घरेलू-नुस्खेदिलचस्पस्वास्थ्य

Skin Care Tips : इन आसान घरेलू उपायों से खिल उठेगी आपकी त्वचा

आजकल खूबसूरत त्वचा पाना हर किसी का ख्वाब होता है। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा कोमल और मुलायम हो लेकिन कई बार सर्दियों में हवा से हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है और कोमल नही रह पाती। शुष्क त्वचा आपकी खूबसूरती को भी बिगाड़ सकती है। ऐसे में आप अनेक प्रकार के उपाय करते है लेकिन उनका रूखापन दूर नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनको अपनाकर आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा और आपकी त्वचा चमकदार और मुलायम हो जाएगी। Skin Care Tips

दही का प्रयोग :

curd

हमारी त्वचा के लिए दही बहुत ही गुणकारी होती है। अगर हम सुखी त्वचा पर दही का इस्तेमाल करेंगे तो इससे हमारी त्वचा चमक उठेगी। अगर आपको ब्लीचिंग की जरूरत है तो आप चेहरे पर दही लगाकर इसका प्राकृतिक निखार ला सकते है। शुष्क त्वचा के लिए दही बहुत ही कारगर उपाय है। इससे हमारी त्वचा में कुदरती निखार आएगा और बिलकुल मक्खन की तरह मुलायम हो जाएगी।

घर पर बनाएं स्क्रब :

हम अपने चेहरे पर अनेक प्रकार के स्क्रब लगाते हैं जो केमिकल युक्त होते है। जिनसे हमारी त्वचा खराब हो सकती है। आज हम आपको घरेलू स्क्रब बनाना सिखाते है जिसे आप की त्वचा को किसी प्रकार की कोई हानि नहीं होगी। एक चम्मच मसूर की दाल, एक चम्मच जौ का आटा, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चुटकी हल्दी और दो बूंद शहद को कच्चे दूध में मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। यह प्रयोग आप प्रतिदिन भी कर सकते है। इस उपाय से आपका चेहरा खिल उठेगा। Skin Care Tips

नींबू व दही का प्रयोग :

नींबू हमारी त्वचा को तरोताजा रखने में सहायक होता है। अकेले निम्बू के रस को कॉटन की सहायता से अच्छी तरह लगाए और उसे कम से कम 30 मिनट तक सूखने दे। अगर आप नींबू के रस में दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाते है तो कुछ ही दिनों में आपका चेहरा खिल उठेगा ।दही त्वचा पर एक मॉइश्चराइजर की तरह काम करती है और हमारी त्वचा की नमी को लौटा देती है। हमारी त्वचा को कोमल रखने में अहम भूमिका निभाती है। क्योंकि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड हमारी त्वचा को साफ करके इसकी गंदगी निकालने में मदद करती है और यह फेशियल मास्क से भी अच्छा काम करती है।

शहद : Skin Care Tips

Honey

आयुर्वेद के अनुसार शहद बहुत ही उपयोगी चीज है। शहद बहुत ही गुणकारी होता है। यह अनेक प्रकार से हमारे लिए फायदेमंद है अगर हम शहद की कुछ बूंदें और उसमें गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएंगे तो आप देखेंगे कि आपका चेहरा बिल्कुल मुलायम हो गया है और आपकी त्वचा खिल उठेगी। शहद दाग धब्बे और हमारे स्किन को साफ करता है। शहद डेड स्किन दूर करके नई स्किन बना देता है। शहद लगाने के साथ साथ इसका सेवन भी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। यह हमे कई प्रकार के इन्फेक्शन से भी बचाता है।

यह भी पढ़े : स्ट्रेच मार्क और झुरियो के लिए वरदान है ये ये घरेलू नुस्खा, जाने प्रयोग करने का तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button