व्रत और त्यौहार

दिवाली से पहले अपने घर पर जरूर करे ये पांच काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न

ये तो सब जानते है कि दिवाली रोशनी और खुशियों का त्यौहार है और यही वजह है कि हिंदू धर्म में इस त्यौहार का बहुत महत्व है। जी हां ये हिंदू धर्म का सबसे खास और बड़ा त्यौहार माना जाता है। ये त्यौहार हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है और अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक इस बार ये त्यौहार चार नवंबर को मनाया जाएगा। तो ऐसे में दिवाली से पहले जरूर करे ये पांच काम, इससे मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न जरूर होगी। हालांकि दिवाली से पहले कई कार्य संपन्न किए जाते है, लेकिन इस बार ये पांच कार्य करना बिल्कुल न भूले। चलिए अब आपको इन कामों के बारे में विस्तार से बताते है।

दिवाली से पहले जरूर करे ये पांच काम :

लिपाई पुताई : बता दे कि साल भर में घर में काफी गंदगी जमा हो जाती है, तो ऐसे में घर की लिपाई पुताई करवाना बहुत जरूरी है, ताकि घर अच्छी तरह से साफ हो सके। दरअसल ऐसा माना जाता है कि जहां ज्यादा साफ सफाई होती है, वहां मां लक्ष्मी जरूर निवास करती है। इसलिए अगर हो सके तो दिवाली से पहले ये काम जरूर पूरा कर ले।

वंदनवार : गौरतलब है कि दिवाली से पहले आम या पीपल के कोमल पत्तों की माला बना कर द्वार पर जरूर लगानी चाहिए। जी हां असल में आम या पीपल के पत्तों की माला को ही वंदनवार कहा जाता है और इसे आमतौर पर दिवाली के दिन ही द्वार पर बांधा जाता है। बहरहाल वंदनवार इस बात का प्रतीक है कि देवगण इन पत्तों की हल्की हल्की खुशबू से आकर्षित हो कर घर में प्रवेश जरूर करते है।

देहरी बनाएं सुंदर : बता दे कि दिवाली के दिन द्वार और घर की दहलीज का बहुत महत्व होता है, तो ऐसे में घर की देहरी टूटी फूटी या खंडित नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा है भी तो अपने घर की देहरी के ठीक करवा कर मजबूत और सुंदर बना ले। अब जाहिर सी बात है कि आपके घर में जब भी कोई व्यक्ति आयेगा तो वह घर की देहरी लांघ कर ही आयेगा, इसलिए घर की देहरी अच्छी और सुन्दर होनी चाहिए।

इस तरह से मां लक्ष्मी को करे प्रसन्न :

रंगोली : गौरतलब है कि जो लोग नहीं जानते उन्हें हम बताना चाहते है कि रंगोली या मांडना को चौंसठ कलाओं में स्थान प्राप्त है और यही वजह है कि खास उत्सव या त्यौहार पर रंगोली बना कर घर आंगन को खूबसूरती के साथ अलंकृत किया जाता है। इससे घर परिवार में मंगल बना रहता है। इसलिए आप भी दिवाली से पहले घर के आंगन में रंगोली जरूर बना ले, इससे घर के आंगन में चार चांद लग जायेंगे।

दीपक : बता दे कि पारंपरिक दीपक मिट्टी का बना होता है और इसमें पांच तत्व मिट्टी, आकाश, जल, अग्नि और वायु होते है। दरअसल हिंदू अनुष्ठान में पंच तत्वों की उपस्थिति जरूरी होती है और ऐसे में धनतेरस के दिन अपने घर को दीयों से जरूर सजाएं, इससे मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न जरूर होंगी। अब यूं तो दिवाली के दिन हर किसी का उत्साह देखते ही बनता है, लेकिन दिवाली से पहले जरूर करे ये पांच काम, ताकि आपका उत्साह दोगुना हो जाएं।

यह भी पढ़ें : अपनी राशि अनुसार इस तरीके से करें दिवाली पूजा, माँ लक्ष्मी देगी दोगुना लाभ, जीवन में बरसने लगेगी खुशियाँ ही खुशियाँ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button