स्वास्थ्य

बालों की अनेक समस्याओं के लिए रामबाण उपाय है दिव्य केश तेल, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Divya Kesh Tel Ke Fayde In Hindi : बता दे कि दिव्य केश तेल एक आयुर्वेदिक तेल है, जिसे बिना डॉक्टर की सलाह के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां दिव्य केश तेल बहुत से आयुर्वेदिक घटकों से निर्मित किया जाता है और इसका इस्तेमाल बालों को मजबूत रखने के लिए किया जाता है। फिलहाल हम आपको दिव्य केश तेल लगाने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे है, ताकि आप इस तेल का इस्तेमाल करके अपने बालों को मजबूत और घना कर सके।

Divya Kesh Tel Ke Fayde In Hindi

 

 

दिव्य केश तेल लगाने के फायदे : Divya Kesh Tel Ke Fayde

बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में मददगार : वही अगर हम दिव्य केश तेल के फायदों की बात करे तो यह बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में मददगार है और बालों के झड़ने की समस्या मानसिक तनाव के कारण होती है। ऐसे में इस तेल से बालों की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से बाल स्वस्थ रहते है।

बालों को रखे घना और काला : बता दे कि अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो गए है, तो आपको इस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। जी हां इस तेल में मौजूद घटक बालों को पोषण दे कर बालों के सफेद होने की समस्या को दूर करते है। मगर इसके लिए आपको तेल का नियमित रूप से और उचित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों की समस्या दूर करने का रामबाण इलाज है दिव्य केश तेल :

गंजेपन की समस्या से निजात : गौरतलब है कि अगर आप गंजेपन की समस्या से परेशान है तो आपको इस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह तेल जड़ी बूटियों से निर्मित है। जो शरीर में बालों को उगाने वाले तत्वों को बढ़ाने में मदद करते है। हालांकि गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह से ही इस तेल का इस्तेमाल करे, ताकि आपको अच्छे परिणाम मिल सके।

रूसी की समस्या को करे दूर : बता दे कि बालों में रूसी और कई तरह के रोग होने की स्थिति में आपको इस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसी स्थिति में दिव्य केश तेल से खोपड़ी यानि स्कैलप की अच्छी तरह से मालिश करे, इससे आपकी रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

सिरदर्द की परेशानी को करे दूर : गौरतलब है कि दिव्य केश तेल से सिरदर्द की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है क्योंकि दिव्य केश तेल में जो जड़ी बूटियां है वो मानसिक रोगों के साथ साथ तनाव तथा चिंता को दूर करने में भी मददगार है। इसलिए सिरदर्द, तनाव तथा चिंता जैसे समस्याओं से राहत पाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल जरूर करे। 

दिव्य केश लगाने का सही तरीका है ये :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि दिव्य तेल की उचित खुराक लेना बेहद जरूरी है और इसे व्यक्ति की आयु, लिंग तथा समस्या के अनुसार ही उपयोग में लाना चाहिए। बहरहाल दिव्य केश तेल में कई तरह के घटक पाएं जाते है, जैसे कि आंवला, भृंगराज, चंदन, बाला, जटामांसी, मंजिष्ठा, नागकेसर, नागरामुस्ताका, मण्डूकपर्णी, लोध्र आदि सब पाएं जाते है। अब अगर दिव्य केश लगाने के सही तरीके की बात करे तो यह तेल व्यस्क और बुजुर्गों के लिए होता है। जी हां दिव्य केश की निर्धारित मात्रा का ही इस्तेमाल करे और दिव्य केश तेल की पर्याप्त मात्रा अपने हाथों में लेकर प्रभावित भाग की हल्के हाथों से मालिश करे।

बता दे कि दिव्य केश तेल का इस्तेमाल दिन में दो बार ही करना चाहिए और इसका कोर्स लंबे समय तक जारी रह सकता है। इसके इलावा दिव्य केश तेल से बालों में चंपी करते हुए कुछ घंटे बाद बालों को धो ले। हालांकि आप चाहे तो डॉक्टर की सलाह लेकर भी दिव्य केश तेल लगाने का सही तरीका जान सकते है। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : पुरुषों के लिए रामबाण है पतंजलि यौवन चूर्ण, जानिए इसके सेवन के लाभ, नुकसान और उपयोग करने की पूर्ण विधि

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button