है कि लड़कियां किसी भी मायने में लड़कों से कम नहीं है, हर साल पूरे भारत में कई लड़कियां सबके लिए मिसाल बन जाया करती है। यूपीएससी परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं उनमें से कुछ ही उस परीक्षा को क्लियर कर पाते हैं। यूपीएससी परीक्षा पास करके सैकड़ो लड़कियों के सपने पूरे होते हैं। लड़कियों में मेहनत करने की अलग ही क्षमता होती है। सबसे पहले वह हालातों से लड़कर अपने खुद के परिश्रम से खुद को बेहतर साबित करती हैं, उसके बाद अपनी कार्यशैली से पूरे दुनिया को प्रभावित करते हैं। ऐसे ही महिला अफसरों की सूची में शामिल है राजस्थान की स्वाति मीणा इनकी कार्यशली दबंग वाली है खनन माफिया इनसे हमेशा खौफ खाते हैं।

IAS Swati Meena Biography In Hindi

आइए जानते हैं स्वाति मीणा के बारे में :

स्वाति मीणा का जन्म 1984 में राजस्थान के सीकर जिले के श्रीमाधोपुर तहसील के गांव बुर्जा की ढाणी  में हुआ था। उनके पिताजी एक आईआरएस अफसर हैं और उनकी माता जी डॉक्टर सरोज मीणा पेट्रोल पंप के ऑनर हैं। स्वाति मीणा का पूरा परिवार बहुत शिक्षित और समग्र है। मध्य प्रदेश कैडर की आईएएस ऑफिसर है स्वाति मीणा।

मां की इच्छा थी कि डॉक्टर बने :

स्वाति मीणा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई राजस्थान के अजमेर से पुरी की। मां की ख्वाहिश थी कि स्वाति डॉक्टर बने और मां की ख्वाहिश को पूरा करने के लिए स्वाति ने भी लक्ष्य बना लिया था। लेकिन जब वह आठवीं क्लास में थी तब उनकी एक मौसी अधिकारी बनी थी, उनके अधिकारी बनते हुए देखकर उनके पिता बहुत खुश हुए थे। तभी स्वाति मीणा ने तय कर लिया था कि वह भी यूपीएससी की तैयारी करके अपने पिता के लिए अफसर बनेगी।

स्वाति मीणा से आईएएस अफसर तक : IAS Swati Meena Biography In Hindi

स्वाति मीणा आईएएस बनने की तमन्ना रखते हुए अपने आगे की पढ़ाई पूरी की उसके साथ-साथ उन्होंने आईएएस परीक्षा के लिए भी तैयारी जारी रखा। अपने पिता के गाइडलाइंस में स्वाति आईएएस परीक्षा की तैयारी करती रही। उधर स्वाति की मां उन दिनों पेट्रोल पंप चला रही थी और उनके पिता स्वाति मीणा को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू की परीक्षा के लिए तैयारी कराते रहे। क्योंकि बचपन से ही स्वाति ने अपना लक्ष्य तय कर लिया था, यही कारण है कि मात्र 22 साल की उम्र में स्वाति मीणा ने यूपीएससी जैसी बड़ी परीक्षा को पास कर लिया। साल 2007 में आयोजित यूपीएससी परीक्षा में पूरे भारतवर्ष में स्वाति ने 260 वी रैंक हासिल कर अपने बैच की सबसे कम उम्र की आईएएस बनने का गौरव पाया।

पति तेजस्वी नायक भी हैं आईएएस :

25 मई 2014 को स्वाति नायक की शादी तेजस्वी नायक से हुई। मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी तक विनायक मूल रूप से कर्नाटक के निवासी हैं। स्वाति को नौकरी के शुरुआती दिनों में मध्य प्रदेश के सीधी में पोस्टिंग मिली कोमा तो तेजस्वी नायक को कटनी में तैनात किया गया। इसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई और दोनों बहुत अच्छे दोस्त बन गए। अच्छी दोस्ती के बाद उन्होंने शादी के बंधन में बनने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें : ट्रैफिक सिग्नल पर शुरू हुई थी मुकेश और नीता अम्बानी की लव स्टोरी, मुकेश अम्बानी ने ऐसे किया था प्रपोज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button