वास्तु

परिवार में सुख समृद्धि चाहते है तो इन वास्तु नियमों का रखे ध्यान, घर में बढ़ेगी बरकत और खुशहाली

इसमें कोई दोराय नहीं कि एक खूबसूरत घर बनाने का सपना हर इंसान देखता है और इसलिए नया घर बनवाना या खरीदना किसी भी इंसान के जीवन की सबसे बड़ी सफलता मानी जाती है। बहरहाल बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो अपना पूरा जीवन किराए के घर में बिता देते है। वही जो लोग खुद का नया घर बनवाते है उन्हें परिवार में सुख समृद्धि बनाएं रखने के लिए इन वास्तु नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

Vastu Tips For Griha Pravesh In Hindi

परिवार में सुख समृद्धि के लिए रखे इन वास्तु नियमों का ध्यान :

गौरतलब है कि नया घर बनवाने के बाद हवन पूजा करवा कर उस स्थान की नकारात्मकता को दूर करना बेहद जरूरी होता है। यहां तक कि ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार भी किसी नए घर में प्रवेश करते समय गृह प्रवेश के दौरान कथा, हवन आदि सब जरूर करवाना चाहिए। बहरहाल अगर आप भी नए घर में जाने की सोच रहे है तो इन वास्तु नियमों का ध्यान जरूर रखे।

बता दे कि घर में प्रवेश करने के लिए रविवार, मंगलवार और शनिवार का दिन बिलकुल नहीं चुनना चाहिए, यानि हफ्ते के बाकी दिन घर प्रवेश के लिए शुभ माने जाते है।

गृह प्रवेश के दौरान ध्यान रखे ये बातें : 

अब ये तो सब जानते है कि किसी भी कार्य की शुरुआत करने से पहले गणेश जी का नाम जरूर लिया जाता है। तो ऐसे में गृह प्रवेश के दौरान सबसे पहले भगवान गणेश को अपने घर में स्थान देना चाहिए। जी हां गृह प्रवेश से पहले गणेश जी की मूर्ति के साथ साथ दक्षिणावर्ती शंख और माता लक्ष्मी का श्री यंत्र भी स्थापित करे। इससे न केवल घर की नकारात्मकता दूर होगी बल्कि घर में सुख शांति भी बनी रहेगी।

बता दे कि गृह प्रवेश के दिन अपने घर में ब्राह्मण द्वारा पूजा पाठ करवाया जाता है तो उन ब्राह्मणों को भोजन भी करवाया जाता है। मगर यदि हो सके तो गृह प्रवेश वाले दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को भी भोजन जरूर करवाएं। वो इसलिए क्योंकि इससे घर में बरकत आती है।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि नए घर में प्रवेश करने के लिए दिन, तिथि और नक्षत्रों का बहुत अधिक महत्व होता है। तो इसलिए नए घर ने प्रवेश करते समय इन सब बातों का ध्यान जरूर रखे। बहरहाल अगर परिवार में सुख समृद्धि चाहते है तो इन वास्तु नियमों को बिलकुल न भूले। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : अगर आपके हाथ से बार बार गिरती है ये चीजे तो होने वाला है कुछ अशुभ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button