राशिफल

राशिफल 20 नवंबर 2023 : आज भगवान शिव रहेंगे इन जातकों पर अति प्रसन्न, व्यावसायिक प्रयास रहेंगे सफल, लेकिन इनको सताएगी संतान की चिंता, पढ़ें आज का राशिफल

Rashifal 20 November 2023 : जैसा की आप सभी जानते है की राशि हमारे जीवन पर बहुत असर डालती है। राशि के अनुसार हमारे जीवन में अनेक घटनाए घटित होती रहती हैं। आपको बता दे की प्रत्येक मनुष्य की राशि उसके जन्म और ग्रह नक्षत्र के आधार पर आंकी जाती है। आध्यात्मिक लोग जो राशि के जानकार है उनका कहना है की ग्रहों की स्थिति हमारे भविष्य को प्रभावित करती हैं। राशिफल निकालते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है। नक्षत्र अपनी चाल हर समय बदलते हैं, ग्रहों की रोज बदलती चाल के कारण ही हमारा रोज का दिन भी अलग होता है आज के इस राशिफल में आपको दैनिक योजना, नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य शिक्षा, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध और वैवाहिक व प्रेम जीवन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको विस्तार से जानकारी देते हैं तो पढ़िए Rashifal 20 November 2023

Aaj Ka Rashifal

Astrology Sign

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज आपको कोई व्यक्ति धोखा दे सकता है। कार्य से जुड़े कुछ बड़े क्षेत्र आपके पूर्ण होते हुए देखने मिल है। जीवनसाथी पर बेवजह का क्रोध न करें। परिवार के साथ घूमने-फिरने की योजना बनेगी। शत्रु पर विजय पाने में मजबूती मिलती है। नौकरी पाने के बेहतर अवसर आपको प्राप्त होने वाला है। मकान सम्बन्धित समस्या का समाधान होगा। आप अपनी आध्यात्मिक सोच को विस्तार देंगे।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरुरत है। लवमेट के लिए आज का दिन फेवरेबल है। आज कार्यों में परिवार वालों का पूरा सपोर्ट मिलेगा। सामाजिक कार्यों में आपका मन लगा रहेगा। ऑफिस में आपके काम को लेकर बॉस आपकी तारीफ करेंगे। आज आप दूसरों के प्रति संवेदनशील रहेंगे। स्टूडेंट्स के लिए दिन अच्छा है। हर्ष के समाचार मिलेंगे। आज वाहन प्रयोग के प्रति सतर्क रहें।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

नौकरी के क्षेत्र में आपके प्रयास सफल रहेंगे। आज किसी छोटी-सी बात पर जीवनसाथी से अनबन होने की संभावना है। नयी संपत्ति के लिए प्लानिंग करना उत्तम रहेगा। परिवार के सभी लोगों को हरे राम हरे कृष्णा का भजन-कीर्तन करना चाहिए, इससे परिवार में प्रसन्नता बनी रहेगी। कठिनाई के बावजूद आपकी कोशिशें सकारात्मक होंगी। भावनाओं पर नियंत्रण रखें। विवाह बाधा दूर होगी। आर्थिक लाभ हो सकता है।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

आज का दिन थोड़ा मुश्किल भरा नजर आ रहा है। बुरी खबर मिल सकती है। आज किसी विवाद को बढ़ावा न दें। भागदौड़ रहेगी। किसी खास मित्र से कहासुनी होने की संभावना है। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन ठीक रहेगा। धर्म-कर्म के कामों में अधिक मन लगेगा। लेन-देन में सावधानी रखें, जोखिम न लें। नौकरी में प्रलोभन में न रहें।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

Leo Astrology

आज किसी बात को लेकर मूड खराब हो सकता है और आज ही किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिससे आपके विचारों में सकारात्मकता आएगी। इसके इलावा पारिवारिक समस्याओं को सुनने और समझने के बाद ही कोई फैसला लीजिये, फालतू के विवाद में न फंसे। मकान व जमीन संबंधी कार्य बनेंगे। आपके गुणों और योग्यताओं के कारण बिगड़े कामों में भी गति आ सकती है।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज का दिन उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। अचानक लाभ के अवसर हाथ लग सकते हैं, इसलिए आप इसका फायदा उठाएं। संतान के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहें। घर के सभी सदस्य बहुत अधिक आनंदित होंगे। घर में नवीन वाहन की भी खरीदारी संभव है। आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, हालांकि आपको खान-पान पर ज्यादा ध्यान देना होगा और इसमें नियमितता बनाए रखनी होगी।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

आज आपकी आमदनी अच्छी रहने वाली है। जितना आप दूसरों की भलाई करेंगे। समाज में जन-कल्याण के कामों में योगदान देना चाहिए। ऑफिशियल कार्यों को लेकर शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है। अपने जीवन में उतनी ही तेजी से प्रगति करने में कामयाबी हासिल करेंगे। आपको अपने भाई बंधुओं से सहयोग प्राप्त होगा। धार्मिक रुचि बढ़ेगी।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आपके व्यवहार से बॉस प्रभावित हो सकते हैं। लेन-देन से जुड़े कुछ बड़े कार्य सही समय पर होते हुए देखना को मिल सकते हैं। यदि आज आपके संतान के विवाह में कोई बाधा लंबे समय से परेशान कर रही थी, तो आज आप उसका समाधान खोजने में कामयाब रहेंगे। माता-पिता की ओर से बड़ा सहयोग हासिल होने वाले है। आप शिक्षा नौकरी और व्यापार के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

किसी बहुत पुराने मित्र के मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी और कुछ यादगार बातें ताजा होंगी। किसी काम में जल्दबाजी करने से नुकसान हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपको मेहनत बरकरार रखनी चाहिए, क्योंकि आपका समय सही चल रहा है। आकस्मिक यात्राएं लाभकारी हो सकती हैं।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज आप महत्वपूर्ण काम समय से निपटा लेंगे। आज आप शारीरिक रूप से कमजोर महसूस करेंगे, यदि ऐसा हो, तो थोड़ा आराम भी करना चाहिए। सायंकाल के समय आज आप अपने कुछ मित्रों के साथ घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। जो किसी को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं उनके लिए आज का दिन अनुकूल है। आप अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे और अतिरिक्त प्रयास भी करेंगे।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

Aquarius Astrology

अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, इससे कई काम बिगड़ सकते हैं। मानसिक स्थिति अस्थिर हो तो धन संबंधी कोई भी निर्णय ना लें। कार्यस्थल पर परिवर्तन हो सकता है। भाग्य का साथ मिलेगा। अतिथियों का आवागमन रहेगा। पारिवारिक दृष्टि से देखा जाए तो आज घर में सुख शांति बनी रहेगी। लेन-देन में सावधानी रखें। मानसिक तनाव बढ़ सकता है।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

अगर कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा प्रशंसा कर रहा है, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इसके इलावा नौकरी करने वाले लोगों को धैर्य बना कर रखने की जरूरत है, क्यूकि उन पर काम का बोझ बढ़ सकता है। सामाजिक क्षेत्र में आप अपनी अलग पहचान बनाने में सफल होंगे। भविष्य की योजनाओं को लेकर सोच-विचार कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया Rashifal 20 November 2023 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट : हमारे द्वारा बताई गई कुंडली व राशि ग्रह नक्षत्र के आधार पर आपके जीवन की घटनाओं से अलग हो सकती है। राशि से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए एक बार किसी पंडित या ज्योतिषी से जरूर मिलें। सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : द्रोपती ने बताई थी महिलाओं के बारे में कुछ खाश बाते, महिलायें भूलकर भी न करे यह काम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button