राशिफल

मासिक राशिफल फरवरी 2022 : इन जातकों के जीवन में अनेक सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा यह महीना, करियर नये रूप में उभर सकता है, लेकिन ये रहेंगे किसी अनहोनी का शिकार

Masik Rashifal February 2022 : लोग अपनी राशि को लेकर काफी उत्सुक रहते है की आने वाला समय हमारे लिए कैसा रहेगा। राशि के अनुसार हमारे जीवन में अनेक घटनाए घटित होती रहती हैं। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का अनुमान हम पहले से ही लगा सकते हैं। इस राशिफल के जरिये आप जान सकेंगे की यह महीना आपके लिए कैसा रहेगा, आपकी सेहत कैसी रहेगी, आपका करियर कैसा रहेगा, कारोबार में क्या उतार चढ़ाव रहेंगे और भी बहुत सी घटित घटनाओ के बारे में बताएँगे। तो चलिए आज हम आपको विस्तार से इस बारे में जानकारी देते है, तो चलिए पढ़िए Masik Rashifal February 2022

मासिक राशिफल फरवरी 2022

Astrology Sign

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

सामान्य : इस राशि वालों जातकों के चतुर्थ, एकादश और द्वादश भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। कुछ ग्रह परिवर्तन भी आपके आने वाले समय पर थोड़ा नकारात्मक प्रभाव डाल सकते है।

कार्यक्षेत्र : यदि आप अपनी वर्तमान जॉब को बदलना चाह रहे हैं तो इस समय जॉब में बदलाव आपके भविष्य के लिए अच्छा नहीं है। सूर्य देव की स्थिति के चलते कार्यक्षेत्र में आपको परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। सलाह दी जाती है कि इस महीने किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचें।

आर्थिक : यदि आपके आर्थिक जीवन पर नजर डाली जाए तो, ऐसा पता चलता है कि यह महीना आपकी आर्थिक स्तिथि को सुधारेगा लेकिन आपको कुछ धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने कुछ एक दिन आपको आर्थिक परेशानियां होने की आशंका है लेकिन आप उन चुनौतियों से उबर कर उनसे निजात पा लेंगे।

स्वास्थ्य :  महीने के उत्तरार्ध में मंगल ग्रह के राशि परिवर्तन से आपको स्वास्थ्य संबंधित किसी समस्या से निजात मिल सकती है। तला-भुना भोजन, मसालेदार भोजन करने से परहेज करें। अन्यथा पेट से जुड़ी कुछ दिक्कतें आपको परेशान कर सकती हैं।

प्रेम व वैवाहिक : प्रेम सम्बन्ध में जुड़े जातक इस महीने अपने जीवनसाथी के रवैये से थोड़े हैरान हो सकते हैं। वहीं शादीशुदा जातकों की बात करें तो यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आप अपने जीवन साथी के साथ किसी खूबसूरत जगह पर ट्रिप या तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं।

पारिवारिक : इस महीने आपका पारिवारिक जीवन कष्टमय गुजर सकता है। घरेलू कलह के कारण परिवार का माहौल तनाव-ग्रस्त रह सकता है।

उपाय : गरीबों को गर्म कपडे का दान आपके लिए हितकर रहेगा।

शुभ रंग : हरा, नीला।
शुभ अंक : 4, 6

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

सामान्य : इस माह तीन ग्रहों का गोचर हो रहा है। जिसके कारण आपकी कुंडली के तीसरे, दसवें एवं ग्यारहवें भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे।

कार्यक्षेत्र : जो जातक नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो इस समय आपको इससे बचना चाहिए। आपको अपने कामों को पूरा करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है, जिसके कारण आपकी परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपका मन इस माह बहुत कम लगेगा और उसका कारण होगा भविष्य सम्बंधित चिंता।

आर्थिक : आर्थिक दृष्टिकोण से देखें तो इस महीने आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना ही होगा कि आपकी आमदनी और खर्चों का संतुलन बना रहे। इस दौरान व्यापारी जातकों को व्यापार से जुड़ी यात्रा करनी पड़ सकती है और इन यात्राओं से आपको लाभ प्राप्त होगा।

स्वास्थ्य : इस महीने आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। आपको विशेष रूप से रक्त संबंधित समस्याओं से बच कर रहना होगा। अपना ब्लड प्रेशर और शुगर की मात्रा भी अवश्य चेक कराएं। यदि आप की उम्र अधिक है तो अपना स्वास्थ्य उत्तम बनाए रखने के लिए योग, व्यायाम आदि अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

प्रेम व वैवाहिक : प्रेम जीवन की बात की जाए तो महीना आपके पक्ष में ही नजर आ रहा है, लम्बे समय से चला आ रहा कोई तनाव इस दौरान वह समाप्त हो जाएगा। शादीशुदा लोगों की बात की जाये तो इस माह अपने जीवनसाथी से तो उनकी अच्छी बनेगी ही साथ ही जीवनसाथी के परिवार वालों से भी वो अच्छा व्यवहार करेंगे।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति इस माह होगी। आपके माता-पिता के संबंध इस माह सुधर सकते हैं, उनके बीच का सामंजस्य आपके पारिवारिक वातावरण को भी खुशहाल बना देगा।

उपाय : आपको भगवान शिव की विधिवत पूजा उपासना करनी चाहिए और संभव हो तो रुद्राभिषेक का पाठ करना चाहिए।

शुभ रंग : भूरा, सुनहरा।
शुभ अंक : 5, 3

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

सामान्य : कुछ ग्रहों का आठवां भाव अनिश्चितता का भाव है इसलिए इससे कुछ अच्छे और कुछ बुरे, दोनों तरह के परिणाम आपको इस महीने प्राप्त हो सकते हैं।

कार्यक्षेत्र : यदि आपके करियर की बात की जाए तो कार्यक्षेत्र में चुनौतियाँ अधिक रहेंगी। आपको अपने आलस्य को त्याग कर प्रयासों को बढाना चाहिए ताकि आपको अच्छा मुनाफा मिल सके। करियर के क्षेत्र में आपको बहुत सोच समझकर चलने की जरुरत है।

आर्थिक : आर्थिक तौर पर समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ेंगे और आपका यह महीना आर्थिक तौर पर सामान्य से थोड़ा बेहतर बीतेगा। अपने भाई बहनों के साथ धन से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आप बहस कर सकते हैं। इस माह व्यापार वर्ग के जातकों को, कुछ धन की कमी महसूस हो सकती है। क्योकि इस दौरान आप अपने व्यापार में विस्तार करना चाहेंगे, लेकिन उसके लिए धन का इंतजाम करना आपके लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं रहेगा।

स्वास्थ्य :  स्वास्थ्य की बात करें तो इस महीने आपके स्वास्थ्य को मजबूती मिलेगी। कुछ लोगों को फैटी लीवर तथा पेट में दर्द की समस्या हो सकती है इससे बचने के लिए विशेष रूप से अपने खान-पान पर ध्यान दें और व्यायाम करें।

प्रेम व वैवाहिक : यह माह प्रेम संबंधों के लिये अच्छा रहेगा। शादीशुदा जातकों के जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं क्योंकि इस माह आपके जीवनसाथी की तबियत नासाज रहेगी। साथ ही आपको इस माह किसी भी स्थिति में अपने ससुराल पक्ष के लोगों से भी, बहस करने से बचने की सलाह दी जाती है।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन की बात करें तो उस मामले में भी आपका महीना सामान्य रहने वाला है। आप अपनी माता जी के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। घर के सदस्यों का एक-दूसरे से मेल-मिलाप अच्छा होगा, साथ ही सदस्यों के बीच सामंजस्य भी साफ दिखाई देगा।

उपाय : प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।

शुभ रंग : गहरा हरा, नीला।
शुभ अंक : 6, 8

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

Hanuman

सामान्यइस माह चार ग्रह अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में पंचम, द्वादश एवं प्रथम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगें।

कार्यक्षेत्रनौकरी पेशा जातकों को सामान्य से अच्छे फल प्राप्त होंगे जिससे आप अपने करियर में वृद्धि करने में कामयाब होंगे। दशम भाव में बुध और शनि की युति कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त कराएगी। हालांकि बुध के वक्री होने के फलस्वरूप इस दौरान आपको अतिरिक्त मेहनत भी करनी पड़ सकती है।

आर्थिक : दिखावटी चीजों पर बहुत अपव्यय करने की इच्छा से ग्रस्त दिखेंगे। फिजूलखर्चीं पर अंकुश लगाना आवश्यक है। हालांकि माह के उत्तरार्ध में शुक्र आपके द्वितीय भाव यानी धन भाव पहुंच जाएंगे, तो आय के साथ बचत की भी प्रवृत्ति दिखेगी। महीने की शुरुआत में आपका मन स्थिर न होने की वजह से आप थोड़े परेशान हो सकते हैं, लेकिन आखिर तक बेहतर महसूस करेंगे।

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना प्रतिकूल रहने वाला है। इसलिए जरा भी लापरवाही न बरतें और जरूरत पड़ने पर किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेना इस माह आपके लिए बेहद आवश्यक रहेगा। साथ ही आपको हर प्रकार के संक्रामक से भी खुद का बचाव करने की सलाह दी जाती है।

प्रेम वैवाहिकइस माह आप किसी बात को लेकर अपने प्रेमी से झगड़ सकते हैं और इस वजह से आप दोनों के बीच दूरी भी आ सकती है। शादीशुदा जातकों की बात की जाये तो आपका जीवनसाथी आपसे किसी ऐसी चीज की मांग इस महीने कर सकता है जिसे देने में आप सक्षम नहीं होंगे।

पारिवारिकपारिवारिक जीवन की बात करें तो माता-पिता का स्वास्थ्य नाजुक बना रहेगा जिसके चलते आपका पारिवारिक जीवन चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। आपकी इस दौरान घर के लोगों के साथ आपका मतभेद होने की भी आशंका है।

उपायकिसी गरीब को भोजन कराना शुभ रहेगा।

शुभ रंग : लाल, गुलाबी।
शुभ अंक :  3, 8

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

सामान्यइस समय आपकी राशि में छाया ग्रह राहु, सप्तम भाव में मंगल और केतु, साथ ही अष्टम भाव में सूर्य और शुक्र का विराजमान होना, आपको जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न फल देने का कार्य करेंगे।

कार्यक्षेत्रकरियर के दृष्टिकोण से यह महीना यूँ तो अनुकूल रहेगा लेकिन आपको इस माह सबसे अधिक अपने ऊपर अहंकार या अभिमान करने से बचना होगा। अब बात करें इस राशि के व्यापारी जातकों की तो, उनके लिए यह समय थोड़ा कमजोर रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान सप्तम भाव में मंगल और केतु की युति के कारण आप में क्रोध की वृद्धि देखी जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने सहकर्मियों के साथ किसी बहस में पड़ सकते हैं।

आर्थिकआर्थिक तौर पर यह माह उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। खासतौर से आपके लिए इस महीने की शुरूआत ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान सूर्य शुक्र देव की अष्टम भाव में युति होने के कारण आपको अचानक से घर में किसी काम को लेकर धन खर्च करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्यसेहत की दृष्टि से देखें तो इस माह आपको थोड़ा सावधानी के साथ चलना होगा। इस राशि के कुछ जातकों को इस महीने घुटनों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए अच्छा खानपान लें और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन करते हुए, योग व व्यायाम को अपनाएं।

प्रेम वैवाहिक : इस राशि के विवाहित लोगों को इस माह थोड़ा संभलकर रहना होगा। आपके जीवनसाथी को इस माह ऐसा महसूस हो सकता है कि आप उनको लेकर लापरवाह है। पार्टनर की छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज करें। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस महीने किसी दोस्त की मदद से आप अपने लवमेट से मिल सकते हैं।

पारिवारिकइस माह पारिवारिक जीवन सामान्य से बेहतर फल लेकर आ रहा है। क्योंकि इस माह गुरु बृहस्पति का आपके चतुर्थ भाव में उपस्थित होना और इसी दौरान उसका आपकी राशि के दूसरे भाव पर दृष्टि डालना, आपको पारिवारिक सुख देने के साथ-साथ घर के वातावरण में शांति लाने का कार्य करेगा।

उपायगायत्री मंत्र का जाप एक दिन में कम से कम 108 बार करें।

शुभ रंग : हल्का हरा, काला।
शुभ अंक :  5, 7

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

सामान्य :  इस महीने चार ग्रह (शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य का धनु में, बुध का धनु में और मंगल का मेष में) अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में नवम, चतुर्थ एवं पंचम भाव सक्रिय रहेंगे। इस दौरान करियर में आपको तरक्की मिलने की प्रबल संभावना है।

कार्यक्षेत्र : जो जातक नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो इस समय आपको इससे बचना चाहिए क्योंकि इस जॉब में आप कामयाबी के शिखर तक पहुँच सकते हैं। यदि आप व्यापार से जुड़े हुए हैं और किसी के साथ साझेदारी में व्यापार करते हैं तो पार्टनर-शिप के साथ किसी तरह का विवाद हो सकता है।

आर्थिक : आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता लगता है कि आपकी आमदनी इस दौरान ठीक-ठाक रहेगी। इस माह में धन का आगमन बना रहेगा परंतु खर्च भी उसी प्रकार होगा। आप बेवजह के खर्चों से परेशान रहेंगे, जिनपर लगाम लगाना आपके लिए खासा मुश्किल सिद्ध होगा।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के मामले में यह महीना थोड़ा सा कमजोर रह सकता है। आपको रक्त से जुड़ी अनियमितताएं, रक्तचाप की अनियमितता और महिलाओं को मासिक से संबंधित कोई परेशानी होने की अधिक आशंका रहेगी।

प्रेम व वैवाहिक : शादीशुदा जातक इस महीने विंटर वैकेशन का प्लान कर सकते हैं। प्रेम जीवन में किसी कारण से इसमें अलगाव की स्थिति बन सकती है। यदि लाइफ पार्टनर को आपसे कोई शिकायत हो तो उस शिकायत को दूर करें।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन ठीक-ठाक व्यतीत होगा। आपके विरोधी भी काफी मजबूत रहेंगे और वे आपको हानि पहुंचाने का या आपके मान सम्मान को गिराने का पूरा प्रयास कर सकते हैं। इस महीने आप पारिवारिक सलाह पर वाहन खरीद सकते हैं।

उपाय : प्रत्येक मंगलवार को बंदरो को केले खिलाएं।

शुभ रंग : भूरा, मैरून।
शुभ अंक : 5, 9

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

सामान्य : इस राशि में प्रथम, द्वितीय और षष्ठम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इन भावों के फलों के अनुसार ही फल मिलेंगे। द्वितीय भाव को धन भाव कहा जाता है और इससे हम आपकी वाणी के बारे में भी विचार करते हैं।

कार्यक्षेत्र : इस महीने आपकी नौकरी में आपको बहुत सावधानी से काम करना पड़ेगा। राहु और मंगल की दशम भाव में उपस्थिति इस बात की ओर इंगित कर रही है कि कार्य क्षेत्र में आपका किसी से जबरदस्त झगड़ा हो सकता है। अगर आप कारोबार करते हैं तो इस महीने अपने साझीदार के साथ आपके सम्बन्ध मजबूत हो सकते हैं।

आर्थिक : आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना नाजुक साबित हो सकता है। बृहस्पति और शनि के छठे भाव में तथा शुक्र बुध और सूर्य के अष्टम भाव में महीने की शुरुआत में स्थित होने से आर्थिक हानि के योग प्रबल हो रहे हैं। इस समय में किसी भी तरह का धन निवेश करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के मामले में इस महीने आपको थोड़ी सी सावधानी रखनी होगी लेकिन यह ज्यादा चिंता का विषय नहीं है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर जरा-सी भी लापरवाही न बरतें, उनका अच्छे से ध्यान रखें, ताकि समस्या गंभीर रूप न धारण कर सके।

प्रेम व वैवाहिक : पति-पत्नी में आपसी तालमेल ठीक रहेगा। दोनों अपने दायित्वों का निर्वहन सामान्य रीति से करते रहेंगे। संतान पक्ष से भी कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी। प्रेम संबंधों की दृष्टि से यह माह मिले-जुले प्रभाव वाला ही रहेगा।

पारिवारिकये महीना पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है। क्योंकि आशंका है कि किसी कारणवश आपका घर के किसी सदस्य से वाद-विवाद हो, जिसका नकारात्मक असर आपकी छवि को प्रभावित कर सकता है। साथ ही चौथे भाव के स्वामी बुध देव जी के अष्टम भाव में होने के कारण आपकी मां की सेहत भी कमजोर दिखाई देगी, जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी।

उपायनियमित रूप से दुर्गा स्तोत्र का पाठ करें।

शुभ रंग : हल्‍का पीला, केसरीया।
शुभ अंक : 3, 8

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

Scorpio Astrology

सामान्य : शुक्र का गोचर इस माह आपके सप्तम भाव में, मंगल का गोचर आपके द्वादश भाव में, बुध और सूर्य का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इन सभी का शुभ योग आपके जीवन को तररकी की नई राह पर लेकर जायेंगे।

कार्यक्षेत्र : आपको अपने कामों को पूरा करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है, जिसके कारण आपकी परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है। इस समय कार्यस्थल पर आपके सहकर्मी व अधिकारी आपका सहयोग नहीं करेंगे, साथ ही किसी बात को लेकर आपको उनसे असहमति मिलने से भी परेशानी उठानी पड़ सकती है।

आर्थिक : धन पक्ष की बात करें तो इस माह में धन का आगमन बना रहेगा, परंतु खर्च भी उसी प्रकार होगा। नौकरीपेशा जातकों के वेतन में वृद्धि हो सकती है। महीने के उत्तरार्ध में विपरीत परिस्थितियां, काफी हद तक आपके पक्ष में होती प्रतीत होंगी। इसके परिणामस्वरूप आपके खर्चों में कमी के साथ-साथ, आप अपनी आमदनी में भी वृद्धि कर सकेंगे।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के मामले में ये माह उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। क्योंकि इस दौरान जहाँ आपकी राशि से छठे भाव में सूर्य और शुक्र की युति, वहीं सप्तम भाव में शनि व बुध की युति के साथ-साथ, अष्टम भाव में गुरु बृहस्पति की उपस्थिति, आपको सेहत से जुड़ी कुछ समस्या देने के योग बनाएगी।

प्रेम वैवाहिक : प्रेम संबंधों के लिए यह महीना सामान्य से उत्तम परिणाम लेकर आएगा। क्योंकि इस दौरान प्रेम में पड़े जातक अपने प्रियतम के साथ, किसी सुंदर यात्रा पर घूमने जाने का प्लान करेंगे। इससे उनकी लव लाइफ में सकारात्मकता व मजबूती आएगी। शादीशुदा जातकों की बात की जाये तो आपका जीवनसाथी आपसे किसी चीज को नकारने के बाद आपसे नाराज हो सकता है।

पारिवारिकये महीना पारिवारिक जीवन में आपको मिलेजुले फल देने वाला है। काम के प्रति अत्यधिक व्यस्तता आपको थकान से भी भर देगी, जिससे आपको स्वास्थ्य कष्ट हो सकते हैं, इसलिए भरपूर मात्रा में नींद लेना आपके लिए बेहतर रहेगा।

उपायकिसी अनाथालय में जाकर बच्चों को भोजन कराएं।

शुभ रंग : जामुनी, मटमैला।
शुभ अंक : 4, 9

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

सामान्य : दशम भाव में वृहस्पति विराजमान हैं, जो आप को ऊपर उठाने, मान-सम्मान देने, धन-धान्य के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मददगार होंगे। चतुर्थ भाव में स्थित शुक्र और मंगल की दशम भाव पर दृष्टि है।

कार्यक्षेत्रयदि नौकरीपेशा हैं तो आप कार्यक्षेत्र में अपना दबदबा बनाने में सफल रहेंगे। अधिकारीगण आपकी प्रतिभा, आपकी क्षमता से प्रभावित होंगे। आपके प्रमोशन की बात हो सकती है। आपको इस बात से सावधान रहेगा कि कोई आप पर कोई झूठा दोष न लगा दें, इससे आपका व्यवहार खराब हो सकता है।

आर्थिकआर्थिक दृष्टिकोण से समय ठीक फल देने वाला रहेगा। मंगल की एकादश भाव पर दृष्टि होगी। इससे आप अपनी मेहनत, अपने पराक्रम से आय में वृद्धि करने में सफल होंगे। इस माह आप धन की बचत कर पाने में भी सफल होंगे।

स्वास्थ्यस्वास्थ्य की दृष्टि से वैसे तो यह माह सामान्य ही रहेगा। परंतु आपकी राशि के छठे भाव में बुध और शनि की युति, तथा सूर्य का भी आपके छठे भाव में विराजमान होना, आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होने के संकेत दे रहा है। जिसके परिणामस्वरूप आप इस माह पेट और आँख से संबंधित समस्याओं से परेशान रहेंगे।

प्रेम वैवाहिकप्यार में पड़े लोग इस दौरान एक दूसरे का साथ, आराम के पल, और बेहतर समझ के खूबसूरत पल को साझा करेंगे। शादीशुदा जातकों को कुछ संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन वे आपसी समझ से हर मुश्किल का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, इस माह आपके दांपत्य जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव संभव हैं। क्योंकि कई ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव आपके जीवनसाथी को स्वास्थ्य कष्ट देने के योग बनाएगा।

पारिवारिकपारिवारिक जीवन बेहद शांतिपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान घर-परिवार के सदस्यों के बीच एकजुटता साफ देखी जाएगी। साथ ही एक-दूसरे के प्रति प्रेम और सौहार्द की भावना में भी वृद्धि होने से, आप परिवार के साथ समय व्यतीत करना चाहेंगे।

उपायगाय को गुड़ और रोटी खिलाएं।

शुभ रंग : पीला, काला।
शुभ अंक : 5, 13

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

सामान्य : सप्तम भाव में वृहस्पति विराजमान हैं और उस पर मंगल और शुक्र की दृष्टि भी है। हालाँकि इस भाव में कुछ भी कह पाना मुश्किल होगा लेकिन काम धंधे सम्बंधित प्रगति का अनूठा योग इस भाव में बन सकता है।

कार्यक्षेत्र : दशम भाव में राहु की उपस्थिति से काम-धंधे के प्रति आपकी रुचि और सक्रियता बनी रहेगी। आप नए-नए विचारों के साथ और परिश्रम के बल पर अपने कामकाज को सफलता के शिखर पर ले जाने के लिए जोश से भरे होंगे। शॉर्टकट के पीछे भागने से बचें।

आर्थिक : दिखावटी चीजों पर बहुत अपव्यय करने की इच्छा से ग्रस्त दिखेंगे। फिजूलखर्चीं पर अंकुश लगाना आवश्यक है। हालांकि माह के उत्तरार्ध में शुक्र आपके द्वितीय भाव यानी धन भाव पहुंच जाएंगे, तो आय के साथ बचत की भी प्रवृत्ति दिखेगी। अगर आप इन अवसरों का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

स्वास्थ्यबता दे कि स्वास्थ्य के मामले में ये महीना ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा। अनियमित दिनचर्या होने से स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं हो सकती हैं। छोटी-मोटी मौसमी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन यह ज्यादा चिंता का विषय नहीं है।

प्रेम वैवाहिकप्रेम संबंधों की दृष्टि से यह महीना मिला-जुला परिणाम देने वाला रहेगा। प्रेम से वंचित लोगों के जीवन में भी प्रेम दस्तक दे सकता है। शादीशुदा जातकों की बात करें तो संतान पक्ष की तरफ से उनको बेहतर परिणाम मिलने वाले है क्योंकि इस माह आपकी संतान की बुद्धि का विकास होगा, जिससे वे अपनी शिक्षा और करियर में नई ऊंचाई प्राप्त करने में सफल होंगे।

पारिवारिकपारिवारिक जीवन की दृष्टि से भी यह माह कुल मिलाकर अच्छा रहने की संभावना है। हालांकि थोड़ी-बहुत समस्याएं आ सकती हैं, लेकिन वे पारिवारिक जीवन में ज्यादा बाधाएं नहीं खड़ी कर पाएंगी। माता का सान्निध्य मिल सकता है। घर में रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है, जिससे मन प्रसन्न होगा।

उपायशनिवार को दिन के समय में काले तिलों का दान करें।

शुभ रंग : हरा, गुलाबी।
शुभ अंक : 2, 5

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

सामान्य : बृहस्पति की आपके आय भाव पर दृष्टि है, जो अत्यंत शुभकारी है। धनागमन होने से मन प्रसन्न रहेगा। गलत तरीके से धनोपार्जन से दूर रहें, नुकसान हो सकता है।

कार्यक्षेत्र : इस माह व्यापार में किया गया हर निवेश आपको भविष्य में अच्छा लाभ देगा। हालांकि बीच-बीच में आपके खर्चों में भी अधिकता होगी, परंतु आमदनी में भी अच्छी वृद्धि होने से इन खर्चों का असर आपके व्यापार पर नहीं पड़ेगा। कई जातकों को ये माह किसी सरकारी क्षेत्र या सरकारी अधिकारी से, कोई लाभ होने के संकेत भी दर्शा रहा है।

आर्थिक : इस महीने आपके खर्चे भी नियंत्रण में रहेंगे, जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होगी। मित्रों-परिचितों के सहयोग से आय के नए अवसर भी बन सकते हैं पर लेन-देन में आपको बहुत सतर्कता रखने की जरूरत होगी। कोई भी लेन-देन लिखत-पढ़त में और पक्का रखें।

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के मामले में बात की जाए तो, यह महीना आपके स्वास्थ्य को लेकर काफी ठीक रहेगा। लेकिन सामान्य बीमारी सर्दी, जुकाम जैसी समस्या का सामना करना पड सकता है। इसलिए इस पूरे ही माह सेहत के प्रति सावधानी बरतें और खासतौर से अपने भोजन में ताजे फल-सब्जियां शामिल करते हुए, बाहर का भोजन करने से बचें।

प्रेम वैवाहिकइस दौरान आपको सबसे अधिक प्रेमी के साथ किसी भी तरह की बहस करने से बचना होगा। अन्यथा गलतफहमी के कारण, आपके रिश्ते में कुछ कमजोरी आ सकती है। यदि आप शादीशुदा हैं तो, ये अवधि आपके दांपत्य जीवन के लिए सामान्य ही रहेगी। क्योंकि बीच-बीच में जीवनसाथी को कुछ हल्की-फुल्की स्वास्थ्य समस्याएं संभव होंगी, परंतु फिर भी आप दोनों एक साथ मिलकर अपने पारिवारिक दायित्व निभाने में सक्षम होंगे।

पारिवारिकपारिवारिक दृष्टिकोण से, ये माह सामान्य से बेहतर रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपकी राशि के चतुर्थ भाव में शुक्र और सूर्य की युति, आपके पारिवारिक जीवन में खुशियां लाने का कार्य करेगी इससे घर का वातावरण भी शांत रहेगा। आपके भाई-बहनों को कोई शारीरिक समस्या हो, ऐसे में एक अच्छे परिजन की तरह उनकी सही देखभाल करें।

उपायतांबे के बर्तन में जल लें, उसमें थोड़ी चीनी और सिंदूर मिलाएं और प्रतिदिन सुबह सूर्य को अर्घ्य दें।

शुभ रंग : हरा, सुनहरा।
शुभ अंक : 4, 11

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

Pisces Astrology

सामान्य : सूर्य गोचरवश आपके लग्न से अष्टम भाव यानी वृश्चिक में गोचर कर रहे होंगे। कार्यक्षेत्र पर इस दौरान नौकरीपेशा जातकों को उत्तम फल मिलेंगे। क्योंकि इस दौरान आपकी राशि के दशम भाव में मंगल और राहु की युति, आपको हर अधूरे पड़े कार्य को पूरा करने में मदद करेगी।

कार्यक्षेत्रनौकरी करने वाले जातकों के लिए, महीने की शुरुआत अच्छी होगी। क्योंकि इस दौरान मंगल का आपकी राशि के दशम भाव पर प्रभाव होने के कारण, आप कार्यस्थल पर हर कार्य को पूरे ध्यान व लगन के साथ करते दिखाई देंगे। वहीं यदि आप व्यापार से जुड़े हैं तो, आपको अपार अनुकूल फल मिलने की संभावना इस माह अधिक है। क्योंकि आप सही योजना और निवेश को अपने व्यापार में लगाते हुए, उसमें विस्तार करने में सफल होंगे।

आर्थिकआर्थिक तौर पर यह महीना मध्यम रहेगा। क्योंकि जहाँ एक तरफ आपके खर्चें आपकी आय से अधिक होने से, आपको कई प्रकार की आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर कई ग्रहों का योग आपको अपने खर्चों और आय के बीच सही सामंजस्य बैठाने में आपकी मदद करेगा। इस महीने का का उत्तरार्ध आपके धन पक्ष के लिहाज से ज्यादा अनुकूल रहेगा।

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के मामले में यह महीना मिश्रित रहने वाला है। क्योंकि इस माह आपको यूँ तो कोई बड़ी व गंभीर समस्या नहीं होगी, लेकिन आपकी राशि के पंचम भाव में मौजूद शनि और बुध की युति, आपको इस महीने भर कुछ छोटी-छोटी समस्या देती रहेगी।

प्रेम वैवाहिक : जिन लोगों के प्रेम संबंध हैं, उनके लिए यह महीना बहुत उत्साहजनक नहीं साबित होने वाला है। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, ये माह आपके लिए अधिक बेहतर रहने वाला है। क्योंकि इस समय आपके दांपत्य जीवन में सामान्य से अधिक सुख-समृद्धि आएगी। आप इस समय का आनंद लेते हुए अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे।

पारिवारिकये महीना पारिवारिक जीवन में मिश्रित परिणाम देने का कार्य करेगा। क्योंकि इस दौरान बुध देव और शनि देव का आपकी राशि के चतुर्थ भाव में युति करना तथा, मंगल और केतु का द्वितीय भाव में होना, आपके घर-परिवार में उतार-चढ़ाव और घरेलू वातावरण में उथल-पुथल लाने का कारण बनेगा। ऐसे में सदस्यों का ध्यान रखें और वातावरण को शांत रखने के लिए जितना संभव को घर पर रहते हुए किसी से भी तर्क-वितर्क की स्थिति में न पड़े।

उपाय : मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर लाल बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं तथा ॐ हं हनुमंते नमः मंत्र का जाप करें।

शुभ रंग : गुलाबी, भूरा।
शुभ अंक : 2, 9

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया Masik Rashifal February 2022 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट : हमारे द्वारा बताई गई कुंडली व राशि ग्रह नक्षत्र के आधार पर आपके जीवन की घटनाओं से अलग हो सकती है। राशि से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए एक बार किसी पंडित या ज्योतिषी से जरूर मिलें। सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना चाहिए।

(Indian News Room के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)

यह भी पढ़ें : हिंदू धर्म में अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करने की परंपरा क्यों है, जानिए इसके सामाजिक और वैज्ञानिक कारण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button