स्वास्थ्य

पिम्पल्स, कील, मुहासों और ऑयली स्किन के लिए रामबाण है हिमालय नीम फेस वॉश, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

हिमालय नीम फेस वॉश के फायदे : बता दे कि हिमालय नीम फेस वॉश एक हर्बल उत्पाद है जो त्वचा की अंदर से सफाई करके डर्ट पार्टिकल्स और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद करता है। जी हां इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की स्किन फ्रेश, ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। इसके साथ ही यह कील मुंहासों को नियंत्रित करने में भी सहायक है। बहरहाल आज हम आपको हिमालय नीम फेस वॉश के फायदे और नुकसान के बारे में सब कुछ विस्तार से बताना चाहते है।

हिमालय नीम फेस वॉश के फायदे :

 

सबसे पहले हम आपको ये बताना चाहते है कि आखिर हिमालय नीम फेस वॉश क्या है, ताकि इसका इस्तेमाल करने से पहले आपके मन में किसी तरह का सवाल न रहे। गौरतलब है कि हिमालय नीम फेस वॉश भारत की प्रसिद्ध आयुर्वेदिक कंपनी हिमालय का ही एक प्रोडक्ट है और इस कंपनी द्वारा बनाएं गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स घर घर में इस्तेमाल किए जाते है। बहरहाल हिमालय नीम फेस वॉश एक साबुन मुक्त फॉर्मुलेशन है जो त्वचा को अशुद्धियों को साफ करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप चेहरे को खूबसूरत और मुलायम बनाना चाहते है तो इसका इस्तेमाल जरूर करे, क्योंकि यह त्वचा पर जमी गंदगी को साफ करने का काम करता है।

हालांकि इसके लिए ये जरूरी है कि फेस वॉश एकदम नेचुरल हो और इसमें किसी तरह का हानिकारक तत्व शामिल न हो। बता दे कि इस फेस वॉश में नीम और हल्दी दो मुख्य इंग्रेडिएंट्स होते है। जी हां जहां एक तरफ नीम कील, मुहांसों और दाग धब्बों को दूर करने में सहायक है, वही दूसरी तरफ हल्दी त्वचा का निखार बढ़ाने में मदद करती है। वही अगर हम इस प्रोडक्ट की बात करे तो इसका रंग थोड़ा हल्का ग्रीन होता है और यह जेल की फॉर्म में होता है।

जी हां इसकी थोड़ी सी मात्रा ही चेहरे की त्वचा को साफ करने के लिए काफी है और यह सभी तरह की स्किन टाइप्स के लिए उपयोगी है। इसका मतलब ये है कि महिला और पुरुष दोनों ही इसका इस्तेमाल कर सकते है और आप दिन में दो बार सुबह तथा शाम इससे अपना फेस धो सकते है। बहरहाल हिमालय नीम फेस वॉश में कई तरह के इंग्रेडिएंट्स पाएं जाते है, जो इस प्रकार है।

हिमालय नीम फेस वॉश में मौजूद जरूरी इंग्रेडिएंट्स :

  • पानी
  • नीम
  • हल्दी
  • ग्लिसरीन
  • कोकामीडोप्रोपाइल बीटाइन
  • फेनोक्सीथेनॉल
  • मिथाइलक्लोरोइसोथियाजोलिनोन
  • मेथिलिसोथियाजोलिनोन
  • साइट्रिक एसिड
  • अमोनियम लॉरिल सल्फेट
  • सोडियम हाइड्रॉक्साइड
  • फेनोक्सीथेनॉल   

हिमालय नीम फेस वॉश के फायदे :

त्वचा पर जमी गंदगी साफ करने में सहायक :

बता दे कि धूल मिट्टी के कारण त्वचा पर गहरा असर पड़ता है और त्वचा पर डर्ट पार्टिकल जमा होने लगते है। तो ऐसे में हिमालय नीम फेस वॉश त्वचा की गंदगी साफ करके और त्वचा की सभी अशुद्धियों को दूर करके त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

कील मुहांसों को दूर करने में मददगार :

बता दे कि नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते है जो कील मुहांसों से लड़ने में मदद करते है। जी हां इसका इस्तेमाल करने से कील मुहांसों की समस्या होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए अगर आप कील मुहांसों की समस्या से परेशान है तो इसका इस्तेमाल जरूर करे।

त्वचा की नमी बनाएं रखने में सहायक :

बता दे कि ज्यादातर साबुन और फेस वॉश त्वचा की अच्छी तरह सफाई तो करते है, लेकिन साथ ही त्वचा को रूखी तथा बेजान बना देते है। जब कि हिमालय नीम फेस वॉश त्वचा की अच्छी तरह से सफाई करने के साथ साथ त्वचा की नमी बनाएं रखने में भी सहायक है  और यह त्वचा को रूखी भी नहीं होने देता।

साफ और चमकदार स्किन :

बता दे कि हिमालय नीम फेस वॉश में मौजूद नीम और हल्दी के गुण त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते है। जिससे चेहरे का निखार बढ़ता है और दाग धब्बे भी कम होते है। इससे चेहरा मुलायम और चमकदार भी रहता है। जी हां आप दिन में दो बार सुबह तथा शाम को इससे चेहरा धो सकते है।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद :

बता दे कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको इस फेस वॉश का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जी हां यह त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल साफ करके त्वचा को अंदर से साफ करने में सहायक है। इसके साथ ही ऑयली स्किन के कारण पिंपल होने की समस्या का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए जिन लोगों की स्किन ऑयली है उन्हें इस फेस वॉश का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

हिमालय नीम फेस वॉश की कुछ खास खूबियां :

बता दे कि हिमालय नीम फेस वॉश एक पॉकेट फ्रेंडली प्रोडक्ट है जिसकी कीमत भी काफी कम है। जी हां यह आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाता है और यह छोटा बड़ा जैसे कई तरह से अलग अलग साइज में उपलब्ध होता है।

इसके इलावा इस की पैकेजिंग भी काफी अच्छी होती है और यह साबुन मुक्त फॉर्मूला से निर्मित उत्पाद है। जहां एक तरफ इस की खुशबू अच्छी है, वही दूसरी तरफ पुरुष तथा महिला दोनों इसका इस्तेमाल कर सकते है। हिमालय नीम फेस वॉश को इस्तेमाल करने का तरीका इस प्रकार है।

हिमालय नीम फेस वॉश को इस्तेमाल करने का तरीका :

सबसे पहले चेहरे को पानी से हल्का गीला कर लीजिए और फिर हथेली पर थोड़ी सी मात्रा में हिमालय प्यूरिफाइंग नीम फेस वॉश लीजिए।

अब दोनों हाथों से रगड़ कर झाग बना लीजिए और फिर सर्कुलर मोशन में चेहरे की मालिश कीजिए। यहां गौर करने वाली बात ये है कि आंखों को बचा कर रखे और फिर पानी से चेहरे को धो लीजिए। बहरहाल इस तरह से आप दिन में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते है।

हिमालय नीम फेस वॉश के नुकसान :

बता दे कि जहां एक तरफ हिमालय नीम फेस वॉश के कुछ फायदे है, वही इसके कुछ नुकसान भी है, क्योंकि हर व्यक्ति की स्किन अलग अलग होती है और इस वजह से यह कुछ लोगों की स्किन के लिए उपयोगी नहीं होता। इसके नुकसान इस प्रकार है।

गौरतलब है कि यह पूरी तरह से हर्बल उत्पाद नहीं है, क्योंकि इसमें भी कुछ प्रीसरवेटिव का इस्तेमाल किया गया है और ऐसे में इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से त्वचा रूखी हो जाती है।

बता दे कि फेस वॉश करने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करने की जरूरत पड़ सकती है और जिन लोगों की त्वचा बहुत रूखी है उनके लिए यह इतना उपयोगी नहीं है। इसके साथ ही यह चेहरे पर पहले से मौजूद कील मुहांसों को कम करने में भी इतना उपयोगी नहीं है।

हिमालय नीम फेस वॉश को कैसे खरीदे :

बता दे कि हिमालय नीम फेस वॉश आपको अपने आस पास की किसी भी लोकल शॉप या केमिस्ट की शॉप से आसानी से मिल जायेगा। इसके इलावा आप ऑनलाइन भी इसे खरीद सकते है और अमेजन पर आपको यह काफी किफायती कीमत पर मिल जायेगा। जी हां आप अपनी जरूरत के अनुसार कितनी भी मात्रा में इसे खरीद सकते है। दोस्तों हम उम्मीद करते है कि हिमालय नीम फेस वॉश के फायदे, नुकसान और पूरी जानकारी पढ़ने के बाद आप इसका इस्तेमाल सही तरह से कर पायेंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : सफेद और टूटते बालों के लिए वरदान है पतंजलि केश कांति तेल, जानिए इसके फायदे, नुकसान और उपयोग का सही तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button