स्वास्थ्य

पुरुषों का फर्टिलिटी टेस्ट कैसे होता है, डॉक्टर पूछते है कौन से सवाल, आपके लिए जानना है जरुरी

इसमें कोई दोराय नहीं कि जिस तरह मां बनने के बाद ही एक लड़की का जीवन संपन्न होता है, ठीक उसी तरह पुरुष का जीवन भी पिता बनने के बाद ही सम्पूर्ण होता है। जी हां ऐसे में अगर आपकी पार्टनर प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही है,तो आपको अपनी पत्नी के साथ साथ अपने भी कुछ टेस्ट करवा लेना चाहिए, ताकि यह बात पता चल सके कि आखिर आपके माता पिता बनने में कौन सी चीज रुकावट बन रही है। बहरहाल आज हम आपको बताएंगे कि आखिर पुरुषों का फर्टिलिटी टेस्ट कैसे किया जाता है और इस दौरान डॉक्टर द्वारा उनसे कौन कौन से सवाल पूछे जाते है।

पुरुषों का फर्टिलिटी टेस्ट कैसे होता है :

बता दे कि अगर शादी के एक दो साल बाद भी आपकी पत्नी गर्भधारण नहीं कर पा रही है तो आपकी पत्नी के साथ ही आपको भी अपना फर्टिलिटी टेस्ट करवा लेना चाहिए। हालांकि पुराने जमाने में जब महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं होती थी तब केवल महिलाओं को ही बुरा भला कहा जाता था और ये मान लिया जाता था कि महिलाओं में ही कोई कमी है। जब कि पुरुषों को अपने फर्टिलिटी टेस्ट को अपनी मर्दानगी से नहीं बल्कि फिजिकल समस्या से जोड़ कर देखना चाहिए। जी हां आधुनिक समय में डॉक्टर्स भी महिलाओं के साथ साथ पुरुषों को अपना फर्टिलिटी टेस्ट करवाने की सलाह देते है।

यहां तक कि कुछ लोग शादी से पहले ही अपने कुछ टेस्ट करवा लेते है, ताकि बाद में दिक्कत न हो। बहरहाल पुरुषों के कौन कौन फर्टिलिटी टेस्ट होते है, उसके बारे में आप सब कुछ विस्तार से पढ़ सकते है। गौरतलब है कि अगर आपकी वाइफ कंसीव नहीं कर पा रही है तो आपके हसबैंड को भी डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए और अगर आपको नहीं पता कि किस डॉक्टर मिलना है तो इसका जवाब यूरोलॉजिस्ट है।

डॉक्टर्स आपसे पूछ सकते है ये सब सवाल :

जी हां वेबएमडी के अनुसार डॉक्टर्स आपसे कुछ सवाल करेंगे, जैसे कि आपकी कभी सर्जरी हुई है या आप कौन सी दवाएं ले रहे है या आप एक्सरसाइज करते है या नहीं आदि सवाल पूछ सकते है। इसके इलावा आप स्मोकिंग करते है या नहीं या कुछ ड्रग्स तो नहीं ले रहे। यहां तक कि वह आपकी सेक्स लाइफ के बारे में भी पूछ सकते है। बहरहाल आपकी जांच करने के लिए भी आपसे सीमन भी लिया जा सकता है और आपके टेस्ट इस तरह से होंगे।

  • फिजिकल एग्जाम
  • हार्मोंस की जांच
  • स्पर्म और सीमन की जांच
  • एंटी स्पर्म एंटीबॉडी टेस्ट
  • जेनेटिक टेस्टिंग

यहां गौर करने वाली बात ये है कि फर्टिलिटी टेस्ट की और भी बहुत सी वजहें हो सकती है, जैसे कि आपके सीमन में स्पर्म कम हो सकते है और इस स्थिति में स्पर्म निकलते तो है लेकिन पीछे की तरफ ब्लैडर में पहुंच जाते है। जी हां ऐसा ज्यादातर सर्जरी की वजह से होता है। इसके इलावा कुछ पुरुषों में स्पर्म को आगे बढ़ाने वाली पाइपलाइन नहीं होती और कई बार ब्लॉकेज की वजह से भी ऐसा हो सकता है। ऐसे में अगर आपने फैमिली प्लानिंग कर रखी है और कई कोशिशें करने के बाद भी आपकी वाइफ गर्भधारण नहीं कर पा रही है तो आपको अपनी वाइफ के साथ साथ खुद का टेस्ट भी करवाना चाहिए। दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको ये जानकारी जरुर पसंद आई होगी।

यह भी पढ़ें : ब्रेकअप के बाद हर लड़की जरूर करती है ये काम, लड़कों के लिए जानना है जरूरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button