दिलचस्प

बहुत फेमस है पटना के खान सर, जानिए उनका जीवन परिचय और इस मुकाम तक पहुँचने की दिलचस्प कहानी

बता दे कि आज हम आपको खान सर के बारे में बताने जा रहे है और अब अगर आप ये सोच रहे है कि आखिर कौन है खान सर, तो हम आपको बताना चाहते है कि वह पटना के रहने वाले है और यूटयूब पर ऑनलाइन क्लासेस देते है। बिहार के पटना वाले खान सर यू-ट्यूब की दुनिया के चर्चित शिक्षकों में से एक हैं। उनका चैनल खान जीएस रिसर्च सेंटर (Khan GS Research Centre) लोकप्रिय है। जी हां खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर में हुआ था। तो चलिए अब आपको इनके बारे में सब कुछ विस्तार सहित बताते है।

आखिर कौन है खान सर :

गौरतलब है कि खान सर यूट्यूब चैनल के जरिए ऑनलाइन कोचिंग देने वाले प्रसिद्ध अध्यापक है। हालांकि वह ऑफलाइन भी कोचिंग देते है और उनकी कोचिंग संस्थान में हजारों की संख्या में विद्यार्थी पढ़ने के लिए आते है। बहरहाल खान सर प्रतियोगी परीक्षाओं, जीके आदि सब की क्लासेस पढ़ाते है। यहां तक कि कभी कभी तो उनके सेंटर में इतनी भीड़ हो जाती है कि विद्यार्थियों को खड़े रह कर पढ़ना पड़ता है।

बता दे कि खान सर पटना के बिहार राज्य में कोचिंग संस्थान में अध्यापन का कार्य करते है और इनका जन्म 1993 को उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में हुआ था। वही अगर इनके माता पिता की बात करे तो इनके पिता एक सेना अधिकारी थे, जो अब रिटायर हो चुके है। जब कि इनके माता जी एक हॉउस वाइफ है। इसके इलावा इनके बड़े भाई सेना में कमांडो के रूप में देश की सेवा कर रहे है।

खान सर का जीवन परिचय :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि खान सर ने एनडीए का एग्जाम पास तो किया है, लेकिन फिर भी उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया था। बता दे कि खान सर का पूरा नाम फैजल खान है, लेकिन मनोरजंक अंदाज में पढ़ाने के चलते उनका नाम खान सर के नाम से प्रसिद्ध हो गया। बहरहाल उनके चैनल का नाम खान जीएस रिसर्च सेंटर है और इनकी कोचिंग अटेंड करने के लिए एक बार में करीब दो हजार से ज्यादा विद्यार्थी आते है। इसके साथ ही खान सर ने कई पुस्तकें लिखी है और जनरल नॉलेज तथा साइंस आदि पुस्तकें उन्होंने उर्दू भाषा में भी लिखी है।

अब अगर खान सर के निजी जीवन के बारे में बात करे तो उनकी उम्र अठाईस साल है और उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा हासिल की है। आपको जान कर हैरानी होगी कि खान सर की मासिक आय करीब डेढ़ लाख रुपए है और फिलहाल खान सर देश भर के काफी प्रसिद्ध है। बता दे कि खान सर के यूट्यूब चैनल पर 9.44 मिलियन सब्सक्राइबर है और खान सर की इंस्टाग्राम आईडी khansirpatna_ के नाम से है और इंस्टाग्राम पर भी इनके एक लाख छब्बीस हजार फॉलोअर्स है। (आर्टिकल लिखे जाने तक) 

ऑनलाइन कई प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है खान सर :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि गूगल प्ले स्टोर पर खान सर की एजुकेशन एप उपलब्ध है। तो आप फोन के प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकते है और इस एप का लाभ उठा सकते है। बता दे कि पटना ने खान सर यूट्यूब चैनल, मोबाइल एप और ऑफलाइन कोचिंग के जरिए लाखों रुपए कमाते है और काफी मशहूर है।

जी हां खान सर की एजुकेशन मोबाइल एप पर भी उपलब्ध है और इस एप का नाम खान सर ऑफिशियल है। ऐसे में अगर आप खान सर से पढ़ना चाहते है तो प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकते है और खान सर के पढ़ाने के अंदाज का लुफ्त उठा सकते है। बहरहाल अब तो आपको पता चल गया होगा कि आखिर कौन है खान सर और ये क्यों दुनिया भर में इतने प्रसिद्ध है। दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : क्‍या शिशु को जन्‍म घुट्टी पिलाना सही है, जानिए विज्ञान और आयुर्वेद दोनों की राय, और जन्‍म घुट्टी देने के फायदे भी जान लीजिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button