सामान्य ज्ञान

Relationship Manager बैंक में क्या काम करता है, जानिए इनके काम और सैलेरी

Relationship Manager : बैंक से तो हम सभी लोग आजकल बहुत अच्छी तरह वाकिफ है। अक्सर हम आये दिन बैंक में जाते ही रहते है। लेकिन आज के इस प्रतियोगी युग में बहुत सारे ऐसे पद है जिनकी अपनी अपनी जगह पर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। और वे एक अच्छा वेतन भी पाते है। इनमे से एक पद है “रिलेशनशिप मैनेजर” का। जी हाँ बैंकिंग प्रणाली को सुचारु रूप से चलाने के लिए रिलेशनशिप मैनेजर की बहुत अधिक जरुरत होती है। जो कस्टमर का बैंक के प्रति कनेक्शन बढाता है। और अपनी बातो से ग्राहक को विश्वास दिला देते हैं की वे बिलकुल सही और सेफ जगह पर निवेश करने जा रहे है। ये अन्य बैंक कर्मियों को भी समय समय पर अपने कस्टमर के साथ अटैचमेंट बनाने के गुर सिखाते रहते है।

नेचर ऑफ वर्क : Relationship Manager

Relationship Manager

लोन खाते और चालु खातों की जांच इन्ही के द्वारा की जाती है। और उनकी घटी और बढ़ती दर पर भी ये हमेशा नजर बनाये रखते है। इन फाइल की सख्ती से जांच करके आगे भेजना। और भारतीय जांच ब्यूरो की रेटिंग को जांचना, क्रेडिट टीम की फाइल जांचना उनकी रिपोर्ट लेंन आदि। ये सब काम इनके द्वारा किये जाये है। इसलिए इस कर्रिएर में जाने के लिए आपने आपको अच्छी तरह से तैयार करना होगा और काफी मेहनत भी करनी होगी।

इसलिए कहते है आपको एक अच्छा वक्ता होने के साथ साथ अच्छा श्रोता भी होना चाहिए। क्योंकि आपको बैंक में आए दिन कस्टमर के साथ अनेक तरह की डील करनी होती है। रिलेशन मैनेजर को जरा सा भी गुस्सा नहीं आना चाहिए। अगर आता है तो वो कस्टमर के साथ अपना रिलेशनशिप खराब कर सकता है और दूसरी तरफ इसका खामियाजा बैंक को भुगतन पड़ता है

योग्यता :

अगर आपको बैंकिग के क्षेत्र में जाना है तो आपको 12वी के बाद बैंकिग के क्षेत्र में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और पी जी जैसे कोर्स भी कर सकते है। बहुत से संस्थान आपको ये कोर्सेज करने का मौका देते है। इस दौरान वे आपको एक कुसल वक्त ओर श्रोता, कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, सेल्स, वौइस् प्रोसेस इन सब का एक अच्छा खासा प्रशिक्षण दिया जाता है। ताकि वह आगे चलकर किसी भी ग्राहक के सवाल का एक अच्छे ढंग से संतोषपूर्ण जवाब दे सके। जिससे उसका कर्रिएर एक अच्छा मुकाम हासिल कर सके।

सम्बंधित कोर्स Relationship Manager :

Relationship Manager

बीबीए बँकिंग एंड फाइनेंसियल सर्विसेज।
मास्टर डिग्री इन बैंकिंग एंड फाइनेंस।
बीकॉम डिग्री इन बैंकिंग एंड फाइनेंस।
एमबीए बैंकिंग आदि इस सब कोर्स का सहारा लेकर आप इस क्षेत्र में आ सकते है।
अगर हम बात करे सरकारी जॉब, वित्तीय संस्थान, केपीओ, बीपीओ आदि की तो इनमे इनके लिए जॉब के अवसर की भरमार है। आप एक अच्छा अनुभव प्राप्त कर फाइनेंसियल एडवाइजर के तौर पर भी काम कर सकते हैं जिसके लिए आपको एक अच्छा खासा वेतन मिलेगा।

सैलेरी पैकेज :

Relationship Manager

वैसे तो किसी भी काम के लिए कोई फिक्स पैसा नहीं होता। उसके काम करने का अनुभव, काम करने का तरीका, काम करने का समय, इन सब चीजो को देख कर कोई भी संस्थान उसकी सैलेरी तय करता है। यह पर हम सरकारी पैकेज की बात नहीं कर रहे। शुरुआत में एक रिलेशनशिप मैनेजर की सैलेरी लगभग 20-25 हजार रुपए प्रति माह हो सकती है। लेकिन तुजुर्बे के साथ पद और सैलेरी मैं भी इजाफा होता चला जाता है।

प्रमुख संसथान : इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (अहमदाबाद)
टिकेडब्लूएस इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस (नई दिल्ली)
मणिपाल यूनिवर्सिटी (कर्नाटक)

यह भी पढ़े : किडनी स्‍टोन के दर्द से राहत दिलाएंगेे ये आसान घरेलू नुस्‍खे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button