अध्यात्म

जानिए विवाह के उन महाउपायों के बारे में जब लाख कोशिशों के बाद भी नहीं होती है शादी, करते ही दूर होती हैं शादी में आने वाली सारी अड़चनें

Vivah Ke Liye Upay In Hindi : लड़का हो या लड़की सभी के जीवन में एक समय के बाद शादी करने की ललक होती है। बहुत सारे ऐसे नवयुवक और नव युवती है जिनकी शादी सही समय पर या तो उनके खुद के द्वारा या फिर उनके माता-पिता के द्वारा तय की जाती है। परंतु बहुत सारे माता-पिता ऐसे भी हैं कि जिनके लाख कोशिशों के बाद भी उनके बेटे या बेटी की शादी होने में बहुत बाधा आती है। सब कुछ सही होते हुए भी उनके लड़के या लड़की की शादी किसी ना किसी कारण से नहीं लग पाती।

एक अच्छे वर की तलाश लड़की के पिता को होती है तो वहीं एक अच्छे वधू की तलाश लड़के के पिता को होती है। परंतु वह तलाश ना मिलने पर परिवार वाले बहुत ही चिंतित होते हैं और तरह-तरह के उपाय खोजते हैं। आज आपके सामने उन तमाम उपायों का जिक्र करेंगे।

Vivah Ke Liye Upay In Hindi

वह 10 महा उपाय जिसके बाद मनचाहा वर या वधू का सपना होता है पूरा :

1. बृहस्पतिवार का व्रत अगर कन्या लगातार करती हैं जिसमें केले के पेड़ की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है, तब जाकर कन्या को योग्य जीवनसाथी मिलता है।

2. शीघ्र विवाह और अच्छे वर की प्राप्ति के लिए अगर कन्या के द्वारा भगवान शिव की पूजा करते हुए सोलह सोमवार का व्रत तथा प्रतिदिन शिवलिंग पर जल चढ़ाने की विधि से कन्या को मनचाहा वर मिलता है।

3. सोमवार को कन्या अगर अपने सामर्थ्य के अनुसार शुद्ध चने की दाल और सवाल लीटर कच्चे दूध का दान करवाती है तो उन्हें मनचाहा वर प्राप्त होता है।

4. अगर कन्या 43 दिन तक लगातार प्रात काल उठकर स्नान ध्यान करके पीपल के जड़ में जल चढ़ाती है और दीपक जल आती है तो कन्या को मनचाहा वर प्राप्त होता है। कन्या को इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि रविवार के दिन और निषेध काल के दिन वो जल ना चढ़ाएं।

5. श्री राम चरित्र मानस के बालकांड में भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह प्रकरण का अगर प्रतिदिन पूरे सच्चे मन से पाठ किया जाए तो यह भी अत्यंत प्रभावी और शुभ फल देने वाला होता है।

6. ऐसी मान्यता है कि अगर कोई अविवाहित कन्या किसी विवाह में अगर दूल्हे के बगल में खड़ी होती है और दूल्हे पर अर्पित की जाने वाली अक्षत अगर उस कन्या पर पड़ जाती है तब पर भी उस कन्या का विवाह शीघ्र संपन्न होता है।

7. अगर आपको एक अच्छा वर चाहिए तो नवरात्रि से दुर्गा सप्तशती का पाठ करना प्रारंभ कर दें अगर सच्चे मन से माता की भक्ति आप करें तो आपको मनचाहा वर अवश्य प्राप्त होगा।

8. दिन गुरुवार को किसी भी भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता के मंदिर में जाकर भगवान विष्णु को अगर कल की चढ़ाएं और शुद्धि के पांच लड्डू प्रसाद के रूप में चढ़ाएं तो आपके विवाह की कामना भगवान विष्णु जल्द से जल्द एक सुयोग्य जीवनसाथी देकर पूर्ण करेंगे।

9. गुरु पुष्य योग में केले की जड़ को निकालकर अगर किसी भी  शुक्ल पक्ष के गुरूवार को पीले कपड़े में सील कर अविवाहित कन्या की बाएं हाथ पैर बांध दी जाए तो उसका विवाह जल्द संपन्न होता है।

10. बृहस्पतिवार को अगर अविवाहित कन्या पीला कपड़ा और शुक्रवार के दिन अगर सफेद कपड़ा पहनना प्रारंभ कर दें तो इसका सकारात्मक प्रभाव जल्द से जल्द दिखेगा और कन्या की विवाह की बात बन जाएगी।

यह भी पढ़ें : बहुत कम लोगों को आते है ये सपनें, अगर आपको आये तो समझ लेना बहुत जल्दी होने वाला है आपका भाग्य उदय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button