घरेलू-नुस्खेस्वास्थ्य

थायराइड क्या होता है, जानिए कारण और थायराइड को ठीक करने के घरेलू नुस्खे Thyroid in Hindi

Indian News Room Health Desk : थायराइड क्या होता है। Thyroid Treatment in Hindi थायराइड एक प्रकार की ग्रंथि होती है जो गले में बिल्कुल सामने की ओर होती है। थायराइड हमारे शरीर में बहुत अहम भूमिका निभाता है अगर इस ग्रंथि में कुछ दिक्क्त आ जाती है तो हमारे शरीर में अनेक तरह की समस्या आनी शुरू हो जाती हैं। थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर के मेटाबॉल्जिम को नियंत्रण करती है। हमारे द्वारा खाये गए भोजन को ऊर्जा में बदलने में ये ग्रंथि बहुत सहायता करती हैं। अगर यह अपना काम अच्छी तरह नहीं करेगी तो हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म प्रभावित होगा। इसीलिए इसे साइलेंट किलर कहना गलत नहीं होगा। इसके लक्षण समस्या के प्रकार पर निर्भर करते है हर किसी में इसके लक्षण समान नजर नहीं आते। Thyroid Treatment in Hindi

थायराइड ग्रंथि क्या होती है : Thyroid Gland in Hindi

Thyroid
थायराइड कोई रोग नही होता बल्कि यह एक ग्रंथि ( Gland) का नाम है जिसके कारण ये रोग होता है। यह हमारी गर्दन के निचले हिस्से में पाई जाने वाली एक इंडोक्राइन ग्रंथि (ग्लैंड) है। ये ग्रंथि एडमस एप्पल के ठीक नीचे होती है। इस ग्रंथि का नियंत्रण पिट्यूटरी ग्लैंड करती है। जबकि पिट्यूटरी ग्लैंड को हाइपोथेलमस कंट्रोल करता है। थायराइड ग्रंथि थायरॉक्सिन हार्मोन बनाकर हमारे खून तक पहुंचाती है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म नियंत्रित रहता हैं । यह ग्रंथि दो प्रकार के हार्मोन बनाती है। एक टी3 जिसे ट्राई-आयोडो-थायरोनिन कहते हैं और दूसरी टी4 जिसे थायरॉक्सिन कहते हैं। जब ये दोनों हार्मोन असंतुलित होते हैं तो थायराइड की समस्या उत्पन हो जाती है।

थायराइड के कारण Thyroid Causes in Hindi :

थायराइड होने के अनेक कारण हो सकते है, तो चलिए आज हम आपको इसके कुछ जरुरी कारण बता देते है :

थायरायडिस : यह बढ़ा हुआ थायराइड ग्रंथि (घेंघा) है, जिसमें थायराइड हार्मोन बनाने की क्षमता कम हो जाती है। जिसके कारण यह रोग होता है।
दवाएं : कई बार दवाओं के बुरे प्रभाव (साइड इफेक्ट) से भी थायराइड की समस्या हो सकती है।
आयोडीन की कमी : हम कई बार भोजन में लापरवाही बरत जाते है और आयोडीन युक्त नमक भोजन में शामिल नहीं करते या जयादा कर लेते है। आयोडीन की कमी या जयदा प्रयोग करने से भी हमे थायराइड हो सकता है।
परिवार का इतिहास : यदि आप के परिवार के किसी सदस्य को थायराइड की समस्या है तो आपको थायराइड होने की संभावना ज्यादा होती है। यह थायराइड का सबसे अहम कारण है।

थायराइड के लक्षण Thyroid Symptoms in Hindi :

Thyroid

आपको ये तो जरूर पता होगा की हमारा शरूर अनेक प्रकार के इन्फेक्शन से लड़ता है जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण ही मुमकिन हो पाता है। लेकिन इस रोग में हमारी रोग प्रति रोधक क्षमता काम हो जाती है। जब हमारी यह क्षमता काम होगी तो हमे अनेक रोग होने के चांस होते है। इसके सामान्य लक्षण जैसे सुस्ती रहना, थकान होना, भूख कम लगना, किसी काम में मन न लगना, वजन घटना या बढ़ना इत्यादि। कई बार हमारी मांसपेशियों और जोड़ों में भी दर्द होने लगता है। शुरुआत में अधिकतर लोग इन्हे नजरअंदाज कर जाते है लेकिन ये एक बेवकूफी भरा कदम होता हैं थोड़ी सी दिक्क्त महसूस होने पर तुरंत डॉ से संपर्क करे।

थायराइड की जांच Diagnosis of Thyroid in Hindi :

Thyroid Test

Thyroid Test : Thyroid Function Test थाइराइड फंक्शन टेस्ट्स (TFT)
थाइराइड की जांच की मरीज का थाइराइड टेस्ट कराया जाता हैं जिसमे TFT शामिल है। इस जांच को करवाने के बाद यह पता चल जाता हैं की इसको थाइरोइड है या नही। इस जांच के बाद यह निश्चित हो जाता है कि मरीज को हाइपोथाइराइड है या हाइपरथाइराइड। इस जांच में इन हॉर्मोन के लेवल का पता किया जाता हैं की किस हॉर्मोन का लेवल बढ़ा हुआ है और कौन सा काम है। इनके लेवल के आधार पर ही हाइपोथाइराइड या हाइपरथाइराइड बताया जाता है जब भी आपको थाइराइड से सम्बंधित लक्षण नजर आते हैं तो तुरत जांच करा के डॉ की सलाह के अनुसार इलाज शुरू कर दे।

थायराइड का इलाज Thyroid Treatment in Hindi :

Thyroid Treatment

सर्जरी : सर्जरी के द्वारा भी बढ़ी हुई आंशिक थाइराइड ग्रंथि को निकाल दिया जाता है, जो एक सामान्य और सरल तरीका है। जिन मरीजों को सांस से सम्बंधित शिकायत है तो उनको सर्जरी से पहले डॉ से जरूर परामर्श लेनी चाहिए। बच्चे और प्रेग्नेंट महिलाए जो दवाई लेने में असमर्थ है उनके लिए सर्जरी एक आसान तरीका है।

एंटीथाइराइड गोलियां : थाइराइड में आपको सामान्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे बुखार, थकान आदि। इस तरह की समस्या होना थाइराइड में आम बात है जोकि बिना किसी इलाज के भी कई बार है सही हो जाती है। लेकिन थाइराइड के लिए आपको रेगुलर एंटीथाइराइड की गोलियां लेनी पड़ेगी। परन्तु बिना डॉ की सलाह के एंटीथाइराइड की गोलियां लेना हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि आपको उनके लेने के सही समय और तरीका पता नहीं होता।

थायराइड कम करने के घरेलू नुस्खे Home Remedies for Thyroid in Hindi :

फ्राइड फूड्स खाये : थायराइड होने पर डॉक्टर इस हार्मोन को बनाने वाला ड्रग देता है। लेकिन, तला हुआ खाने से इस दवाई का असर कम हो जाता है। इसलिए अपनई दिनचर्या में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करे।
चीनी : थायराइड होने पर ज्यादा चीनी खाने से भी बचें। ऐसी कोई भी खाद्य सामग्री न ले जिसमे चीनी का मिश्रण हो।
कॉफी : ज्यादा कॉफी पीने से भी थायराइड हो सकती है इसलिए कॉफी का सेवन सिमित मात्रा में करे।
सोया : हाइपोथायराइडिज्म के इलाज के दौरान सोया का सेवन बिलकुल बंद कर दे।

यह भी पढ़े : डेंगू क्या होता है, जाने लक्षण और डेंगू का घरेलू उपचार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button