दिलचस्प

आज 22 साल का हो गया आपका प्यारा गूगल, जानिए इसकी दिलचस्प ट्रिक्स और कुल संपत्ति

बता दे कि आपके हर सवाल का जवाब चुटकियों में देने वाला गूगल अब बाईस साल का हो चुका है और इस खास मौके पर गूगल ने एक स्पेशल डूडल भी बनाया है। जी हां इस बार कंपनी ने जो डूडल बनाया है, वो सच में काफी शानदार है। बहरहाल जब से गूगल 22 साल का हुआ है, तब से हर जगह इसके डूडल की काफी चर्चा हो रही है। जिसमें केक के साथ साथ कुछ गिफ्ट्स भी नजर आ रहे है। अब इसमें तो कोई शक नहीं कि वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपने सवालों का जवाब जानने के लिए गूगल का ही इस्तेमाल करते है, लेकिन अगर हम आपसे पूछे कि आप गूगल की कितनी ट्रिक्स के बारे में जानते है तो क्या आप इसका जवाब दे पाएंगे। इसलिए गूगल के जन्म दिन के मौके पर हम आपको गूगल की कुछ खास ट्रिक्स से वाकिफ करवाना चाहते है।

Google के जन्मदिन की तारीख बिना किसी स्पष्टीकरण के कई बार बदली गई है। गूगल एक कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी। 2005 तक 7 सितंबर को वेबसाइट ने अपना जन्मदिन मनाया गया था। लेकिन कंपनी ने वास्तव में 4 सितंबर 1998 को निगमन के कागजात दाखिल किए, हालांकि इस तारीख को उसने अपने जन्मदिन के रूप में कभी इस्तेमाल नहीं किया। 2005 के बाद से इसने 8 सितंबर, 26 सितंबर और हाल ही में, 27 सितंबर को अपने जन्मदिन को चिह्नित किया है।

गूगल के जन्म दिन के मौके पर जाने इसके कुछ खास ट्रिक्स :

सबसे पहले तो अपने फोन या लैपटॉप में जो भी आप इस्तेमाल करते है, उसमें गूगल ओपन करे और फिर barrel roll टाइप करके सर्च करे। बता दे कि ऐसा करने से आपकी स्क्रीन एक बार पूरी तरह से तीन सौ साठ डिग्री तक घूम जाएगी। हालांकि अगर आप barrel रोल के साथ दो लिख कर सर्च करेंगे तो स्क्रीन दो बार घूमेगी।

इसके इलावा अगर आप गूगल में Tilt लिख कर सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे रिजल्ट्स दिखाई देंगे। इसके बाद आपको पहले लिंक पर ही क्लिक करना है और वहां क्लिक करते ही आपके फोन की स्क्रीन थोड़ी टेढ़ी हो जाएगी।

22 साल का हुआ

गौरतलब है कि अगर आप गूगल में Festivus लिख कर सर्च करेंगे तो आपको लैपटॉप या फोन की स्क्रीन के बायीं तरफ एल्युमिनियम का एक लम्बा सा पोल दिखाई देगा, जो आमतौर पर गूगल पर नहीं दिखाई देता।

वही अगर आप गूगल में Zerg rush टाइप करके सर्च करेंगे तो स्क्रीन पर कई रंगों की रिंग्स एक साथ ऊपर से नीचे की तरफ गिरेगी और फिर धीरे धीरे आपकी स्क्रीन पर जो भी लिखा होगा वो डिलीट होता जाएगा। वैसे यहाँ आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्यूकि इससे आपके फोन को कोई नुक्सान नहीं होगा। इसके इलावा अगर आप ये जानना चाहते है कि किस साल में गूगल कैसा दिखता था, तो आप गूगल में गूगल इन 1998 लिख कर सर्च कर सकते है।

कितनी है गूगल की कुल कमाई :

Google Office

अब ये तो गूगल की कुछ नायाब ट्रिक्स की बात थी, लेकिन अगर हम गूगल की कमाई की बात करे तो इस मामले में भी गूगल सबसे आगे है। अगर हम साल 2019 के आंकड़ों को देखे तो आंकड़ा लगभग $927 Billion (Google सर्च के अनुसार) के करीब है। गौरतलब है कि गूगल की स्थापना सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने साल 1998 में की थी और देखते ही देखते गूगल का इस्तेमाल दुनिया भर में हर जगह होने लगा। अगर सूत्रों की माने तो इस कंपनी के दुनिया भर में करीब 70 ऑफिस बताये जाते है। हालांकि अब जब गूगल 22 साल का हुआ है तो इसकी और भी ज्यादा तरक्की होने के चान्सेस है। आज गूगल दुनियाभर का सबसे पसंदीदा सर्च इंजन है और यह 100 से अधिक भाषाओं में काम करता है।

फिलहाल हम आपसे ये जानना चाहते है कि क्या आप भी गूगल का इस्तेमाल करते है और अगर करते है तो इस खास मौके पर आप गूगल को क्या संदेश देना चाहते है, इसका जवाब हमें जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : Google Map India : क्या आप जानते है गूगल मैप के ये अनोखे और दिलचस्प फीचर्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button