दिलचस्प

अगर वीडियो कॉल पर करना है आपको किसी को इंप्रेस तो इन टिप्स को करें फॉलो, हर कोई होगा आपकी तरफ आकर्षित

आजकल के आधुनिक युग में जहां की जमाना पूरी तरह से मोबाइल के इर्द-गिर्द घूमता है। वैसे जमाने में लोगों को अच्छा दिखना पसंद होता है। कोरोना काल में तो लोगों की मोबाइल और लैपटॉप पर ही जिंदगी गुजरने लगी है। चाहे बड़े लोगों के लिए वर्क फ्रॉम होम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने की बात हो या छोटे बच्चों और विद्यार्थी वर्ग के लिए ऑनलाइन क्लास करने की बात हो, इन सब में अगर आपको अच्छा इंप्रेशन दिखाना है तब आपको वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या ऑनलाइन क्लास में अच्छा दिखना पसंद होगा।

कैमरे में खुद को बेहतर करें रिप्रेजेंट :

कैमरे पर खुद को बेहतर प्रजेंट करने की सबसे बेसिक जरूरतों में शामिल होती है। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस बात की परवाह नहीं होती के बैकग्राउंड कैसा है या वह रोशनी अच्छी है या नहीं उन लोगों के लिए भी हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आप लोगों को वीडियो कॉल्स पर अच्छा दिखने में काफी मदद करेगा।

सबसे पहली बात अगर आपको वीडियो कॉल पर अच्छा दिखना है तो लाइट का पूरा ध्यान रखना होगा। अगर लाइट आपके फेस पर पड़ेगी तब दूसरे तरफ बैठे लोगों का ध्यान आप पर रहेगा। इसके लिए आपको ऐसी जगह बैठना होगा जहां पर अच्छी लाइट आती हो और आपका फेस उस लाइट की वजह से ग्लो करता हो। इस बात का भी हमेशा ध्यान रखिए कि जिस जगह आप बैठे हो वहां पीछे से लाइट नहीं आती हो। घर पर कैसे लाइट आएगी तो आपका फेस अच्छा नहीं दिखेगा।

अगर आप चश्मा पहनते है तो :

दूसरी बात अगर आप चश्मा पहनते हैं तो कोशिश करें कि कंप्यूटर स्क्रीन की ब्राइटनेस कम हो, इसकी वजह एक वजह है कि अगर ब्राइटनेस ज्यादा होगी तो स्क्रीन का रिफ्लेक्शन आपके चश्मे पर दिखेगा। तीसरी बात वीडियो कॉल के दौरान अपनी आंखों को कैमरे के लेबल में रखें क्योंकि ज्यादातर टेबल की ऊंचाई फेस से नीचे होती है। अगर आपको अपने चेहरे को उस कैमरे के बराबर लाना हो तो आप किताबों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कैमरा आपके फेस से नीचे होगा तो आपका जो फेस है वह प्रभावी नहीं दिखेगा।

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब भी मीटिंग हो तो बेहतर एक्सप्रेस पाने के लिए मीटिंग शुरू होने से पहले ही अपना कैमरा टेस्ट कर लेना चाहिए। कैमरा टेस्ट करने से यह फायदा होगा कि सभी जरूरी एडजस्टमेंट कॉल के पहले हो जाएगी और आप अपने को अच्छे दिखाने के लिए सारे प्रीव्यू वीडियो फीचर का भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

ऑडियो क्वालिटी होनी चाहिए अच्छी :

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वीडियो मीटिंग के दौरान आप का ऑडियो क्लियर हो क्योंकि क्लियर ऑडियो आपके आवाज को प्रखर बनाता है जिससे बहुत ज्यादा ही प्रभाव पड़ता है। वीडियो में चोर होता है तो मीटिंग में दूसरे लोग इससे परेशान होते हैं और आपका इंप्रेशन खराब होता है। अच्छे ऑडियो क्वालिटी के लिए अच्छे हेडफोन का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादातर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एप्स मैं माइक टेस्टिंग टूल होता है जिससे आप अपनी आवाज मीटिंग शुरू होने से पहले टेस्ट कर सकते हैं। अगर आप को मीटिंग के दौरान ज्यादा नहीं बोलना हो तो माइक को म्यूट पर रखें जिससे कि अगल बगल की आवाज और लोगों को सुनाई ना दे।

इस बात का खासा ध्यान दें कि एक बार वीडियो कॉल शुरू होने के बाद अपने आपको ज्यादा एडजस्ट ना करें ऐसे में इंप्रेशन अच्छा नहीं होता। हमेशा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू होने से पहले अपने नित्य क्रियाओं को कर ले और एक बोतल पानी अपने साथ रखें और इस बात का खासा ध्यान रखें कि आप प्रोफेशनल दिखें।

यह भी पढ़ें : रियल में नहीं है गोकुलधाम सोसाइटी में कोई फ्लैट, जानिए फिर कैसे होती है तारक मेहता की शूटिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button