दिलचस्प

जमीन में केला और अंडा एक साथ दफनाने पर होता है कुछ ऐसा कमाल

आज के प्रदूषण भरे वातावरण में पेड़ पौधे लगाना बेहद जरूरी हो गया है। यानि अगर आप ताज़ी हवा का मजा लेना चाहते है तो आपको अपने आस पास कम से कम तीन चार पेड़ पौधे तो जरूर लगाने चाहिए। इससे आपके घर का वातावरण भी खुशनुमा रहेगा और आपको भी अच्छा महसूस होगा। हालांकि आपने कई बार पेड़ पौधे उगाने के लिए उनके बीज जमीन में दफनाएं होंगे, लेकिन अगर हम आपसे कहे कि जमीन में केला और अंडा एक साथ दफनाएं तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी। वैसे आपको जान कर ख़ुशी होगी कि ऐसा करने से आपको लाभ ही होगा। यक़ीनन फिर तो आपकी प्रतिक्रिया अच्छी ही होगी। यहाँ गौर करने वाली करने वाली बात ये है कि इन दोनों चीजों को जमीन में दफ़नाने के लिए आपको सिर्फ थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी और लाभ पाने के लिए आप इतना तो कर ही सकते है।

जमीन में केला और अंडा

जमीन में खाद का काम करते है केला और अंडा :

गौरतलब है कि सबसे पहले उस जगह पर गड्ढा कर ले, जहाँ आपको इन दोनों चीजों को दफनाना है। फिर उस गड्ढे में एक केला और एक अंडा रख दीजिये। यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि ये सब करने के बाद आपको गड्ढा भरना नहीं है, बल्कि इसके ऊपर वह पौधा लगाना है, जो आप लगाना चाहते है। अब इसमें पानी डाल कर इसे अच्छी तरह से ढक दीजिये। यानि गड्ढे को दोबारा मिट्टी से भर दीजिये। अब आप सोच रहे होंगे कि भला इसमें कमाल की क्या बात है। दरअसल बात ये है कि इससे आपको पौधा उगाने के लिए खाद डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि ये दोनों चीजें ही खाद का काम करेंगी।

जमीन में केला और अंडा

पोषक तत्वों से भरपूर होती है ये दोनों चीजें :

केवल इतना ही नहीं इसके इलावा किसी भी पौधे को अच्छी तरह से उगाने के लिए उसमें समय समय पर खाद डालने की जरूरत पड़ती ही रहती है। तो ऐसे में इस प्रक्रिया से आपका काम जरूर आसान हो जाएगा और आप आसानी से पौधा उगा पाएंगे। बता दे कि इस प्रक्रिया से पेड़ पौधे हमेशा हरे भरे रहेंगे और काफी जल्दी भी बड़े होंगे। बहरहाल जमीन में केला और अंडा दफ़नाने से आपकी मेहनत और पैसा दोनों की बचत होगी। वही अगर हम इन दोनों चीजों की बात करे तो इनमें ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो पौधों के लिए काफी जरूरी होते है। इसका मतलब ये है कि एक पौधे को जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है, वे सभी तत्व इन दो चीजों में मौजूद होते है। शायद यही वजह है कि इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करने से पौधे कभी सूखते नहीं है।

तो दोस्तों आज ही यह विधि अपनाएं और हरे भरे पौधे उगाएं।

यह भी पढ़ें : घर में लगे हुए ये 5 पौधे बनते हैं आपकी बर्बादी का कारण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button