घरेलू-नुस्खेस्वास्थ्य

Stretch Marks : स्ट्रेच मार्क्स को तेजी से कम करने के सबसे असरदार घरेलु नुस्खे

Indian News Room Health Desk : आपने अक्सर देखा होगा की कई बार हमारे शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) हो जाते है. यह समस्या केवल महिलाओं में नहीं पुरुषों में भी देखने को मिलती है. अधिकतर यह समस्या गर्भावस्था में होती है. स्ट्रेच मार्क शरीर पर सफेद पतली सी धारियों की तरह होते हैं जो दिखने में बेहद खराब लगते है. हालांकि इसके इलाज के लिए आपको अनेक तरह के प्रोडक्ट मिल जाएंगे. लेकिन बाजार में मिलने वाले सभी प्रोडक्ट केमिकल से बने हुए होते है. जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है.

इसीलिए आप स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते है. क्योंकि यह आपके लिए फायदेमंद रहेंगे और आप को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. दरअसल जब कोई इंसान मोटा होता है या कोई महिला गर्भवती होती है तो ऐसे में उसकी त्वचा में खिंचाव आ जाता है. और उसकी त्वचा की बाहरी परत खींच जाती है. जिसके कारण शरीर की अंदर वाली त्वचा खिंचाव को बर्दाश्त नहीं कर पाती और जो टिश्यू उसके अंदर होते है वह टूट जाते हैं जिससे स्ट्रेच मार्क बनते है.

विटामिन सी और ई वाले फल और सब्जियों का सेवन :

Fruits

अपने भोजन में विटामिन सी और वाले फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें. जिन सब्जियों और फलों में विटामिन सी और ई होता है वह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है इनके सेवन से नये टिश्यू बनते है. और आपकी खराब तवचा की मरम्मत करते है. Stretch Marks

जिंक युक्त आहार लें :

अपको पता होगा कि ड्राई फ्रूट और नट्स हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है. लेकिन आपको बता दे यह स्ट्रेच मार्क को ठीक करने में भी काफी मददगार होते है. विटामिन सी रिच फूड जैसे डेरी प्रोडक्ट्स, हरी सब्जियां और टमाटर जो विटामिन सी से भरपूर होता है वह स्ट्रेच मार्क को ठीक करने में मददगार होते है. इसलिए जिंक से युक्त आहार जरूर लेना चाहिए ताकि हमें स्ट्रेच मार्क से छुटकारा मिल सके.

एलोवेरा जेल :

Aloe Vera

जैसा कि आपको पता है कि एलोवेरा जेल हमारे शरीर में एक अमृत की तरह काम करती है. ऐसे ही जब हम एलोवेरा जेल को हमारे स्ट्रेच मार्क्स पर कुछ देर के लिए मसाज करेंगे तो इसमें मौजूद एंजाइम डेड स्किन को हटाकर हमारे स्किन को हाइड्रेट करते है. और टूटे हुए टिशू को ठीक करने में सहायक होते है. इसलिए प्रतिदिन स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर एलोवेरा जेल से मसाज करें कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा. Stretch Marks

लैवंडर ऑयल :

Lavender Oil

लैवंडर ऑयल का प्रयोग नियमित रूप से किया जा सकता है. इसके नियमित प्रयोग से हमारे स्ट्रेच मार्क्स और निशान कम होकर कुछ दिनों में गायब होने लगते है. और उसकी जगह पर नई स्किन आने लगती है इसलिए स्ट्रेच मार्क वाली जगह पर हल्के हाथ से लैवंडर ऑयल से मसाज करे. यह आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा. लैवंडर ऑयल स्ट्रेच मार्क के लिए रामबाण उपाय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button