अध्यात्मव्रत और त्यौहार

Shardiya Navratri 2020 : इस बार नवरात्रि में रहेगा ये विशेष संयोग, जानिए आखिर कब है नवमी, दशहरा और घटस्थापना

Shardiya Navratri 2020 : ये तो सब जानते है कि नवरात्रि के साथ ही कई बड़े त्यौहारों की शुरुआत हो जाती है। हालांकि इस बार अधिकमास लगने के कारण नवरात्रि देर से शुरू हो रही है। जी हां हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल पितृपक्ष की समाप्ति होने के बाद अगले दिन से ही शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाती है  मगर इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होने वाली है। शारदीय नवरात्रि की शुरूआत 17 अक्टूबर से हो रही है और इसकी समाप्ति 25 अक्टूबर को होगी। हिन्दू धर्म में नवरात्रि का कितना खास महत्व होता है, ये तो सब को पता है। बता दे कि इस बार नवरात्रि में 7 दिन विशेष संयोग रहेगा, लेकिन नवरात्रि के नौ दिनों में माँ दुर्गा के अलग अलग रूपों की पूजा करना भी बेहद जरूरी है। तो चलिए अब आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है।

Shardiya Navratri 2020

नवरात्रि में 7 दिन

इस बार की नवरात्रि क्यों है खास :

गौरतलब है कि इस साल नवरात्रि पर कोरोना का संकट भी देखने को मिलेगा, क्यूकि गुजरात में नवरात्रि मनाने के आयोजन को लेकर सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी है। जी हां कोरोना के संकट को देखते हुए सरकार ने तय किया है कि इस बार पब्लिक आयोजन नहीं किए जायेंगे। वही अगर हम नवरात्रि के त्यौहार की बात करे तो इसमें पहले दिन घटस्थापना होती है। जिसमें शैलपुत्री को प्रथम देवी के रूप में पूजा जाता है और नौ दिन तक चलने वाले इस त्यौहार में व्रत और पूजा का काफी खास महत्व माना जाता है। बहरहाल अगर हम खास संयोग की बात करे तो इस बार चार सर्वसिद्धि योग है। जी हां 17, 19,23 और 24 अक्टूबर को ये शुभ संयोग होंगे।

इसके इलावा सिद्धि महायोग 18 और 24 अक्टूबर को होगा, लेकिन अमृत योग 17, 21 और 25 अक्टूबर को होगा। बता दे कि सूर्य और बुध की युति बुधादित्य योग 18 अक्टूबर को प्रीति, 19 अक्टूबर को आयुष्मान, बीस अक्टूबर को सौभाग्य और इक्कीस अक्टूबर को ललिता पंचमी होगी। वही बुधवार और शोभन योग का दुर्लभ संयोग सभी देवी भक्तों को प्राप्त होगा। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि इस साल नवमी और दशहरे का त्यौहार एक ही दिन पर पड़ रहा है। जी हां चौबीस अक्टूबर को महाष्टमी, शनिवार को माँ महागौरी और पच्चीस अक्टूबर को महानवमी, रविवार को माँ सिद्धिदात्री के साथ ही नवदुर्गा का समापन होगा।

आखिर कैसे इस बार अशुभ नक्षत्र में होगी नवरात्रि की शुरुआत : Shardiya Navratri 2020 नवरात्रि में जरूर करे

हर बार की तरह इस बार भी नवरात्रि के नौ दिनों में लाल गुलाब के फूल, अलग अलग दिन पर सूखे मेवे और मिष्ठान का भोग जरूर लगाएं। जी हां माता रानी को खीर और हलवा बेहद प्रिय होते है तथा इस बार तो महानवमी और दशहरा दोनों त्यौहार पच्चीस अक्टूबर को एक ही दिन पड़ रहे है। वैसे जो लोग नहीं जानते उन्हें हम बताना चाहते है कि इस साल नवरात्रि की शुरुआत चित्रा नक्षत्र में हो रही है, जो कि शुभ नहीं है।

दरअसल देवी भागवत्व रुद्रयामल तंत्र की मान्यता है कि अगर नवरात्रि की शुरुआत चित्रा नक्षत्र में हो तो धन का नाश जरूर होता है। इस दौरान चित्रा और वैधृति के शुरू के तीन अंशों को त्याग कर चौथे अंश में घटस्थापना की जानी चाहिए। जी हां घटस्थापना का समय प्रात: काल का है और ऐसे में सुबह सात बज कर तीस मिनट के बाद ही शुभ मुहूर्त में घटस्थापना होगी। फ़िलहाल तो नवरात्रि के 7 दिन विशष संयोग जरूर रहेगा, लेकिन फिर भी इस साल माता रानी की असीम कृपा की जरूरत सबसे ज्यादा है।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि में जरूर करे ये उपाय, माता रानी पूरी करेंगी आपकी हर अधूरी इच्छा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button