दिलचस्पवायरल

ये है इंडिया का फास्टेस्ट ग्रोइंग यूट्यूब चैनल, जानिए फेमस यूट्यूबर सौरव जोशी की सफलता की दिलचस्प कहानी

Sourav Joshi Biography In Hindi : बता दे कि सोशल मीडिया के इस जमाने में यूट्यूब चलाने वालों का खूब बोलबाला है और आज हम ऐसे ही एक यूट्यूबर के बारे में बात करने जा रहे है, जिन्होंने काफी कम समय में बडी कामयाबी हासिल की है। जी हां इनका यूट्यूब चैनल इंडिया का फास्टेस्ट ग्रोइंग ब्लागिंग चैनल है और जिस यूटयूबर की हम बात कर रहे है उनका नाम सौरव जोशी है। बहरहाल जो लोग यूटयूब चैनल चलाते है और अपनी मेहनत से बड़ा मुकाम हासिल करना चाहते है, उन्हें ये जानकारी एक बार जरूर पढ़नी चाहिए। तो चलिए अब आपको बताते है कि आखिर कैसे सौरव जोशी ने एक छोटे से परिवार से निकल कर अपनी मेहनत और टैलेंट के दम पर अपना सपना पूरा किया।

इंडिया का फास्टेस्ट ग्रोइंग यूट्यूब चैनल :
सबसे पहले तो हम आपको ये बताना चाहते है कि सौरव जोशी का जन्म आठ सितंबर 1999 को उत्तराखंड देहरादून में हुआ था और वर्तमान समय में वह अपने परिवार के साथ हरियाणा के हांसी शहर में रहते है। हालांकि आज भले ही वह एक यूटयूबर है, पर वह एक मिडिल क्लास परिवार से ताल्लुक रखते है और यही वजह है कि उन्हें शुरुआत में काफी आर्थिक मुश्किलों के सामना करना पड़ा था।

गौरतलब है कि पहले सौरव देहरादून में ही रहते थे, लेकिन जब उनके पिता को वहां कोई नौकरी नहीं मिली तो उनका परिवार हरियाणा शिफ्ट हो गया था। मगर अफसोस कि हरियाणा आने के बाद भी उनके परिवार को काफी संघर्ष करना पड़ा और यही वजह है कि तब सौरव के पिता ने वो हर छोटा तथा बड़ा काम किया जिससे उन्हें पैसे मिल सके।

अब अगर हम सौरव जोशी की शिक्षा की बात करे तो उन्होंने देहरादून स्कूल से शिक्षा हासिल की है और उन्हें बचपन से ही ड्राइंग करना काफी पसन्द था। बता दे कि वह ड्राइंग के क्षेत्र में ही कोई बड़ा मुकाम हासिल करना चाहते थे और ऐसे में उन्होंने ड्राइंग से संबंधित काफी कोर्स भी किए। बहरहाल बैचलर ऑफ फाइन आर्ट भी इन्हीं कोर्स में से एक है और यही वजह है कि सौरव जोशी की ड्राइंग इतनी ज्यादा अच्छी है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि सौरव अपने टैलेंट से सब का दिल जीतना चाहते थे और तभी उनके छोटे भाई साहिल जोशी ने उन्हें यूट्यूब पर अपनी ड्राइंग का हुनर दिखाने का आइडिया दिया। जिसके बाद सौरव ने अपने मोबाइल से ड्राइंग बनाते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया और उसे यूटयूब पर अपलोड कर दिया।

इंडिया का फास्टेस्ट चैनल

मिडिल क्लास परिवार से निकल कर ऐसे हासिल की कामयाबी :

हालांकि शुरुआत में तो उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली, लेकिन करीब दो सौ वीडियो अपलोड करने के बाद उन्हें अच्छी सफलता मिली और वह यूट्यूब से अच्छी कमाई करने लगे। जिसके बाद सौरव आर्थिक तौर पर अपने परिवार की मदद करने में भी खुद को सक्षम महसूस करने लगे। बता दे कि सौरव को असली सफलता तो तब मिली, जब उन्होंने दो साल पहले उन्नीस फरवरी को अपना दूसरा यूट्यूब चैनल सौरव जोशी ब्लॉग खोला था और उनके पहले वीडियो का टाइटल How I Draw MS Dhoni था। मगर उनके दूसरे चैनल के वीडियो पर कुछ खास व्यूज नहीं आते थे और फिर जब देश भर में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा, तब लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया।

जिसके बाद सौरव को एक आइडिया आया और उन्होंने एक चैलेंज किया कि वह तीन सौ पैंसठ दिनों में तीन सौ पैंसठ वीडियो अपलोड करेंगे। तब उन्हें भी नहीं पता था कि उनका चैनल इतना प्रसिद्ध हो जाएगा और ये उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि आज उनके हर वीडियो को करीब पच्चीस लाख लोग देखते है और उनका चैनल काफी तेजी से सफलता की ऊंचाइयों की तरफ आगे बढ़ रहा है। बता दे कि सौरव जोशी के वीडियो के प्रसिद्ध होने के पीछे उनके भाई पीयूष का भी काफी बड़ा हाथ है, जो हर वीडियो में उनके साथ रहते है। इसके इलावा सौरव जोशी नॉर्मल लाइफ से संबंधित वीडियो बनाते है, जो लोगों को काफी पसंद आते है।
इंडिया का फास्टेस्ट चैनल

अब महीने में लाखों रूपये कमाते है सौरव जोशी :

अब अगर सौरव जोशी की पर्सनल लाइफ की बात करे तो उनके फेवरेट सिंगर जुबिन नुटियाल और मैथिली ठाकुर है तथा Flying Beast और Mumbiker Nikhil उनके फेवरेट ब्लॉगर है। इसके इलावा लाइव इन्सान, तन्मय भट्ट और मुथाप्त उनके फेवरेट गेमर है। बहरहाल सौरव जोशी की हॉबी ड्राइंग और ट्रेवलिंग करना है। इसके साथ ही अगर उनके परिवार की बात करे तो उनके परिवार में उनके माता पिता, दो भाई साहिल तथा पीयूष जोशी, उनकी दादी रहते है तथा उनके चाचा चाची गांव में रहते है। जी हां असल में पीयूष जोशी उनके चाचा चाची के ही बेटे है, जो उनके साथ वीडियो बनाते है। आपको जान कर हैरानी होगी कि सौरव जोशी हर महीने करीब नौ से दस लाख रुपए की कमाई करते है (हमारे द्वारा बताएं गए आंकड़े वास्तविकता से भिन्न हो सकते है)।

बता दे कि सौरव ने कुछ दिन पहले ही टोयोटा कंपनी की इनोवा क्रिस्टा की नई कार खरीदी है और भारत में इस कार की कीमत करीब तेईस लाख रुपए है। इसके इलावा सौरव के पास दो बाइक है, जिनकी कीमत पैंसठ हजार से लेकर दो लाख रुपए तक है। हालांकि सौरव जोशी ने अपने किसी भी वीडियो में अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन अगर भविष्य में वह इससे संबंधित कोई जानकारी देते है, तो हम इस बारे में आपको अपडेट जरूर करेंगे।
इंडिया का फास्टेस्ट चैनल

तो ये है कि इंडिया का फास्टेस्ट ग्रोइंग चैनल चलाने वाले सौरव जोशी, जिन्होंने अपनी मेहनत से न सिर्फ बड़ा मुकाम हासिल किया बल्कि आर्थिक रूप से अपने परिवार की मदद भी की। बहरहाल अगर आपको सौरव जोशी के नए वीडियो देखने है तो आप इनके यूट्यूब चैनल को आज ही सब्सक्राइब जरूर करे और आपको Sourav Joshi Biography In Hindi यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में भी हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : जानिए आखिर कैसे शख्स से शादी करना चाहती है जया किशोरी, जानिए इस युवा साध्वी के बारे में कुछ खास बातें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button