स्वास्थ्य

अगर ये लक्षण दिखे, तो कोरोना वायरस की जाँच करवाना बिलकुल न भूले

Corona Virus : इसमें कोई दोराय नहीं कि आज कल कोरोना वायरस का डर चारों तरफ फैला हुआ है। जी हां इस खतरनाक वायरस के कारण हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके है। यही वजह है कि सरकार और आम जनता इस वायरस को लेकर अब काफी सतर्क हो चुकी है। इसके इलावा कोरोना वायरस को लेकर कई रिपोर्ट्स भी सामने आई है। बता दे कि एक रिपोर्ट के अनुसार आपको अगर ये लक्षण दिखे अपने शरीर में, तो इस ख़तरनाक वायरस की जाँच जरूर करवा ले। गौरतलब है कि जर्नल एनल ऑफ इंटरनल मेडिसिन की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस के लक्षण पांच दिनों में ही नजर आने लगते है।

 अगर पांच दिन में दिखे

कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण : Coronavirus Symptoms

इस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस का शिकार होने के बाद इंसान को सूखी खांसी होने लगती है। इसके बाद व्यक्ति को काफी तेज बुखार होता है और उसके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। बता दे कि अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कोरोना वायरस में तेज बुखार होने का दावा कर चुके है। बता दे कि कोरोना वायरस में इंसान को साँस लेने में काफी तकलीफ होती है। वही एक रिपोर्ट के अनुसार साँस लेने की समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि नेशनल हेल्थ सेण्टर और वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने भी कोरोना वायरस के यही लक्षण होने का दावा किया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण वायरस के प्रकार पर निर्भर करते हैं लेकिन सामान्य तौर पर :

  • सांस लेने में परेशानी।
  • तेज बुखार।
  • खांसी।
  • सांस न आना।
  • छाती और शरीर में अकड़न।
  • सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

 अगर पांच दिन में दिखे

कोरोना वायरस से कैसे बचे :

इसके साथ ही इस वायरस में बदन दर्द और जुकाम होने की समस्या के बारे में बताया गया है। बता दे कि शोधकर्ताओं ने यह रिसर्च चीन के वुहान शहर के बाहर करीब पचास इलाकों में की है। इस दौरान हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा लोगों को चौदह दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेट रहने की सलाह भी दी गई है। जी हां रिपोर्ट में भी यह भी बताया गया है कि कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी, जुकाम, फ्लू, इन्फेक्शन आदि से मिलते जुलते होते है। ऐसे में अगर आप कोरोना वायरस से बचना चाहते है तो थोड़ी थोड़ी देर में अपने हाथों को साबुन से धोते रहे और साथ ही अपने नाक, मुँह और चेहरे को हाथ न लगाएं। जितना हो सके उतना कम लोगों से मिले और हाथ मिलाने की बजाय हाथ जोड़ कर मेल जोल बनाएं रखे।

 अगर पांच दिन में दिखे

साफ सफाई का रखे पूरा ध्यान :

जरुरी हो तब ही घर बाहर निकले और अपने मुँह को मास्क से ढक कर रखें। बता दे कि किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद करीब बीस सेकंड तक अपने हाथों को धोएं। बार बार अपने हाथो को मुँह, नाक और आँख के संपर्क में न आने दे। इसके इलावा जो व्यक्ति कोरोना वायरस का शिकार है उससे दूर रहे और जिन लोगों को खांसी, जुकाम की शिकायत है उनसे भी दूरी बनाएं रखे। गौरतलब है कि अगर आप कोरोना वायरस के शिकार है तो कही भी बाहर जाने से बचे और डॉक्टर की सलाह लेते रहे। इसके साथ ही साफ सफाई का पूरा ध्यान रखे।

बता दे कि अगर मुँह पर हमेशा टिश्यू पेपर रख कर ही खांसी या छींके और फिर उस टिश्यू पेपर को बंद डस्टबिन में फेंक दे। अगर हो सके तो नॉन वेज बिलकुल न खाएं अगर फिर भी खाते हैं तो सफाई का पूरा ध्यान रखे और कच्चा आधा पका हुआ मांस कभी न खाएं।

 अगर पांच दिन में दिखे

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि लोग भले कोरोना वायरस को लेकर सतर्क हो चुके है, लेकिन फिर भी अगर आपको ऐसे कोई लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर के पास जरूर जाएँ। यानि अगर ये लक्षण दिखे तो हो जाएँ पूरी तरह सतर्क।

यह भी पढ़ें : Corona Virus : क्या है कोरोनावायरस, जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button