चाणक्य नीति

चाणक्य नीति : सुबह भूलकर भी ना देखें इन लोगों का मुँह, खुल जाते है कंगाल होने के रास्ते

ये तो सब जानते है कि आचार्य चाणक्य एक ज्ञानी पुरुष होने के साथ साथ एक बेहतरीन नीतिकार भी थे और उन्होंने अपनी नीतियों से कई राजाओं का ही नहीं बल्कि मानव जीवन का भी कल्याण किया है। दरअसल आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में मानव जीवन को आसान बनाने के लिए बहुत सी महत्वपूर्ण बातें बताई है। जी हां कुछ ऐसी बातें जिन्हे मनुष्य अपने जीवन में अपना कर कामयाबी हासिल कर सकता है। सबसे पहले तो आचार्य चाणक्य के अनुसार भूल कर भी ये चीजें सुबह उठ कर न देखे, क्यूकि अगर आप सुबह उठते ही ये चीजें देखते है, तो इससे आपके जीवन की कामयाबी पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। अब ये चीजें कौन सी है, वो हम आपको आगे विस्तार से बताते है।

सुबह उठ कर न देखे

चरित्रहीन व्यक्ति का चेहरा न देखे :

बता दे कि धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सुबह उठने के बाद किसी चरित्रहीन व्यक्ति का चेहरा नहीं देखना चाहिए। जी हां अगर आप सुबह उठने के बाद ऐसे किसी व्यक्ति का चेहरा देखते है, तो इसका आपके आचरण पर भी काफी गलत असर पड़ता है। यहाँ तक कि इससे आपका पूरा दिन भी खराब हो सकता है। इसलिए अगर हो सके तो अपने दिन की शुरुआत किसी चरित्रहीन व्यक्ति के चेहरे को देख कर नहीं बल्कि भगवान् को नमन करने से करनी चाहिए।

झूठे व्यक्ति की तरफ न देखे :

गौरतलब है कि आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति बहुत ज्यादा झूठ बोलता है, सुबह उठने के बाद उसकी शक्ल नहीं देखनी चाहिए। बता दे कि अगर आप अपने दिन की शुरुआत ही किसी झूठे व्यक्ति की शक्ल देख कर या उसकी झूठी बातें सुन कर करेंगे, तो इससे आपका दिन कभी अच्छा नहीं जाएगा। यहाँ तक कि उस व्यक्ति की झूठी बातों में आ कर आप खुद का ही नुक्सान करेंगे। इसलिए अगर हो सके तो झूठे लोगों से दूरी जरूर बनाएं रखे।

सुबह उठ कर न देखे

सुबह उठते ही आइना देखना नजरअंदाज करे :

बता दे कि जिन लोगों को सुबह उठने के बाद आइना देखने की आदत होती है, उन्हें अपनी ये आदत बदल लेनी चाहिए। जी हां खास करके वो लड़कियां और महिलाएं जिनकी सुबह की शुरुआत आइना देख कर होती है, उन्हें अपनी इस आदत में परिवर्तन जरूर करना चाहिए। वो इसलिए क्यूंकि ऐसा माना जाता है कि सुबह उठते ही आइना देखने से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव व्यक्ति पर पड़ने लगता है। तो ऐसे में आपको सुबह उठते ही आइना नहीं देखना चाहिए।

हिंसक तस्वीरों से दूर रहे :

गौरतलब है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके कमरे में किसी भी तरह की हिंसक तस्वीरें मौजूद है, तो सुबह उठते ही आपका ध्यान उन तस्वीरों की तरफ नहीं जाना चाहिए। वो इसलिए क्यूकि सुबह उठते ही ऐसी तस्वीरें देखने से आपका स्वभाव क्रूर हो सकता है और इसका आपके जीवन पर बुरा असर भी पड़ सकता है। इसलिए अगर हो सके तो जिस कमरे में आप सोते है, वहां हिंसक तस्वीरें भूल कर भी न रखे।

सुबह उठ कर न देखे

बहरहाल चाणक्य के अनुसार ये चीजें भूल कर भी सुबह उठ कर न देखे, क्यूकि सुबह उठते ही इन चीजों को देखने से आपकी कामयाबी में काफी बड़ी बाधा आ सकता है।

यह भी पढ़ें : M नाम वाले लोग होते है बेहद दिलचस्प, जानिए इनके बारे में कुछ अनोखी बातें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button