दिलचस्प

आखिर क्यों ससुराल में नहीं बल्कि मायके में अपनी पहली होली मनाती है लड़कियां, जानिए इसके पीछे की वजह

इसमें कोई शक नहीं कि होली रंगों और खुशियों का त्योहार है तथा यही वजह कि इस दिन दुश्मन भी अपने गिले शिकवे भूल कर एक दूसरे को रंग लगाने के लिए तत्पर रहते है। अब यूं तो होली ऐसा त्योहार है जिसे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर कोई मनाना पसंद करता है, लेकिन जो नई नवेली दुल्हन होती है, उनके लिए पहली होली बेहद खास होती है। वो इसलिए क्योंकि नई दुल्हन अपनी पहली होली ससुराल में नहीं बल्कि मायके में मनाती है। हालांकि ये बात काफी कम लोग जानते है कि लडकियां आखिर क्यों सुसराल में नहीं बल्कि मायके में अपनी पहली होली मनाती है, तो आज हम आपको इसके पीछे की वजह से रूबरू करवाना चाहते है।

आखिर क्यों सुसराल में नहीं बल्कि मायके में अपनी पहली होली मनाती है लड़कियां :

दरअसल बात ये है कि शादी के बाद लड़की का अपने ससुराल की पहली होली देखना अशुभ माना जाता है। बता दे कि भारत और अन्य जगहों पर ये रस्म होती है कि शादी के बाद लड़की अपनी होली सुसराल में नहीं बल्कि मायके में ही मनाती है। अब इसमें तो कोई दोराय नहीं कि शादी के बाद पहली होली मनाने का क्रेज हर लड़की को होता है। वही अगर हम इसके पीछे की वजह की बात करे तो नई बहू और उसकी सास का एक साथ जलती हुई होली देखना अशुभ माना जाता है और इससे दोनों के बीच कलह कलेश हो सकता है। इसके साथ ही दोनों के व्यक्तिगत संबंध भी बिगड़ सकते है।

ससुराल में लड़की को नहीं मनानी चाहिए पहली होली :

केवल इतना ही नहीं इसके इलावा दामाद को भी पहली होली अपनी बीवी के साथ उसके मायके में ही मनानी होती है। जी हां मायके में होली मनाने से नई जोड़ी का वैवाहिक जीवन सुखमय और संपूर्णता से भरपूर रहता है। गौरतलब है कि पहली होली मायके में मनाने के और भी कई फायदे होते है, जैसे कि नई नवेली दुल्हन अपने पति के साथ अपनी पहली होली को खुल कर एंजॉय कर पाती है और इससे दोनों के बीच का प्यार बढ़ता है। इसके साथ ही दामाद और ससुराल के बीच के संबंध भी मजबूत होते है।

मायके में मनाई गई होली होती है यादगार :

बहरहाल अगर आपकी भी ये शादी के बाद पहली होली है और अगर ये रिवाज आपके यहां भी माना जाता है तो यकीन मानिए कि आपकी पहली होली बहुत यादगार होने वाली है। हालांकि कुछ लोग इस रस्म को नहीं मानते, लेकिन अगर आपका मायका और ससुराल एक ही शहर में है, तो यकीन मानिए आपका त्योहार बेहद जबरदस्त होने वाला है। फिलहाल हमारी तरफ से आप सब को होली की हार्दिक शुभकामनाएं और हम उम्मीद करते है कि ये साल सब के लिए मंगलमय हो।

यह भी पढ़ें : ब्रेकअप के बाद हर लड़की जरूर करती है ये काम, लड़कों के लिए जानना है जरूरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button