खबरेंवायरल

कारोबारी जगत के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला छोड़ गए है अपने परिवार के लिए इतनी संपत्ति, जानिए कितना बड़ा है उनका परिवार

बता दे कि भारतीय शेयर के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं रहे। जी हां उनका निधन हो चुका है। हालांकि इस दुनिया को अलविदा कहने से पहले अपने परिवार के लिए राकेश झुनझुनवाला छोड़ गए है इतनी संपत्ति, जिसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। मगर उनकी संपत्ति के बारे में बात करने से पहले हम उनके बारे में कुछ खास जानकारी आपको देना चाहते है। बहरहाल राकेश झुनझुनवाला का जन्म पांच जुलाई 1960 को मुंबई में हुआ था और उनका जन्म एक सामान्य परिवार में हुआ था। मगर बाद में उन्हें एक दिग्गज निवेशक के रूप में पहचान मिली। यहां तक कि उन्हें कारोबारी जगत में बिग बुल के नाम से भी जाना जाता था।

अपने परिवार के लिए राकेश झुनझुनवाला छोड़ गए इतनी संपत्ति :

गौरतलब है कि हाल ही में राकेश झुनझुनवाला ने अकासा एयरलाइन की शुरुआत करके सबसे सस्ते हवाई सफर का वादा किया था। इसके इलावा भारत के वारेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला अपने पीछे एक बड़ा कारोबारी साम्राज्य भी छोड़ गए है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि उनके परिवार में उनकी पत्नी रेखा, उनकी बेटी निष्ठा और आर्यवीर तथा बेटा आर्यमान झुनझुनवाला है।

वही अगर हम राकेश झुनझुनवाला के कुल नेटवर्थ की बात करे तो वह करीब चालीस हजार करोड़ रुपए है। इसके साथ ही उनकी पत्नी रेखा की उनकी अकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। जी हां दोनों की कुल हिस्सेदारी करीब 45.97 फीसदी है। बता दे कि राकेश झुनझुनवाला ने महज पांच हजार रुपए से चालीस हजार करोड़ का इतना बड़ा कारोबार खड़ा किया है और अगर मीडिया रिपोर्ट की माने तो स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों के कारण उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां सुबह 6 बज कर 45 मिनट पर उन्होंने आखिरी सांस ली।

पीएम मोदी ने भी उनके निधन पर जताया शौक :

फिलहाल उनके निधन की खबर से पूरे कारोबारी जगत में शौक की लहर दौड़ गई है। बहरहाल राकेश झुनझुनवाला का निधन रविवार को 62 साल की उम्र में हुआ है। वही अगर हम उनके कारोबार की बात करे तो झुनझुनवाला रेयर इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी चलाते थे और उन्होंने अपनी इस फर्म के माध्यम से कई कंपनियों में बड़ा निवेश भी किया था। जिनमें टाइटन, टाटा मोटर्स, क्रिसिल, अरबिंदो फार्मा, प्राज इंडस्ट्रीज, एनसीसी, एप्टेक लिमिटेड, आयन एक्सचेंज, एमसीएक्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, ल्यूपिन, वीआईपी इंडस्ट्रीज, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, रैलिस इंडिया और जुबिलेंट लाइफ साइंसेज जैसी कई कंपनियां शामिल है।

बता दे कि फोर्ब्स की बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक फिलहाल राकेश झुनझुनवाला अरबपतियों की सूची में दुनिया के 440 वें सबसे अमीर व्यक्ति थे और ऐसे में पीएम मोदी ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट में लिखा है कि राकेश अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान की छाप छोड़ गए है। जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक झुनझुनवाला भारत की प्रगति के लिए बहुत भावुक थे, इसलिए उनका जाना काफी दुखद है। ऐसे में उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति। बहरहाल हम तो यही प्रार्थना करते है कि ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

यह भी पढ़ें : भारत वापिस लौटी रीना छिब्बर, पाकिस्तान में रही नौ दिनों तक और बताया कैसा था वहां के लोगों का बर्ताव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button