स्वास्थ्य

सुबह खाली पेट अमृत के समान है ऐलोवेरा जूस का सेवन, जानिए इसके फायदे, नुक्सान और सेवन करने का सही तरीका

Patanjali Aloe Vera Juice Benefits In Hindi : इसमें कोई शक नहीं कि एलोवेरा या घृतकुमारी का पौधा अपने औषधीय गुणों की वजह से काफी कम समय में ही बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है। जी हां तभी तो लोग अब एलोवेरा से बनी चीजों का इस्तेमाल काफी ज्यादा करने लगे है और वर्तमान समय में तो एलोवेरा जेल हर किसी का ब्यूटी प्रोडक्ट बन चुका है। बहरहाल जिस तरह एलोवेरा जेल बालों और स्किन के लिए लाभकारी होता है, ठीक उसी तरह एलोवेरा जूस के फायदे भी काफी सारे होते है। जी हां एलोवेरा जूस भी स्किन, बाल और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते है।

Patanjali Aloe Vera Juice Benefits In Hindi

पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे, नुकसान और उपयोग :

गौरतलब है कि एलोवेरा का जूस इसके पत्ते के अंदर के गूदे से बनाया जाता है। अगर आप चाहे तो इसे घर पर भी बना सकते है  या फिर बाजार से बना हुआ भी ला सकते है। जी हां बहुत सी कंपनियां ऐसी है, जो एलोवेरा जूस बनाती है और इनमें से पतंजलि भी एक है। जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। बहरहाल अब हम आपको एलोवेरा जूस बनाने के तरीके के बारे में विस्तार से बताना चाहते है।

पतंजलि एलोवेरा जूस बनाने की विधि :

बता दे कि एलोवेरा जूस पत्ते के अंदर के गूदे से बनाया जाने वाला जूस है और इसे पानी में मिक्स करके भी पिया जाता है। जी हां इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल भी मौजूद होते है। जो सेहत के साथ साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होते है। इसके नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत रहती है और शरीर कई रोगों से भी दूर रहता है।

पतंजलि एलोवेरा जूस की खूबियां :

बता दे कि पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन करना काफी आसान है और इसका प्राइस भी काफी किफायती है। जी हां इसकी पैकेजिंग भी अच्छी है और इसलिए लीकेज का खतरा भी नहीं रहता। बहरहाल इसमें किसी भी तरह का कोई हानिकारक तत्व शामिल नहीं होता और इसे ओपन करने के बाद करीब तीस दिनों तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक कि इसका इस्तेमाल करने के बाद भी इसकी आदत नहीं पड़ती। अब अगर हम एलोवेरा जेल के फायदों की बात करे तो वो इस प्रकार है।

पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे : Patanjali Aloe Vera Juice Benefits 

विषैले पदार्थों से मुक्ति : इसमें कोई शक नहीं कि केमिकल युक्त पदार्थों का सेवन करने से हमारे शरीर में बहुत से टॉक्सिन यानि जहरीले पदार्थ जमा होने लगते है, जो शरीर के लिए हानिकारक होते है। इसके साथ ही यह रोगों को बढ़ावा देने का काम भी करता है। इसलिए विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए पतंजलि एलोवेरा जूस एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है। जिसकी मदद से आप टॉक्सिन को अपने शरीर से बाहर निकाल सकते है। बहरहाल आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए।

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक : बता दे कि यह एक बेहतर इम्यूनिटी बूस्टर प्रोडक्ट है। जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ साथ शरीर के लिए कुछ जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भी मौजूद होते है। जो रोगों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है। बहरहाल ज्यादा लाभ हासिल करने के लिए आप इसे आंवला जूस या व्हीट ग्रास जूस के साथ मिक्स करके भी ले सकते है।

डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक : बता दे कि एलोवेरा जूस में एंटी डायबिटिक गुण होते है, जिसके नियमित सेवन से मधुमेह पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है। हालांकि डायबिटीज के मरीजों को अपने खान पान का भी ध्यान रखना चाहिए और शारीरिक गतिविधि भी करनी चाहिए।

एनर्जी बूस्टर : बता दे कि एलोवेरा जूस एक तरह का एनर्जी बूस्टर है, जिसका सुबह सुबह सेवन करने से शरीर का आलस और सस्ती दोनों दूर हो जाते है। इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा का विकास भी होता है और शरीर में ताजगी का एहसास भी होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद : ये तो आप सब जानते ही होंगे कि एलोवेरा स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है। ऐसे में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल और एलोवेरा से बने उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए। जब कि एलोवेरा जूस पीने से त्वचा संबंधी कई तरह की परेशानियां भी दूर होती है। जी हां स्किन को अंदरूनी और बाहरी तौर पर स्वस्थ रखने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करे।

पेट की समस्याओं को करे दूर : बता दे कि हर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है और पेट में गैस तथा एसिडिटी होने की संभावना भी कम रहती है। बहरहाल पेट की समस्याओं से निजात पाने के लिए पतंजलि का फाइबर युक्त एलोवेरा जूस सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। आप चाहे तो इसे आंवला जूस के साथ मिक्स करके भी पी सकते है या आंवला एलोवेरा जूस भी पी सकते है।

पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक : गौरतलब है कि एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और भोजन भी जल्दी पचता है। इससे शरीर को पोषक तत्व सही तरह से प्राप्त होते है और मोटापा भी नहीं बढ़ता। ऐसे में पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए पतंजलि एलोवेरा जूस काफी फायदेमंद होता है।

भूख बढ़ाने में सहायक : बता दे कि कुछ लोगों को बहुत कम भूख लगती है और खाना खाने का मन भी नहीं करता। जिसके कारण उनका शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में इस समस्या के लिए एलोवेरा जूस का सेवन किया जा सकता है। इससे पेट और पाचन की समस्या दूर होती है तथा भूख भी खुल कर लगती है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है : बता दे कि हर रोज सुबह खाली पेट पतंजलि एलोवेरा जूस पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और भोजन भी जल्दी पचता है। इसके साथ ही शरीर को अच्छी मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होते है और शरीर भी फिट रहता है।

पतंजलि एलोवेरा जूस के अन्य गुणकारी उपयोग :

बता दे कि एलोवेरा जूस दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है और इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी कम रहता है। बता दे कि इसमें एंटी बैक्टीटियल गुण होते है, जो मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते है।

बता दे कि एलोवेरा जूस के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है और जोड़ों ने दर्द से भी आराम मिलता है। बहरहाल एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से बाल भी मजबूत रहते है। बता दे कि एलोवेरा जूस के सेवन से खून भी साफ होता है।

पतंजलि एलोवेरा जूस का सेवन करने का तरीका :

सबसे पहले बोतल को अच्छी तरह से हिला ले और फिर आधे गिलास से थोड़ा कम नॉर्मल पानी लीजिए। इसके बाद बीस मिलीलीटर एलोवेरा जूस मिक्स करे और फिर चम्मच से दोनों को मिक्स कर ले। बहरहाल अब आराम से एक जगह बैठ कर इसका सेवन करे।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि इसके सेवन के बाद कम से कम तीस से चालीस मिनट तक कुछ न खाएं

एलोवेरा जूस का सेवन न करे ये लोग :

बता दे कि गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए। इसके इलावा पांच साल से छोटे बच्चों को डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए और अगर सुबह के समय आप खाली पेट किसी दवा का सेवन करते है, तो एलोवेरा जूस के सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले लीजिए। इसके साथ ही अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिए।

ध्यान देने योग्य बातें :

बता दे कि पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदे प्राप्त करने के लिए आपको सही समय पर इसका सेवन करना चाहिए और इसका सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए। जी हां इसके सेवन के बाद कम से कम पैंतालीस मिनट तक कुछ न खाएं और भोजन करने के बाद इसका सेवन न करे तो बेहतर होगा। तो हम उम्मीद करते है कि Patanjali Aloe Vera Juice Benefits In Hindi इसके फायदे जानने के बाद आप भी इसका सेवन जरूर करेंगे।

यह भी पढ़ें : जितना कड़वा है, शरीर के लिए उतना ही गुणकारी है नीम, जानिए नीम का जूस पीने के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button