अध्यात्मधर्म-कर्म

जानिए आपके पूर्वज किस तरह से देते है संकेत की वे आप पर प्रसन्न है या नाराज, जिसे जानना है बहुत जरूरी

हमारे हिन्दू धर्म में बहुत सारी परम्पराएं मानी जाती है इनमे से एक ऐसी ही तर्पण प्रथा, जिसे बहुत सारे लोग मानते है। हिन्दू धर्म में पितृ अर्थात मृत पूर्वजों का तर्पण करवाना बहुत प्राचीन प्रथा है, इस पार्था को निभाने एके लिए पंचांग में श्राद्ध पक्ष के सोलह दिन निर्धारित किए गए हैं, इस पार्था में आप अपने गुजरे हुए पूर्वजों को याद करते है, और उनका तर्पण करवा कर उन्हे शांति और तृप्ति प्रदान करते है, ताकि उनकी कृपा आप पर हमेशा बानी रहे और आप अपने जीवन में हमेशा खुश रहे।

कुछ लोगो की ये मान्यता है कि जो लोग पितृ पक्ष में अपने पितरो के तर्पण, पिंडदान और श्राद जैसे कामो को नहीं कर पाते है उन्हें अपनी पूरी जिंदगी में कोई न कोई समस्याओं का सामना जरूर करना पड़ता है, अगर आपमें से कोई व्यक्ति इस बात को जानना चाहते हैं कि आपके पितरों का आशीर्वाद और कृपा आप पर बानी हुई है।

आज हम अपने इस पोर्टल के माध्यम से आपको ये जानकारी देना चाहते है की कुछ ऐसे संकेत, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपके पितृ आपसे नाराज हैं या फिर बहुत ज्यादा खुश है तो आइये जानते है, उनके बारे में कुछ अनसुनी बाते।

संतान से जुड़ी समस्या :

आपको बता दे यदि आपके पितृ किसी कारण वर्ष आपसे नाराज है तो ऐसे स्तिथिति में आपको सन्तान से जुड़ी कई दिक्कतों से जूझना पड़ सकता है जैसे सन्तान पैदा ना होना, पैदा होने के कुछ दिन बाद संतान का मर जाना और आपकी सन्तान का हमेशा बीमार रहना ये सब सारे वो संकेत है जिनसे ये बात मालूम होती है की आपके पितृ आपसे नाराज है और आपको उन्हें प्रसन्न करने के लिए शीघ्र ही कोई उपाय करना चाहिए।

शादी में आती है परेशानियां :

किसी कारण से आपके पितृ आपसे गुस्सा या नाराज़ हो जाते है तो उस गुस्से की वजह से लोगो के विवाह में परेशानियाँ आने लगती है, और कन्या के शादी में बहुत सारी परिशंयो का सामना करना पड़ता है फिर भी मनचाहा वर नहीं मिल पाता।

परिवार का कोई सदस्य रहता है बीमार :

आपको बता दे की अगर आपके घर में पितरों का आशीर्वाद नहीं रहता है तो उस की वजह से उस घर में हमेशा कोई न कोई व्यक्ति शरीरिक रूप से अस्वस्थ रहता है या फिर कभी किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आ जाता है जिस कारण से उसकी जान पर आफत आ जाती है।

घर में अक्सर होते हैं झगड़े :

जिस घर में पितृ खुश नहीं रहते उस घर में हमेशा ही क्लेश और लड़ाई झगड़े का माहौल बना रहता है, घर कुछ न कुछ होता रहता है और इस वजह से घर के लोग एक दुसरे के दुश्मन बन जाते है।

अगर आपके पितरों का आशीर्वाद अप पर बना है और वे आपसे प्रसन्न है तो कुछ ऐसे संकेत प्राप्त होते है। श्राद्धय काल में अचानक ही किसी प्रकार धन की प्राप्ति हो जाएगी, जो भी काम रुका है वो शुरू हो जायेगा या नए काम शुरू होना पितर कृपा के संकेत हैं, अगर घर में किसी की मृत व्यक्ति को याद करते ही आपके कामों में आ रही किसी भी तरह की कोई रुकावटें सब दूर हो जाती हैं तो आप पर पितरों की विशेष कृपा है।

यह भी पढ़ें : माँ लक्ष्मी के रूठने की सबसे बड़ी वजह है इन चार लोगो के घर भोजन करना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button