खबरें

जंगल में लड़की बीनने गई महिला की अचानक से चमकी किस्मत, मिला लाखों का हीरा

बता दे कि मध्य प्रदेश की रत्नगर्भा नगरी पन्ना अब तक नाजाने कितने ही लोगों की तकदीर बदल चुकी है, वही अब इसमें एक महिला का नाम भी शामिल हो चुका है। जी हां हम यहां एक आदिवासी महिला की बात कर रहे है, जो जंगल में लकड़ी बीनने के लिए गई थी। मगर तभी लकड़ी बीनने गई महिला की किस्मत ही बदल गई, क्योंकि उसे जंगल में अचानक ऐसी कीमती चीज मिली जिसकी कीमत बहुत ज्यादा है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि महिला को जंगल में एक कीमती पत्थर मिला और वह उसे घर ले आई। हालांकि बाद में पता चला कि वह हीरा है, जिसकी कीमत करीब पंद्रह लाख से भी ज्यादा आंकी गई है। ऐसे में महिला को अपनी जीवन भर की गरीबी दूर होती हुई नजर आई।

लकड़ी बीनने गई महिला की चमकी किस्मत :

गौरतलब है कि इस महिला का नाम गेंदा बाई है जिसकी उम्र पचास वर्ष है और यह पन्ना शहर से लगे पुरुषोत्तमपुर गांव की आदिवासी है। बहरहाल यह महिला हमेशा की तरह जंगल में लकड़ी बीनने गई थी और तभी इसे 4.39 कैरेट वजन वाला जेम क्वालिटी का चमकदार हीरा पड़ा हुआ मिला। जिसके बाद महिला ने वह हीरा अपने पति परमलाल के साथ पन्ना आ कर कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय में जमा करा दिया।

वही इस बारे में गेंदा बाई का कहना है कि तीन चार दिन पहले जब वह लकड़ी लेने पुखरी के जंगल गई थी तभी रास्ते में उसे चमकती हुई चीज दिखाई दी। जिसे वह घर ले गई थी और हम लोगों ने हीरा कभी देखा ही नहीं था तो ऐसे में हमने उसे कांच का टुकड़ा समझ कर घर में रख दिया था। फिर मेरे पति ने कहा कि पन्ना चल कर इस साहब को दिखाते है। जिसके बाद हम दोनों पन्ना आ गए। ऐसे में जब इसे ऑफिस में दिखाया तो पता चला कि यह कीमती हीरा है और ये जान कर गेंदा बाई की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा।

आदिवासी गेंदा बाई की खुशी का नहीं है कोई ठिकाना :

जी हां अब गेंदा बाई का कहना है कि वह अपनी बेटियों की शादी धूमधाम से करेगी। आपको जान कर हैरानी होगी कि गेंदा बाई के आठ बच्चे है और उनके सबसे बड़े बेटे की शादी हो चुकी है, जिसकी उम्र पैंतीस साल है। इसके साथ ही उसके बच्चे भी हो चुके है। बता दे कि महिला के पति मजदूरी का काम करते है जिससे इतने बड़े परिवार का गुजारा करना काफी मुश्किल है। ऐसे में गेंदा बाई ने बताया कि वह चूल्हा जलाने के लिए लकड़ी लेने जंगल गई थी और तभी ईश्वर ने उनकी सुन ली। अब उनकी सभी तकलीफें दूर हो जाएंगी।

वही अपने परिवार के बारे में गेंदा बाई का कहना है कि उसके छह बेटे और दो बेटियां है और उसकी बड़ी बेटी बीस साल की है, जिसकी शादी करनी है। मगर इससे पहले पैसा न होने की वजह से हम उसकी शादी नहीं कर पा रहे थे, पर अब हम दोनों बेटियों की शादी कर पाएंगे। हालांकि छोटी बेटी अभी पंद्रह साल की है। इसके इलावा महिला के पति ने बताया कि इससे पहले उसने हीरा नहीं देखा था तो इसलिए उसने पहली बार हीरा छू कर देखा था।

हीरा अधिकारी ने हीरे को लेकर कही ये बात :

गौरतलब है कि हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि जानकारों के मुताबिक यह हीरा अच्छी क्वालिटी का है और इसलिए नीलामी में इस हीरे की अच्छी कीमत मिलने की पूरी उम्मीद है। फिलहाल इसकी कीमत पंद्रह लाख से भी ज्यादा आंकी जा रही है।

वही हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि इस हीरे को आगामी होने वाली नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा और इसकी बिक्री में जो राशि प्राप्त होगी, उसमें से शासन की रॉयल्टी काटने के बाद पूरी बची राशि हीरा धारक गेंदाबाई को प्रदान की जाएगी। बहरहाल हम तो यही कहेंगे कि जिस तरह से लकड़ी बीनने गई महिला की किस्मत बदली है, वैसे ही किसी की भी किस्मत कभी भी बदल सकती है। इसलिए खुद पर यकीन रखे और जीवन में कर्म करते रहे।

यह भी पढ़ें : टीचर ने कहा था “तुम कभी कुछ नहीं कर पाओगे” अब स्टूडेंट का मैसेज हो रहा है वायरल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button