राशिफल

मासिक राशिफल जनवरी 2024 : इस महीने इन जातकों के भाग्य में बनेंगे अनेक सकारात्मक बदलाव, करियर में मिलेगी गति, बढ़ेगा घरेलू सुख, लेकिन इनके लिए होगा चुनौतियों भरा

Masik Rashifal January 2024 : लोग अपनी राशि को लेकर काफी उत्सुक रहते है की आने वाला समय हमारे लिए कैसा रहेगा। राशि के अनुसार हमारे जीवन में अनेक घटनाए घटित होती रहती हैं। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का अनुमान हम पहले से ही लगा सकते हैं। इस राशिफल के जरिये आप जान सकेंगे की यह महीना आपके लिए कैसा रहेगा, आपकी सेहत कैसी रहेगी, आपका करियर कैसा रहेगा, कारोबार में क्या उतार चढ़ाव रहेंगे और भी बहुत सी घटित घटनाओ के बारे में बताएँगे। तो चलिए आज हम आपको विस्तार से इस बारे में जानकारी देते है, तो चलिए पढ़िए Masik Rashifal January 2024

मासिक राशिफल जनवरी 2024

Astrology Sign

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

सामान्य : कुछ ग्रहों का आठवां भाव अनिश्चितता का भाव है इसलिए इससे कुछ अच्छे और कुछ बुरे, दोनों तरह के परिणाम आपको इस महीने प्राप्त हो सकते हैं।

कार्यक्षेत्र : यदि आपके करियर की बात की जाए तो कार्यक्षेत्र में चुनौतियाँ अधिक रहेंगी। आपको अपने आलस्य को त्याग कर प्रयासों को बढाना चाहिए ताकि आपको अच्छा मुनाफा मिल सके। करियर के क्षेत्र में आपको बहुत सोच समझकर चलने की जरुरत है।

आर्थिक : आर्थिक तौर पर समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ेंगे और आपका यह महीना आर्थिक तौर पर सामान्य से थोड़ा बेहतर बीतेगा। अपने भाई बहनों के साथ धन से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आप बहस कर सकते हैं।

स्वास्थ्य :  स्वास्थ्य की बात करें तो इस महीने आपके स्वास्थ्य को मजबूती मिलेगी। कुछ लोगों को फैटी लीवर तथा पेट में दर्द की समस्या हो सकती है इससे बचने के लिए विशेष रूप से अपने खान-पान पर ध्यान दें और व्यायाम करें।

प्रेम व वैवाहिक : यह माह प्रेम संबंधों के लिये अच्छा रहेगा। शादीशुदा जातकों के जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं क्योंकि इस माह आपके जीवनसाथी की तबियत नासाज रहेगी।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन की बात करें तो उस मामले में भी आपका महीना सामान्य रहने वाला है। आप अपनी माता जी के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं।

उपाय : प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।

शुभ रंग : गहरा हरा, नीला।
शुभ अंक : 6, 11

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

सामान्य : इस माह सूर्य, मंगल, बुध और सूर्य के गोचर से आपके तृतीय, चतुर्थ और अष्टम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इन भावों के गुणों की बात की जाये तो तृतीय भाव से हम आपके पराक्रम और साहस पर विचार करते हैं।

कार्यक्षेत्र : करियर की बात करें तो इसमें उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी। आपके विरोधी भी काफी मजबूत रहेंगे और वे आपको हानि पहुंचाने का या आपके मान सम्मान को गिराने का पूरा प्रयास कर सकते हैं।

आर्थिक :  आर्थिक दृष्टिकोण की बात करें तो आपके खर्चों में गिरावट देखने को मिलेगी और इनकम के कई नए रास्ते खुलेंगे।  इससे आप अपने आर्थिक पक्ष को लेकर संतुष्ट दिखाई देंगे। किसी अर्जेंट कार्य के लिए धन की आवश्यकता पड़ सकती है।

स्वास्थ्य : अगर हम स्वास्थ्य की बात करें तो इस महीने आपको पेट से जुड़ी कोई तकलीफ सता सकती है। आपको अपने डेली रूटीन में सकारात्मक बदलाव करने होंगे।

प्रेम व वैवाहिक : रिलेशनशिप में किसी में साथी के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव की स्थिति देखने को मिल सकती है। इससे रिश्ते में अस्थिरता आ सकती है। विवाहित जातक जीवनसाथी के साथ पैसे से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर झगड़ सकते हैं।

पारिवारिक : आपके पारिवारिक जीवन में तनाव और क्लेश हो सकता है। इस महीने अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों में वृद्धि आपको तनाव दे सकती है।

उपाय : रविवार को किसी काले कुत्ते को रोटी डालना आपके लिए बेहतर रहेगा।

शुभ रंग : हल्‍का पीला, केसरीया।
शुभ अंक : 3, 7

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

सामान्यघर परिवार का माहौल इस समय परेशान कर सकता है। सूर्य के साथ प्रथम भाव में राहु से युति होने पर पिता के साथ कहासुनी हो सकती है। प्रेम के क्षेत्र में अच्छा समय होगा। पंचम भाव के स्वामी सूर्य के प्रथम भाव में होने से लवमेट के जीवन में उल्लास और खुशियां नजर आएंगी।

कार्यक्षेत्र : यह समय काफी शुभ रहने की उम्मीद है। आपका छठा घर स्वामी मंगल राहु के साथ बारहवें घर में है। यह आपको अपने प्रयासों में कड़ी मेहनत करने के लिए गतिशीलता और ताकत देगा जो आपको लाभकारी परिणाम प्रदान करेगा।

आर्थिक : इस महीने में थोड़े उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। व्यावसायिक पेशेवरों को इस अवधि के दौरान कुछ नुकसान का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए संभलकर निवेश करें।

स्वास्थ्य : महीना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं रहेगा। आपको कोई एलर्जी या त्वचा से जुड़ी समस्या भी परेशान कर सकती है। अत्यधिक तनाव की वजह से आपकी नींद पर इसका असर पड़ सकता है।

प्रेम  वैवाहिक : इस राशि के सिंगल जातक इस समय के दौरान नए लोगों से मिलेंगे और अपने जीवन में किसी खास इंसान की दस्तक महसूस करेंगे। विवाहित जातकों के लिए यह समय थोड़ा नरम है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जिससे उसे कुछ कष्ट सहना पड़ सकता है।

पारिवारिकपारिवारिक : आपका अपने परिवार के साथ संबंध कुछ ज्यादा खास अच्छा नहीं रहने की आशंका है। आप इस दौरान कुछ संकट का सामना भी कर सकते हैं। इसलिए थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता है। परिवार के दूसरे बुजुर्गों से भी बातचीत में आपको सावधानी रखनी होगी। इस वक्त आप अपने विचार और अपनी बात से परिवार के कई लोगों को नाराज कर सकते हैं।

उपाय :मंगलवार के दिन गरीबों को अन्न और वस्त्र दान करें।

शुभ रंग : हरा, मैरून।
शुभ अंक :  4, 13

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

Lord Shiv

सामान्य : जो लोग खुद का व्यवसाय चला रहे हैं, वे इस महीने सफलता जरूर प्राप्त करेंगे क्योंकि शनि, सूर्य और बुध अनुकूल अवस्था में विराजमान हैं। लेकिन बृहस्पति की स्थिति अधिक अनुकूल न होने के कारण, आपको सावधानीपूर्वक योजना बनाने की आवश्यकता होगी।

कार्यक्षेत्र : इस महीने आपकी नौकरी में आपको बहुत सावधानी से काम करना पड़ेगा। राहु और मंगल की दशम भाव में उपस्थिति इस बात की ओर इंगित कर रही है कि कार्य क्षेत्र में आपका किसी से जबरदस्त झगड़ा हो सकता है। अगर आप कारोबार करते हैं तो इस महीने अपने साझीदार के साथ आपके सम्बन्ध मजबूत हो सकते हैं।

आर्थिक : आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना नाजुक साबित हो सकता है। बृहस्पति और शनि के छठे भाव में तथा शुक्र बुध और सूर्य के अष्टम भाव में महीने की शुरुआत में स्थित होने से आर्थिक हानि के योग प्रबल हो रहे हैं। इस समय में किसी भी तरह का धन निवेश करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के मामले में इस महीने आपको थोड़ी सी सावधानी रखनी होगी लेकिन यह ज्यादा चिंता का विषय नहीं है। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर जरा-सी भी लापरवाही न बरतें, उनका अच्छे से ध्यान रखें, ताकि समस्या गंभीर रूप न धारण कर सके।

प्रेम वैवाहिक : अपने प्रेम और वैवाहिक जीवन में बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। पति-पत्नी में आपसी तालमेल ठीक रहेगा। दोनों अपने दायित्वों का निर्वहन सामान्य रीति से करते रहेंगे। संतान पक्ष से भी कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी।

पारिवारिक : ये महीना पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है। क्योंकि आशंका है कि किसी कारणवश आपका घर के किसी सदस्य से वाद-विवाद हो, जिसका नकारात्मक असर आपकी छवि को प्रभावित कर सकता है। साथ ही चौथे भाव के स्वामी बुध देव जी के अष्टम भाव में होने के कारण आपकी मां की सेहत भी कमजोर दिखाई देगी, जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी।

उपायनियमित रूप से दुर्गा स्तोत्र का पाठ करें।

शुभ रंग : हल्‍का पीला, केसरीया।
शुभ अंक : 3, 11

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

सामान्य : यह महीना बेहद उत्तम रहने वाला है। आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि इस महीने के दौरान सूर्य, शनि और शुक्र आपके ग्यारहवें भाव यानी कि लाभ भाव में स्थित होंगे। इसके परिणामस्वरूप आपको धन लाभ, नौकरी में अच्छे अवसर, पदोन्नति और व्यक्तिगत जीवन में खुशहाली आदि का वरदान मिलेगा।

कार्यक्षेत्र : आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ दिक्कतें आ रही थी तो इस महीने वह दूर हो सकती हैं। इस महीने आपको कार्यक्षेत्र में कोई नया असाइनमेंट मिल सकता है जो काफी फायदेमंद साबित होगा। यदि आपने कोई व्यापार शुरु किया है और उसमें मुनाफा नहीं हो रहा है तो आप किसी अनुभवी व्यक्ति के इस बारे में बातचीत कर सकते हैं। उनकी सलाह आपके बहुत काम आएगी।

आर्थिक : आपके लिए यह महीना सामान्य रहने की उम्मीद है। इस महीने आपके खर्चे भी नियंत्रण में रहेंगे, जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होगी।

स्वास्थ्य : अगर स्वास्थ्य की बात करें तो आपको पित्त की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी और आपको बुखार और टायफाइड जैसे समस्या भी घेर सकती हैं।

प्रेम व वैवाहिक : इस महीने आपको प्रेम जीवन में कोई भी फैसला लेने से पहले बहुत सोच विचार करना चाहिए। आप अपने जीवनसाथी के साथ कई पार्टियों में शिरकत कर सकते हैं। उनके साथ आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। इस दौरान आपका दांपत्य जीवन काफी बेहतरीन रहेगा।

पारिवारिक : पारिवारिक माहौल शांतिपूर्ण रहेगा। आप परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए घरेलू कामों पर ध्यान देंगे और घरेलू खर्च भी करेंगे।

उपाय : भगवान शंकर जी को शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करना बेहद लाभदायक रहेगा।

शुभ रंग : जामुनी, मटमैला।
शुभ अंक : 4, 13

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

सामान्यइस समय आपकी राशि में छाया ग्रह राहु, सप्तम भाव में मंगल और केतु, साथ ही अष्टम भाव में सूर्य और शुक्र का विराजमान होना, आपको जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न फल देने का कार्य करेंगे।

कार्यक्षेत्रकरियर के दृष्टिकोण से यह महीना यूँ तो अनुकूल रहेगा लेकिन आपको इस माह सबसे अधिक अपने ऊपर अहंकार या अभिमान करने से बचना होगा। अब बात करें इस राशि के व्यापारी जातकों की तो, उनके लिए यह समय थोड़ा कमजोर रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान सप्तम भाव में मंगल और केतु की युति के कारण आप में क्रोध की वृद्धि देखी जाएगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने सहकर्मियों के साथ किसी बहस में पड़ सकते हैं।

आर्थिकआर्थिक तौर पर यह माह उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। खासतौर से आपके लिए इस महीने की शुरूआत ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान सूर्य शुक्र देव की अष्टम भाव में युति होने के कारण आपको अचानक से घर में किसी काम को लेकर धन खर्च करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्यसेहत की दृष्टि से देखें तो इस माह आपको थोड़ा सावधानी के साथ चलना होगा। इस राशि के कुछ जातकों को इस महीने घुटनों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए अच्छा खानपान लें और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन करते हुए, योग व व्यायाम को अपनाएं।

प्रेम वैवाहिक : इस राशि के विवाहित लोगों को इस माह थोड़ा संभलकर रहना होगा। आपके जीवनसाथी को इस माह ऐसा महसूस हो सकता है कि आप उनको लेकर लापरवाह है। पार्टनर की छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज करें। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस महीने किसी दोस्त की मदद से आप अपने लवमेट से मिल सकते हैं।

पारिवारिकइस माह पारिवारिक जीवन सामान्य से बेहतर फल लेकर आ रहा है। क्योंकि इस माह गुरु बृहस्पति का आपके चतुर्थ भाव में उपस्थित होना और इसी दौरान उसका आपकी राशि के दूसरे भाव पर दृष्टि डालना, आपको पारिवारिक सुख देने के साथ-साथ घर के वातावरण में शांति लाने का कार्य करेगा।

उपायगायत्री मंत्र का जाप एक दिन में कम से कम 108 बार करें।

शुभ रंग : हल्का हरा, काला।
शुभ अंक :  5, 7

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

सामान्य :  इस महीने चार ग्रह (शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य का धनु में, बुध का धनु में और मंगल का मेष में) अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में नवम, चतुर्थ एवं पंचम भाव सक्रिय रहेंगे। इस दौरान करियर में आपको तरक्की मिलने की प्रबल संभावना है।

कार्यक्षेत्र : जो जातक नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो इस समय आपको इससे बचना चाहिए क्योंकि इस जॉब में आप कामयाबी के शिखर तक पहुँच सकते हैं। यदि आप व्यापार से जुड़े हुए हैं और किसी के साथ साझेदारी में व्यापार करते हैं तो पार्टनर-शिप के साथ किसी तरह का विवाद हो सकता है।

आर्थिक : आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता लगता है कि आपकी आमदनी इस दौरान ठीक-ठाक रहेगी। इस माह में धन का आगमन बना रहेगा परंतु खर्च भी उसी प्रकार होगा।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के मामले में यह महीना थोड़ा सा कमजोर रह सकता है।

प्रेम व वैवाहिक : शादीशुदा जातक इस महीने विंटर वैकेशन का प्लान कर सकते हैं। प्रेम जीवन में किसी कारण से इसमें अलगाव की स्थिति बन सकती है। यदि लाइफ पार्टनर को आपसे कोई शिकायत हो तो उस शिकायत को दूर करें।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन ठीक-ठाक व्यतीत होगा। आपके विरोधी भी काफी मजबूत रहेंगे और वे आपको हानि पहुंचाने का या आपके मान सम्मान को गिराने का पूरा प्रयास कर सकते हैं। इस महीने आप पारिवारिक सलाह पर वाहन खरीद सकते हैं।

उपाय : प्रत्येक मंगलवार को बंदरो को केले खिलाएं।

शुभ रंग : भूरा, मैरून।
शुभ अंक : 5, 9

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

Scorpio Astrology

सामान्य : इस राशि में प्रथम, द्वितीय और षष्ठम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इन भावों के फलों के अनुसार ही फल मिलेंगे। द्वितीय भाव को धन भाव कहा जाता है और इससे हम आपकी वाणी के बारे में भी विचार करते हैं।

कार्यक्षेत्र : इस माह आपको करियर में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। यदि आप इन अवसरों को हासिल करने में सफल रहे तो फिर आपको सफलता की ऊँचाइयों पर पहुँचने के लिए कोई नहीं रोक सकता है।

आर्थिक : इस माह आप धन की बचत कर पाने में सफल होंगे। आर्थिक नजरिए से आपको कुछ अच्छे नतीजे इस महीने अवश्य मिलेंगे और कुछ जिससे आपको अप्रत्याशित लाभ के योग बनेंगे।

स्वास्थ्य : इस महीने आपको सीने में दर्द की शिकायत रह सकती है। इसके अलावा चेहरे में दाग-मुहांसे की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इस ओर थोड़ा ध्यान दें। पौष्टिक आहार का सेवन करें।

प्रेम व वैवाहिक : इस माह आप किसी बात को लेकर अपने प्रेमी से झगड़ सकते हैं और इस वजह से आप दोनों के बीच दूरी भी आ सकती है। शादीशुदा जातकों की बात की जाये तो आपका जीवनसाथी आपसे किसी ऐसी चीज की मांग इस महीने कर सकता है जिसे देने में आप सक्षम नहीं होंगे।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो परिवार में माहौल को थोड़ा अस्त व्यस्त ही रहेगा। किसी ऐसे कागजात पर दस्तखत न करें, जिसको आपने पढ़ा ना हो अन्यथा नुकसान झेलना पड सकता है।

उपाय : किसी गरीब को भोजन कराना शुभ रहेगा।

शुभ रंग : लाल, गुलाबी।
शुभ अंक :  3, 8

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

सामान्य : कुछ ग्रहों का आठवां भाव अनिश्चितता का भाव है इसलिए इससे कुछ अच्छे और कुछ बुरे, दोनों तरह के परिणाम आपको इस महीने प्राप्त हो सकते हैं।

कार्यक्षेत्र : यदि आपके करियर की बात की जाए तो कार्यक्षेत्र में चुनौतियाँ अधिक रहेंगी। आपको अपने आलस्य को त्याग कर प्रयासों को बढाना चाहिए ताकि आपको अच्छा मुनाफा मिल सके। करियर के क्षेत्र में आपको बहुत सोच समझकर चलने की जरुरत है।

आर्थिक : आर्थिक तौर पर समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ेंगे और आपका यह महीना आर्थिक तौर पर सामान्य से थोड़ा बेहतर बीतेगा। अपने भाई बहनों के साथ धन से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आप बहस कर सकते हैं।

स्वास्थ्य :  स्वास्थ्य की बात करें तो इस महीने आपके स्वास्थ्य को मजबूती मिलेगी। कुछ लोगों को फैटी लीवर तथा पेट में दर्द की समस्या हो सकती है इससे बचने के लिए विशेष रूप से अपने खान-पान पर ध्यान दें और व्यायाम करें।

प्रेम व वैवाहिक : यह माह प्रेम संबंधों के लिये अच्छा रहेगा। शादीशुदा जातकों के जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं क्योंकि इस माह आपके जीवनसाथी की तबियत नासाज रहेगी।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन की बात करें तो उस मामले में भी आपका महीना सामान्य रहने वाला है। आप अपनी माता जी के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं।

उपाय : प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।

शुभ रंग : हरा, नीला।
शुभ अंक : 3, 8

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

सामान्य : इस माह चार ग्रह अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में पंचम, द्वादश एवं प्रथम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगें। जो आपको कुछ चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाएगा।

कार्यक्षेत्र : इस महीने कितनी भी मुश्किल चुनौती आये, उसे स्वीकार करने से ना डरें। करियर के मामले में आपको बेहतरीन नतीजे मिलने वाले हैं। आपको इस बात से सावधान रहेगा कि कोई आप पर कोई झूठा दोष न लगा दें, इससे आपका व्यवहार खराब हो सकता है।

आर्थिक : आर्थिक तौर पर समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ेंगे और आपका यह महीना आर्थिक तौर पर सामान्य से थोड़ा बेहतर बीतेगा। अगर आप किसी प्रॉपर्टी में निवेश करने के बारे में विचार बना रहे हैं तो पहले कुछ जानकार लोगों से इसके बारे में सलाह जरूर लें।

स्वास्थ्य : काम के प्रति अत्यधिक व्यस्तता आपको थकान से भी भर देगी, जिससे आपको स्वास्थ्य कष्ट हो सकते हैं, इसलिए भरपूर मात्रा में नींद लेना आपके लिए बेहतर रहेगा।

प्रेम व वैवाहिक : आपका जीवन साथी किसी बात को लेकर इरिटेट भी हो सकता है, जिसकी वजह से आपके दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। यदि आप अविवाहित हैं तो विवाह के लिए वर/वधु की तलाश कर रहे हैं तो आपको रिश्तेदारों की ओर से कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है।

पारिवारिक : इस महीने आप अपने पारिवारिक जीवन से असंतुष्ट दिखाई देंगे।

उपाय : सूर्योदय के समय रोजाना 108 बार ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जप करें।

शुभ रंग : हल्का हरा, काला।
शुभ अंक :  5, 9

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

सामान्य : इस राशि वालों जातकों के चतुर्थ, एकादश और द्वादश भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। कुछ ग्रह परिवर्तन भी आपके आने वाले समय पर थोड़ा नकारात्मक प्रभाव डाल सकते है।

कार्यक्षेत्र : यदि आप अपनी वर्तमान जॉब को बदलना चाह रहे हैं तो इस समय जॉब में बदलाव आपके भविष्य के लिए अच्छा नहीं है। व्यापार से जुड़े हुए कुछ लोग आपके नए प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा कर सकते हैं। इस महीने कोई भी नया व्यवसाय शुरू न करें। बेहतर होगा कि अपने वर्तमान व्यवसाय पर ध्यान दें।

आर्थिक : यदि आपके आर्थिक जीवन पर नजर डाली जाए तो, ऐसा पता चलता है कि यह महीना आपकी आर्थिक स्तिथि को सुधारेगा लेकिन आपको कुछ धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। नुकसान से बचने के लिए सही वित्तीय प्रबंधन करना आपके लिए बेहद जरूरी होगा।

स्वास्थ्य :  स्वास्थ्य के मामले में इस महीने आपको थोड़ी सी सावधानी रखनी होगी लेकिन यह ज्यादा चिंता का विषय नहीं है।

प्रेम व वैवाहिक : दांपत्य जीवन से जुड़े जातक इस महीने अपने जीवनसाथी के रवैये से थोड़े हैरान हो सकते हैं।

पारिवारिक : इस महीने आपका पारिवारिक जीवन कष्टमय गुजर सकता है। घरेलू कलह के कारण परिवार का माहौल तनाव-ग्रस्त रह सकता है।

उपाय : मछलियों को दाना डालना आपके लिए हितकर रहेगा।

शुभ रंग : हरा, नीला।
शुभ अंक : 4, 6

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

Pisces Astrology

सामान्य : इस माह तीन ग्रहों का गोचर हो रहा है। जिसके कारण आपकी कुंडली के तीसरे, दसवें एवं ग्यारहवें भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे।

कार्यक्षेत्र : जो जातक नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो इस समय आपको इससे बचना चाहिए। आपको अपने कामों को पूरा करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है, जिसके कारण आपकी परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपका मन इस माह बहुत कम लगेगा और उसका कारण होगा भविष्य सम्बंधित चिंता।

आर्थिक : आर्थिक दृष्टिकोण से देखें तो इस महीने आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना ही होगा कि आपकी आमदनी और खर्चों का संतुलन बना रहे।

स्वास्थ्य : इस महीने आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। आपको विशेष रूप से रक्त संबंधित समस्याओं से बच कर रहना होगा। अपना ब्लड प्रेशर और शुगर की मात्रा भी अवश्य चेक कराएं।

प्रेम व वैवाहिक : प्रेम जीवन की बात की जाए तो महीना आपके पक्ष में ही नजर आ रहा है, लम्बे समय से चला आ रहा कोई तनाव इस दौरान वह समाप्त हो जाएगा। शादीशुदा लोगों की बात की जाये तो इस माह अपने जीवनसाथी से तो उनकी अच्छी बनेगी ही साथ ही जीवनसाथी के परिवार वालों से भी वो अच्छा व्यवहार करेंगे।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति इस माह होगी। आपके माता-पिता के संबंध इस माह सुधर सकते हैं, उनके बीच का सामंजस्य आपके पारिवारिक वातावरण को भी खुशहाल बना देगा।

उपाय : आपको भगवान शिव की विधिवत पूजा उपासना करनी चाहिए और संभव हो तो रुद्राभिषेक का पाठ करना चाहिए।

शुभ रंग : भूरा सुनहरा।
शुभ अंक : 5, 3

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया Masik Rashifal January 2024 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट : हमारे द्वारा बताई गई कुंडली व राशि ग्रह नक्षत्र के आधार पर आपके जीवन की घटनाओं से अलग हो सकती है। राशि से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए एक बार किसी पंडित या ज्योतिषी से जरूर मिलें। सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना चाहिए।

(Indian News Room के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)

यह भी पढ़ें : जानिए आखिर क्यों मंगल कार्यों में फोड़ा जाता है नारियल, क्या आप जानते है इसके पीछे की असली वजह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button