स्वास्थ्य

ब्राह्मी के सेवन से मिलेगी तेज याददाश्त, तनाव में राहत और मजबूत दिमाग, जानिए ब्राह्मी के फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Himalaya Brahmi Vati Benefits In Hindi : बता दे कि ब्राह्मी नमी वाले क्षेत्रों में पाया जाने वाला एक गुणकारी और लाभकारी पौधा है, जिसका प्रयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है। हालांकि हिमालय ब्राह्मी वटी एक आयुर्वेदिक दवा है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य और स्मरण शक्ति को तेज बनाएं रखने के लिए किया जाता है। यही वजह है कि इसे ब्रेन बूस्टर भी कहते है। यहां तक कि कई समस्याओं के इलाज के लिए भी इसका सेवन किया जाता है। बहरहाल आज हम आपको हिमालय ब्राह्मी वटी के फायदे और कई खास बातों के बारे में विस्तार से बताना चाहते है।

हिमालय ब्राह्मी वटी के फायदे 

हिमालय ब्राह्मी वटी के फायदे और उपयोग :

गौरतलब है कि हिमालय ब्राह्मी वटी स्वाद में कसैली, तीखी और ठंडी तासीर वाली बूटी है और इसे बनाने के लिए ब्राह्मी तथा कई अन्य जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई पोषक तत्व और औषधीय गुण पाएं जाते है जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते है। बहरहाल हिमालय ब्राह्मी वटी में उपयोग की जाने वाली जड़ी बूटियां इस प्रकार है।

हिमालय ब्राह्मी वटी में उपयोग होने वाली जड़ी बूटियां :

  • ब्राह्मी
  • शंखपुष्पी
  • वचा
  • काली मिर्च
  • गोजिह्वा
  • स्वर्णमाक्षिक भस्म
  • रससिंदूर
  • जटामांसी क्वाथ आदि।

हिमालय ब्राह्मी वटी के हैं कई फायदे :

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए : बता दे कि हिमालय ब्राह्मी वटी में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रख कर अच्छी नींद देने में मदद करते है। इसलिए जो लोग अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे है उन्हें इस वटी का सेवन जरूर करना चाहिए।

शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार : बता दे कि हिमालय ब्राह्मी वटी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ एंटी डायबिटिक के गुण भी पाएं जाते है, जो रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते है। इसलिए जो लोग मधुमेह के शिकार है उनके लिए हिमालय ब्राह्मी वटी का सेवन करना काफी लाभकारी होता है।

तनाव से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद : बता दे कि हिमालय ब्राह्मी वटी में मौजूद पोषक तत्व कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करते है, जो कि एक स्ट्रेस हार्मोन है। तो ऐसे में इसका सेवन करने से तनाव और चिंता से मुक्ति मिलती है।

मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाएं रखने में मददगार : गौरतलब है कि जो लोग मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे है या जिनकी स्मरण शक्ति कमजोर है, उन्हें इस दवा का सेवन जरूर करना चाहिए। जी हां क्योंकि इससे स्मरण शक्ति तेज होती है और मानसिक स्वास्थ्य में भी वृद्धि होती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायक : बता दे कि यह औषधि  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देती है और इसके साथ ही शरीर को सामान्य मौसमी बुखार से भी सुरक्षित रखती है।

कैंसर से बचाव और रोकथाम में मददगार : गौरतलब है कि हिमालय ब्राह्मी वटी में काफी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। यह शरीर में उन तत्वों को जड़ से नष्ट करने का काम करते है, जो कैंसर सेल्स की कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करते है। इसलिए कैंसर से बचाव के लिए इस वटी का सेवन जरूर करना चाहिए।

मिर्गी से बचाव करने में लाभकारी : बता दे कि हिमालय ब्राह्मी वटी में एंटीपीलेप्टिक अर्थात मिर्गी को ठीक करने वाले औषधीय गुण पाएं जाते है। इसलिए जो रोगी बार बार बेहोश होते है या जिन्हें मिर्गी आती है, उन्हें हिमालय ब्राह्मी वटी का सेवन जरूर करना चाहिए।

त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद : बता दे कि हिमालय ब्राह्मी वटी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण, बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते है। इसके साथ ही इसमें ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो बढ़ती उम्र के असर को कम करके, त्वचा को जवान बनाएं रखने में मदद करते है। इसलिए बालों को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए और त्वचा को जवान बनाएं रखने के लिए इस वटी का सेवन जरूर करे। 

हिमालय ब्राह्मी वटी का सेवन करने से पहले इन बातों का रखे ध्यान :

बता दे कि हिमालय ब्राह्मी वटी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिए और डॉक्टर द्वारा बताई गई निर्धारित मात्रा के अनुसार ही दवा का सेवन करे। जी हां हिमालय ब्राह्मी वटी दवा लेने की निर्धारित मात्रा एक से दो गोली है, लेकिन फिर भी इसे लेने से पहले डॉक्टर से जरूर विचार विमर्श कर ले।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को ब्राह्मी वटी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए और इसके इलावा अगर कोई व्यक्ति खास तरह की दवाओं का सेवन करता हो तथा फिर भी वह हिमालय ब्राह्मी वटी का सेवन करने के बारे में सोच रहा है तो उस व्यक्ति को सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। बहरहाल हम उम्मीद करते है कि हिमालय ब्राह्मी वटी के फायदे के बारे में जानने के बाद आप इसका सेवन करना जरूर पसंद करेंगे।

यह भी पढ़ें : खून साफ करने से पाचन तक कई गुणों से भरपूर होती है साफी, जानिए हमदर्द साफी पीने के फायदे, नुक्सान और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button