डिजिटल दुनियादिलचस्प

सरकार की इस स्कीम से आज ही शुरू करे अपना बिजनस, होगी लाखों को कमाई

Pradhan Mantri Mudra Yojana : बिजनस करना हर किसी की चाह होती है। सब चाहते है की उनका खुद का कारोबार हो। लेकिन कई बार पैसे की दिक्कत के कारण हम अपना बिजनस नही शुरू कर पाते। अगर आपके पास बिजनस के लिए प्रयाप्त पैसे नही है तो आज की ये जानकारी आपके किए मददगार साबित हो सकती है। अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है मगर आप अपना बिजनेस करना चाहते है तो इस बिजनस से आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है। क्योंकि अपने बिजनेस जैसा और कोई दूसरा काम नहीं है। इस काम में मोदी सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मुद्रा योजना आपकी बहुत सहायता कर सकती है।

मुद्रा योजना के तहत आप अपने कारोबार के लोन ले सकते है। तो आज ही अपना बिजनेस का पूरा प्रोजेक्ट तैयार करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। ऐसे में आप छोटे से बिजनेस के रूप में साबुन फैक्ट्री लगाने के बारे में सोच सकते है। साबुन की मांग बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों में बहुत ज्यादा है जो आपके लिए फायदे का सौदा हो सकती है। आप मात्र 3 से 4 लाख में शुरू कर सकते है। जो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यह बिजनेस कैसे शुरू होगा, पैसे का इंतजाम कैसे होगा और क्या क्या जरूरत पड़ेगी।

Pradhan Mantri Mudra Yojana

80% तक का लोन :

Online Payment

आपको लगभग 80% तक का लोन मिल सकता है। अगर आप यह बिजनेस करना चाहते है और इसमें आपकी दिलचस्पी है तो बता दें इसके लिए सरकार खुद सहायता करती है। इसके अलावा आपको 80% तक का लोन भी मिल सकते है जिसके लिए आपको कोई प्रोजेक्ट तैयार करने की जरूरत नही है। क्योंकि सरकार ने पहले ही प्रोजेक्ट बना रखा है आप उसी को यूज कर सकते है।

लगेंगे 6 से 7 महीने :

ये सारी बातें पूरी होने के बाद आपकी प्रोडक्शन कम से कम 6 से 7 महीने में शुरू हो जाएगी। मुद्रा स्कीम की प्रोजेक्ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक आप एक साल में करीब दो से तीन लाख किलो का प्रोडक्शन कर सकेंगे और इसका मुनाफा आपका बहुत फायदा करेगा और आप हर साल काफी अच्छी कमाई भी कर सकेगे।Pradhan Mantri Mudra Yojana

मशीनें और उपकरण :

Office Meeting

इस यूनिट को लगाने के लिए आपको कुल 700 से 800 स्क्वेयर फुट की एरिया की जरूरत होती है। इसमें 500 स्क्वेयर फुट में आपको कवर करना होगा बाकी अन्य खाली रखना होगा। इसमें मशीनों सहित कुल 7 से 8 दिन में आपका पूरा काम तस्सली बक्स सेट हो जाएगा। मशीनों और अन्य खर्च के लिए सरकार द्वारा मदद होती है।

कुल खर्च में आपकी लागत कीमत :

इस पर सेट को लगाने में कुल 4 से 5 लाख की कीमत आएगी। इसमें जगह, मशीनरी और 3 महीने का वर्किंग कैपिटल शामिल है। इस पूरी धनराशि में केवल आपको लगभग 2 लाख खर्च करने होंगे बाकी आप बैंक से लोन ले सकते है।

यहां से पाए प्रोजेक्ट रिपोर्ट :

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मुद्रा योजना के ऑफिशल पोर्टल पर मिल जाएगी। लोन आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से आसानी से मिल जाएगा। मुद्रा योजना के तहत आपको कुल प्रोजेक्ट का लोन नियम और शर्तो के अनुसार मिलेगा।

उम्मीद है आपको ये जानकारी Pradhan Mantri Mudra Yojana पसंद आई होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button