स्वास्थ्य

क्या आपको बार-बार आती है खट्टी डकार और बदहजमी से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

Home Remedies For Acidic Burps : बता दे कि खट्टी डकार आना कोई बड़ी समस्या तो नहीं है, लेकिन ये एक आम समस्या जरूर है। मगर इसकी वजह से अक्सर गले, पेट और सीने में तेज जलन का एहसास होने लगता है और ऐसा खाने में लापरवाही बरतने से होता है। जी हां कई बार हम अनजाने में अपने खान पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और इसके कारण पेट से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती है। इसके इलावा ज्यादा प्रोटीन वाला आहार खाने और शराब पीने से भी खट्टी डकार आती है। ऐसे में खट्टी डकार से निजात पाने के लिए आप कई तरीके आजमा सकते है। वैसे आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि खट्टी डकार आने का मुख्य कारण पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है। इसलिए इन सबसे बचने के लिए आप ये तरीके आजमा सकते है।

Home Remedies For Acidic Burps

खट्टी डकार से निजात पाने के लिए अपनाएं ये तरीके :

नींबू पानी पीएं :

बता दे कि अगर आपको सुबह उठते ही खट्टी डकार आने लगे तो आप एक गिलास नींबू पानी घोल कर पी जाएं। ऐसे में अगर सफेद नमक की जगह काला नमक मिला कर पिएंगे तो जल्दी राहत मिलेगी।

मीठी दही का सेवन करे :

बता दे कि अगर दोपहर के समय खट्टी डकार आएं तो मीठी दही का सेवन करे। इससे आपके पेट को ठंडक मिलेगा और खट्टी डकार की समस्या से राहत भी मिलेगी।

सौंफ के साथ मिश्री का करे सेवन :

बता दे कि अगर आपको रात के समय खट्टी डकार की समस्या हो रही है तो नींबू पानी और दही का सेवन न करे, बल्कि रात के समय मिश्री के साथ सौंफ का सेवन करे, इससे आपको काफी राहत मिलेगी। वो इसलिए क्योंकि सौंफ पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और पेट में गैस नहीं बनने देता। इसके साथ ही मिश्री से पेट को ठंडक मिलती है।

खट्टी डकार से बचाव के लिए इन बातों का रखे ध्यान :

गौरतलब है कि खट्टी डकार से बचने के लिए जल्दबाजी में खाना न खाएं और जल्दबाजी में पानी न पीएं। इसके साथ ही ज्यादा नमक या तेल वाला खाना न खाएं और खूब पानी पीएं। जी हां खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक न लेटे। इससे न केवल खट्टी डकार की समस्या दूर होगी बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी सही रहेगी। हालांकि इन तरीकों को आजमाने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लीजिए। बहरहाल खट्टी डकार से निजात पाने के लिए इन घरेलू तरीकों को आजमा सकते है। हमें यकीन है कि आपको इन तरीकों से खट्टी डकार से राहत जरूर मिलेगी।

यह भी पढ़ें : इन कारणों से महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा होती है गंजेपन की समस्या

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button