दिलचस्पसामान्य ज्ञान

सोना खरीदते समय भूलकर भी न करे ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुक्सान

अक्सर हम किसी खास मौके पर सोना खरीदते है. लेकिन हम कई बार सोना खरीदते समय कुछ ऐसा लापरवाही बरत जाते है जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ता है. जैसा कि आपको पता है सोने की दरों में वृद्धि होती रहती है और कई बार रेट लुढ़क जाते है. लेकिन फरवरी 2019 में सोने की कीमतें अपने शिखर पर थी लेकिन उसकी तुलना में आज कुछ कम है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो सोना खरीदने से पहले ध्यान रखना जरूरी है.

 

शुद्धता :

रजिस्टर्ड सर्टिफिकेशन शर्तें आपको शुद्ध सोना खरीदने में मदद करती है. जौहरी के पास हमेशा मैग्नीफाइंग ग्लास होता है आप उसकी मदद से सोने के सिक्के पर लगी मोहर की जांच अवश्य करें और उसकी शुद्धता की भी जांच करें. सोने के सिक्के की शुद्धता 99.9% तक होती है और इसकी पैकेजिंग मोहर के माध्यम से भी हम इसकी शुद्धता की जांच कर सकते है.

कीमत :

अगर आप स्थानीय बाजार में सोना खरीदने जाते हैं तो एक बार खरीदने से पहले हर जगह की कीमतों का ब्यौरा जरूर ले. क्योंकि इससे आपको अपना बजट मेंटेन रखने में सहायता मिलेगी. और हमेशा स्थानीय बाजार में सर्राफा कीमती पता करें और खरीद की जाने वाली वस्तुओं की शुद्धता के आधार पर ही उसकी कीमत की गणना करें. सोने की कीमतें लगातार अखबार, टीवी चैनल और गूगल पर भी उपलब्ध कराई जाती है. तो एक बार खरीदने से पहले उसी कीमत और उसकी शुद्धता की गणना जरूर कर लें.

वजन :

जब भी आप कोई चीज खरीदने जाते है तो उसका वजन तो जरूर देखे होंगे. इसी प्रकार जब आप सोना खरीदने जाए तो उसके वजन को एक बार जरूर चेक कर लें ताकि आपको उसकी कीमत का अंदाजा हो जाए. क्योंकि कई बार आप कम वजन के ज्यादा पैसे दे आते हैं और आप ठगी के शिकार हो सकते हैं इसलिए वजन को अच्छी तरह जांच लें.

रशीद :

हालांकि यह बात बताने के लिए जरूरी नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति जब भी कोई चीज खरीदना है तो रशीद जरूर लेता है. ताकि आपको किसी जांच के दौरान किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े. क्योंकि अगर रसीद लेंगे तो हम उस रसीद में जीएसटी का भुगतान कर चुके होंगे और हमें अलग से जीएसटी की कीमत अदा नहीं करनी पड़ेगी. इसलिए रसीद के लिए आग्रह करें और उसे सुरक्षित रखें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button