स्वास्थ्य

आँखों की समस्याओं के लिए अपनाएं पतंजलि का रामबाण नुस्खा दृष्टि आई ड्राप, जानिए इसके फायदे और इससे जुडी कुछ सावधानियां

Patanjali Drishti Eye Drop Benefits In Hindi : इसमें कोई शक नहीं कि वर्तमान समय में हर व्यक्ति को कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खास करके मानसिक तनाव और आंखों का कमजोर होना तो आज के समय में हर किसी की पहली समस्या बन चुकी है। जी हां हमारी आंखें दिन भर में बहुत सारा काम करती है और इस डिजिटल जमाने में मोबाइल तथा लैपटॉप चलाने में सबसे ज्यादा असर आंखों पर ही पड़ता है। ऐसे में हमारी आंखें युवी किरणों का शिकार हो जाती है और इसलिए आंखों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बहरहाल आज हम आपको पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप के फायदे बताना चाहते हैं, जिसका इस्तेमाल करने के बाद आपकी आंखों की रोशनी तेज हो सकती है।

Patanjali Drishti Eye Drop Benefits In Hindi

पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप के तत्व और सावधानियां :

गौरतलब है कि वर्तमान समय में केवल बड़े ही नहीं बल्कि छोटे छोटे बच्चों को भी चश्मा लगाने की जरूरत पड़ने लगी है। तो ऐसे में अगर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको ये आई ड्रॉप जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी आंखें न केवल स्वस्थ रहेंगी बल्कि आंखों की रोशनी भी कायम रहेगी। बता दे कि ये आई ड्रॉप एकदम आयुर्वेदिक आई ड्रॉप है और ये मार्केट में मिलने वाले अन्य आई ड्रॉप से काफी सस्ता है। जी हां आप चाहे तो हर रोज इसका इस्तेमाल कर सकते है और इससे आंखों में इरिटेशन, आंखों में दर्द और ड्राइनेस आदि जैसी समस्याएं दूर हो सकती है। बहरहाल पतंजलि आई ड्रॉप में इन सब तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है।

  • अदरक का रस
  • प्याज का रस
  • नींबू का रस
  • शहद आदि तत्त्व पतंजलि आई ड्रॉप में डाले जाते है।

पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप के फायदे : Patanjali Drishti Eye Drop Benefits In Hindi

हानिकारक कणों को बाहर निकालने में सहायक :

बता दे कि हमारी आंखें काफी संवेदनशील होती है और यह पूरा दिन काम करती है। ऐसे में अगर आप धूल मिट्टी में काम करते है तो आपकी आंखों में कचरा भी जा सकता है। जो आपकी आंखों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आप आंखों से कचरा निकालने के लिए पतंजलि आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते है।

ड्राई आई की समस्या से पाएं निजात : 

बता दे कि कई बार गर्मियों में आंखों में ड्राइनेस फील होती है, जिसके कारण आंखों में दर्द होने लगता है। ऐसे में जब आंखों का पानी सूख जाता है तो आंखों में नमी बनाएं रखने के लिए आप इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि यह आपकी आंखों को ड्राई नहीं होने देता।

इरिटेशन और एलर्जी को करे दूर :

बता दे कि पतंजलि एक एलर्जिक ड्रॉप है, जो आंखों को खुजली से राहत दिलाता है। जी हां अगर आपकी आंखों में कुछ चला जाएं या फिर गंदे हाथ लग जाएं तो आंखों में खुजली होने लगती है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए आप आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते है।

आंखों में भारीपन :

गौरतलब है कि कई बार कंप्यूटर पर काम करने की वजह से या पूरा दिन गाड़ी चलाने या मोबाइल पर काम करने की वजह से आंखों में भारीपन होने लगता है। तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते है।

दृष्टि बढ़ाने में सहायक :

बता दे कि अगर आपको लगे कि आपकी दृष्टि कमजोर हो रही है या युवी किरणों की वजह से आपकी दृष्टि पर असर पड़ रहा है तो पतंजलि आई ड्रॉप का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। इससे आपकी आंखों की दृष्टि कायम रहेगी।

ग्लूकोमा से छुटकारा :

बता दे कि उम्र बढ़ने के साथ ही ग्लूकोमा की समस्या भी बढ़ने लगती है और यह खास करके बूढ़े लोगों में होती है। तो इसे ठीक करने के लिए या इससे छुटकारा पाने के लिए आप पतंजलि आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते है। गौरतलब है कि पतंजलि आई ड्रॉप की कीमत मात्र तीस रुपए रखी गई है, जो मार्केट में मिलने वाली बाकी आई ड्रॉप से सस्ती है।

पतंजलि आई ड्रॉप का इस्तेमाल :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि पतंजलि आई ड्रॉप केवल बाहरी उपयोग के लिए बनाई गई है और आप इसे दिन में दो बार आंखों में डाल सकते है। जी हां आपको केवल दो दो आई ड्रॉप ही डालनी है और इसमें प्याज का रस मिला होने के कारण जलन पैदा हो सकती है, इसलिए बच्चों की आंखों में इसे डालने से पहले थोड़ा सा गुलाब जल जरूर मिला ले।

पतंजलि आई ड्रॉप से जुड़ी सावधानियां :

बता दे कि पतंजलि आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते है और अगर दवा के इस्तेमाल से आखों में जलन होने लगे या आंखों में लालिमा आने लगे तो इस दवा का इस्तेमाल करना रोक दे तथा इस मामले में डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए। हमें उम्मीद है की आप Patanjali Drishti Eye Drop Benefits In Hindi के बारे में अच्छी तरह जान चुके हैं। 

Disclaimer : विभिन्स माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। Indian News Room इसके लिए जिम्मेदार नहीं है और न ही इसकी सत्यता और प्रमाणिकता का दावा करता है। कोई भी उपाय करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : सांस की समस्याओं से छुटकारा पाने का रामबाण आयुर्वेदिक उपाय है दिव्य श्वासारि क्वाथ का सेवन, जानिए इसके फायदे और सेवन करने का सही तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button