अध्यात्म

कभी भूलकर भी घर की छत पर ना रखें ये चीजें, रुक जाती है तरक्की और मां लक्ष्मी भी रूठ जाती है

किसी भी इंसान के लिए उसका घर सपना वाला होता है। इसलिए जब भी इंसान घर बनाता है तब वास्तु शास्त्र का खासा ध्यान रखता है। परंतु सिर्फ वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर बनाने से लक्ष्मी आपके घर नहीं आती। घर में कौन सी चीज कहां रखनी है इस बात का भी खासा ध्यान रखना होता है। अगर आप घर पर चीजों को गलत जगह पर रखेंगे तब भी मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।

घर की सुख शांति के लिए जरूरी है साफ-सफाई :

घर की सुख शांति को अगर बनाए रखना है तब कभी भी छत पर कबाड़ ना रखें क्योंकि छत पर रखा कबाड़ घर में नेगेटिविटी लाता है। जैसा कि हम जानते हैं मां लक्ष्मी को गंदगी नहीं पसंद है इसलिए वास्तु के मुताबिक कुछ चीजों को छत और बालकनी में रखने से बचना चाहिए।

छत पर यह सामान रखने से बचें :

1. इस बात का खासा ध्यान रखें कि छत पर फालतू का कबाड़ ना रखें। घर छोटा हो या बड़ा हमेशा उतना ही सामान रखें जिसकी जरूरत हो। ना उपयोग होने वाली चीजों को इकट्ठा ना करें। उससे मां लक्ष्मी दुखी हो जाती है। छत पर रखा हुआ बेकार का सामान घर में नकारात्मकता लाता है और घर की सुख समृद्धि को भी नुकसान पहुंचाता है।

2. घर की छत पर धूल मिट्टी पेड़ के पत्ते इत्यादि इकट्ठा ना होने दें हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि घर का छत बहुत ही साफ हो।

3. घर की छत पर झाड़ू, जंग लगा हुआ लोहा लकड़ी के टूटे हुए टुकड़े या कोई भी ऐसा सामान जो बेकार हो गया हो, उसे ना रखें यह शुभ माना जाता है।

Jhaadu

4. छत पर कपड़ा सुखाने के लिए रस्सी बांधना तो अच्छी बात है परंतु रस्सी का बंडल कभी भी अपने घर की छत पर ना रखें।

5. अखबार का ढेर पुरानी किताबें ऐसी कोई भी चीज छत पर मत रखें ऐसा रखने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां सरस्वती भी नाराज हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें : चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को धनवान बनाती है ये आदतें, क्या आप में भी है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button