दिलचस्पदेशवायरल

मोदी सरकार के अब तक के 5 सबसे बड़े फैसले, जिनके बदौलत दुनिया में बदल गयी भारत की तस्वीर

आप जानते है की मोदी ने 2014 में प्रधानमंती पद का भार संभाला था। जिसके बाद अब तक वे देश हित में बहुत बड़े बड़े फैसले ले चुके है। अपने कार्यकाल के दौरान वे एक मसीहा बनकर लोगो के सामने आये है, और लोग उनको काफी प्यार भी दे रहे है। आपको बता दे इन बीते 6 वर्षो में मोदी जी ने काफी अहम फैसले लिए है, जिन्होंने भारत की तश्वीर ही बदलकर रख दी और जो काफी सराहनीय भी है। अगर हम देश हित की बात करे तो ये फैसले काफी समय पहले लिए जाने थे लेकिन अब तक अटके हुए थे।

इनके अटके होने का कारण तो शायद हम भी आपको नहीं दे सकते, लेकिन वही बात है देर आयी दुरुस्त आयी। हम स्टिक तो नहीं जानते लेकिन हम तो यही अंदाजा लगा सकते है शायद ये किसी कारणवश या स्वार्थ के लिए अटका कर रखे हुए थे। तो चलिए आज हम आपको उन सराहनीय कार्यों को विस्तार से बताते है जो हमारे लिए काफी मददगार साबित हुए है। इन सब मुद्दों को एक झटके में खत्म कर देना शायद इसीलिए लोग मोदी को लोकप्रिय नेता मानते है।

Modi Government Achievement In Hindi

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 का हटाना :

CRPC Dhara 144

कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है लेकिन ये अब तक अनुछेद 370 की बेड़ियों में जकड़ा हुआ था जोकि सही मायनों में ठीक नहीं था। इसको हटाने के लिए अभी तक किसी ने हिम्मत नहीं दिखाई लेकिन मोदी सरकार ने इस पर अपना खरा फैसला सुनाया। आपको बता दे 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 से मुक्त कर दिया। अब वहां वे सभी कानून लागु है जो पछले 70 सालो में लागु नहीं हो पाए थे। अब वहां तिरंगा बड़ी शान से लहरा रहा है।

राम मंदिर का निर्माण :

राम लाला का फैसला जो वर्षो से अटका हुआ था उसको मोदी सर्कार ने उस पर आखिरकार फैसला सुना ही दिया 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने सैकड़ों साल पुराने अयोध्या मामले पर फैसला सुनाया। कोर्ट ने अन्य पक्षों की दलीलों को खारिज करते हुए 2.77 एकड़ की भूमि रामलला विराजमान को सौंप दिया। साथ ही यह भी फैसला लिया की अयोध्या में पांच एकड़ भूमि मुस्लिम पक्ष को भी दे। कोर्ट के आदेश के बाद राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन कर लिया गया है और निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है।

तीन तलाक का खात्मा : 

एक अगस्त 2019 को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर करते ही तीन तलाक बिल ने कानून का रूप ले लिया। अब भारत में तीन तलाक गैरकानूनी हो गया है। आपको बता दे की अब तक तलाक का ये कानून था की कोई भी मुस्लिम शख्स मौखिक, लिखित या किसी भी दूसरे माध्यम से अपनी पत्नी को एक बार में ही तीन बार तलाक बोल देता था तो मान्य हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है अब यह आपराधिक श्रेणी में गिना जाएगा। तीन तलाक के दोषी को तीन साल की सजा का प्रावधान है। इसके अलावा पीड़ित महिला गुजारा भत्ता की मांग कर सकती है। इस विधेयक को लोकसभा ने 25 जुलाई और राज्यसभा ने 30 जुलाई को पारित कर दिया था।

नागरिकता संशोधन कानून :

Narender Modi

12 दिसंबर 2019 को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद नागरिकता संशोधन कानून पास कर दिया गया है। इस कानून के अनुसार पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक रूप से प्रताड़ित हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, ईसाई और पारसी लोगों को आसानी से भारत की नागरिकता मिल सकेगी। इस कानून में मुस्लिमों का नाम नहीं होने से देशभर में लगातार विरोध प्रदर्शनों का दौर जारी है। अब ये सभी अल्पसंख्यक नर्क भरे जीवन से उभर कर अच्छा जीवन बिता सकेंगे।

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत :

Swachh Bharat Mission Modi

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा साफ रखना है। यह अभियान 02 अक्टूबर, 2014 को आरंभ किया गया। देश के प्रत्येक जन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना पीएम नरेंद्र मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। अब स्वच्छता अभियान एक राष्ट्रीय आंदोलन का रूप ले चुका है क्योंकि इसे जनता का अपार समर्थन मिला है। प्रधान मंत्री ने अपनी बातों और अपने कामों से स्वच्छ भारत के संदेश को लोगों का प्रयोग करके पूरे भारत और पूरी दुनिया में फैला दिया है।

यह भी पढ़े : 69 साल की उम्र में खुद को इतना फिट कैसे रखते हैं पीएम मोदी, जानिए उनका वर्कआउट रूटीन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button