दिलचस्प

महाभारत सीरियल में “मैं समय हूँ” आवाज के पीछे है ये दिलचस्प शख्स

अगर आपने दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाली महाभारत देखी है या वर्तमान में भी देख रहे है, तो आपको इस धारावाहिक में एक आकर्षित आवाज जरूर सुनाई देती होगी।  बता दे कि हम उस आवाज की बात कर रहे है, जो ये कहते हुए सुनाई देती है कि मैं समय हूँ और उसके बाद बहुत से डायलॉग्स बोले जाते है. बहरहाल महाभारत में “मैं समय हूँ” के पीछे जिस कलाकार की आवाज है। वो कलाकार भी सच में काफी बेहतरीन होगा।  मगर क्या आप जानते है कि इसके पीछे किस की आवाज छिपी है और वास्तव में इस आवाज को कैसे चुना गया था। अगर आप नहीं जानते तो आज आप इस बारे में जरूर जान जायेंगे।

महाभारत में "मैं समय हूँ"

महाभारत में समय की आवाज बने हरीश भिमानी :

गौरतलब है कि अपनी आवाज से दर्शकों का दिल जीतने वाले इस कलाकार का नाम हरीश भिमानी है। इस बारे में बात करते हुए हरीश भिमानी ने बताया था कि एक शाम उन्हें शो के कास्टिंग डायरेक्टर गूफी पेंटल का फोन आया था। उन्होंने फोन करके कहा था कि बीआर के मेन स्टूडियो में आ जाना क्यूकि कुछ रिकॉर्ड करना है। फिर जब हरीश भिमानी ने पूछा कि क्या रिकॉर्ड करना है तो कास्टिंग डायरेक्टर साहब ने कुछ भी साफ साफ नहीं बताया, क्यूकि इस क्षेत्र में कब क्या रिकॉर्ड करना होता है, ये साफ तौर पर कोई नहीं जानता। इसके बाद हरीश भिमानी स्टूडियो पहुंच गए और उन्हें एक कागज दे दिया गया।

महाभारत में "मैं समय हूँ"

ऐसे हुआ समय की आवाज का चुनाव :

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले कि हरीश भिमानी उसे पूरा पढ़ पाते, डायरेक्टर साहब ने पूछा कि ये डॉक्यूमेंट्री जैसा लग रहा है न ? तो हरीश भिमानी ने कहा कि और क्या है ? फिर डायरेक्टर साहब ने कहा कि नहीं ये वैसा नहीं है जैसा तुम समझ रहे हो। इसके बाद हरीश ने कहा कि उन्हें वहां से जाने के लिए कह दिया गया और उन्हें लगा कि वह सेलेक्ट नहीं हो पाएं।  इसलिए उन्हें भेज दिया गया। मगर तीन दिनों के बाद उन्हें दोबारा बुलाया गया और फिर उन्होंने करीब छह टेक्स दिए।  हालांकि बाद में शो के मेकर्स ने उन्हें समझाया कि कैसे उन्हें समय को आवाज देनी है।

महाभारत में "मैं समय हूँ"

हरीश भिमानी की आवाज ने किया दर्शकों को आकर्षित :

ऐसे में जब तीसरी बार रिकॉर्डिंग हुई तो हरीश भिमानी ने कहा कि आप मुझे आवाज बदलने को कह रहे है, लेकिन बनावटी आवाज अपनी गंभीरता खो देती है और फिर वह आवाज मजाकिया लगने लगती है। बता दे कि शो के मेकर्स ने हरीश भिमानी के सुझाव को मान कर आवाज को बनावटी न करके वास्तविक रखने का ही फैसला किया और इस तरह से हरीश भिमानी की आवाज समय की आवाज बन गई। यानि महाभारत में “मैं समय हूँ” कह कर दर्शकों को अपनी तरफ खींचने वाली आवाज असल में हरीश भिमानी की है।

दोस्तों आपका इस आवाज के बारे में क्या कहना है, ये हमें जरूर बताईयेगा। 

यह भी पढ़ें : इस वजह से गई थी रामायण की मंथरा की एक आंख की रोशनी, जानिए इसके पीछे की कहानी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button