व्रत और त्यौहार

Navratri 2020 : जानिए कब है चैत्र नवरात्री, पढ़ें शुभ मुहूर्त, घटस्‍थापना और पूजा विधि

Navratri 2020 : भारत देश में नवरात्रि का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और ये त्यौहार पूरी तरह से माता के नौ रूपों को समर्पित होता है। हालांकि नवरात्रि के दौरान माँ दुर्गा को प्रसन्न करने की विशेष कोशिश की जाती है। जी हां माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए न केवल नवरात्रि के व्रत रखे जाते है, बल्कि कई तरह के उपाय भी किए जाते है। जैसा कि आप अच्छी तरह जानते हैं कि नवरात्र 25 मार्च से शुरू हो रहे हैं और नवरात्रों के पावन दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। लोग माता रानी को प्रसन्न करने के लिए व्रत और पूजा पाठ करते है। वे चाहते हैं कि माता रानी उनसे खुश हुए और घर में सुख शांति बनी रहे।

कलश की स्थापना :

Navaratri 2019

25 मार्च 2020 से जिस दिन चैत्र नवरात्रि की शुरूआत होगी उसी दिन कलश की भी स्थापना भी की जाती है। घटस्थापना का मुहूर्त 25 मार्च, बुधवार को सुबह 6 बजकर 19 मिनट से 7 बजकर 17 मिनट तक है।

Navratri 2020 :

चैत्र नवरात्र 25 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेंगे।

नवरात्रि पर किस दिन करें किस मां की पूजा :

पहला दिन : देवी शैलपुत्री।
दूसरा दिन : ब्रह्मचारिणी।
तीसरा दिन : चंद्रघंटा।
चौथा दिन : कूष्मांडा।
पांचवा दिन : स्कंध माता।
छठा दिन : कात्यायिनी।
सातवां दिन : कालरात्रि।
आठवां दिन : महागौरी।
नौवां दिन : सिद्धिदात्री।

नवरात्रि पूजा विधि : Navratri 2020

Choti Diwali 2019

सबसे पहले नवरात्रि के दिन जल्दी उठकर स्नान आदि कर ले। फिर अपने घर के मंदिर या पूजा स्थान को अच्छे से साफ करें। पूजा की सभी सामग्री अपने साथ रखें और मंदिर के पवित्र स्थान पर मिट्टी की एक विधि बना ले और उसमें जो और गेहूं मिलाकर बो दें। सबसे पहले उस पवित्र स्थान पर पूजन करके मिट्टी का कलश स्थापित करें और माता रानी की मूर्ति मंदिर में रखे। माता रानी की मूर्ति के सामने घी की जोत जलाएं।

कलश स्थापित करने के बाद उस कलश में आम के पत्ते डालकर उसके मुंह पर एक कलावा बांधे। अपने दोनों हाथ जोड़कर पूरी श्रद्धा के साथ मां का ध्यान करें और अपने दाहिने हाथ में फूल व चावल लेकर माता रानी की आरती करें। उसके बाद मां दुर्गा को जल अर्पण करें। प्रतिदिन 5 केले किसी गरीब भिखारी को जरूर दान दे। नवरात्री के आखरी दिन माता का उद्धापन कर अपना व्रत खोले और 7 कन्याओ को हलवा और खीर का भोजन कराए।

तुलसी के पास दीपक जलाएं :
माना जाता है की यदि आप नवरात्रा के दिनों में तुलसी के पास दीपक जलाकर माता की अराधना करते हो तो आपके घर में सुख शान्ति बनी रहेगी, कहा यह भी जाता है की माता ऐसा करने वाले के सभी दुःख हर लेती हैं।

महिलाओं के लिए विशेष बातें : Navratri 2020

Karva Chauth 2019 In Hindi

जो महिलाएं नवरात्रि के व्रत किए हुए हैं उनको दिन में कदापि नहीं सोना चाहिए। वह अपना खाली समय माता के पूजन में लगाएं। शास्त्रों के अनुसार बताया गया है कि जो महिलाएं व्रत के दौरान दिन में सोती है उनको स्वास्थ्य संबंधित विकार होने का खतरा रहता है। जो महिलाएं मासिक धर्म से गुजर रही हैं उनको पूजा पाठ नहीं करना चाहिए क्योंकि मासिक धर्म के दौरान पूजा करना वर्जित माना गया है।

यह भी पढ़े : नवरात्रि में शुभ माने जाते हैं ये काम और इन कामों से करें परहेज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button