खबरेंसामान्य ज्ञान

भारत के इन राज्यों में रहते है सबसे ज्यादा मुस्लिम, हिन्दू है बहुत कम

Muslim Population In India : यह तो आपको पता ही होगा कि भारत दुनिया का इकलौता दूसरा ऐसा सबसे बड़ा देश है जो आबादी में पूरी दुनिया को दूसरे नंबर पर कवर करता है। वैसे तो भारत में हर धर्मों के लोग रहते हैं लेकिन हिंदू धर्म को मानने वाले लोग यहां पर ज्यादा रहते हैं। अगर हम भारत को हिंदुत्व वाला देश कहेंगे तो यह कहना गलत नहीं होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में इतने सारे मुस्लिम देश होते हुए भी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी भारत में रहती है और शायद यही कारण है कि भारत को लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के लिए दुनिया भर में सबसे ऊंचा दर्जा मिला है।

यहां हर धर्म जाति के लोग आसानी से रह सकते हैं। हिंदू धर्म होते हुए भी हमारे देश में कुछ ऐसे राज्य हैं जहां हिंदू से ज्यादा मुस्लिम में रहते हैं। तो चलिए आज हम भारत के कुल राज्यों के बारे में बताने वाले हैं जहां पर मुस्लिम ज्यादा रहते है।

Muslim Population In India

लक्षद्वीप :

Muslims

अगर हम बात करें लक्ष्यदीप की तो यह भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जो भारत भारतीय सीमा से एक अलग-थलग है, जो दक्षिण भारत के हिंद महासागर के कुछ द्वीपों का एक समूह है। अगर हम यहां की आबादी की बात करें तो यहां पर 95 से 96 % मुस्लिम रहते हैं, और यहां के लोग काफी एजुकेटेड भी हैं। यहां पर हिंदुओं की आबादी ना के बराबर है यहां पर 96% मुस्लिम है जिनमें से 93% लोग एजुकेटेड हैं।

कश्मीर :

शायद ही कोई ऐसा देश या इंसान हो जो कश्मीर को नहीं जानता हो कश्मीर को दुनिया का दूसरा स्वर्ग कहा जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पर हिंदू जनसंख्या बहुत कम और मुस्लिम लोग ज्यादा रहते हैं। यहां पर कश्मीरी पंडित भी काफी मात्रा में हैं। अगर हम यहां की आबादी की बात करें तो यहां पर 68 से 70 % लोग मुस्लिम है, और बाकी बची हुई आबादी हिंदू और अन्य धर्मों के लोग हैं। लेकिन धारा 370 हटने के बाद यहां का माहौल काफी कुछ बदल गया है। Muslim Population In India

असम :

Prayer

दुनिया भर में चाय के लिए काफी प्रसिद्ध राज्य असम जो भारत की 35% मुस्लिम आबादी को समेटे हुए हैं। अगर हम असम की बात करें तो यह काफी हरा भरा प्रदेश है और यहां के लोग चाय की खेती करते हैं। यहां पर आपको हर धर्म के लोग देखने को मिल जाएंगे। लेकिन ज्यादातर मुस्लिम आबादी निवास करती है।

पश्चिम बंगाल : Muslim Population In India

पश्चिम बंगाल बहुत सारी चीजों के लिए अपनी पहचान बनाया हुआ भारत का यह राज्य काफी सुंदर और सुखद है। यहां पर मुस्लिम आबादी के अनुपात की अगर हम बात करें तो यहां पर मुस्लिम आबादी का अनुपात 31 % है जो कि काफी मायने रखता है।

केरल :

अगर हम भारतीय केरल राज्य की खूबसूरती और साक्षरता को देखें तो यह भारत के शीर्ष राज्यों में एक है। यहां पर काफी एजुकेटेड लोग रहते हैं, और अगर हम यहां की आबादी पर नजर डालें तो यहां पर मुसलमानों की आबादी 26% से भी ज्यादा है।

यह भी पढ़े : मानहानि केस क्या होता है, कब और किस पर हो सकता है, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button