खाना-खजाना

ऐसे बनाइए लजीज कश्मीरी पुलाव और इसे परोस कर जीत लें सबका दिल, खाने में होता है बहुत ही मजेदार

Kashmiri Pulao Recipe In Hindi : बता दे कि पुलाव एक ऐसी डिश है जो बहुत ही जल्दी बनकर तैयार हो जाती है और ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगती है। अब यूं तो आपने घर में अक्सर कई तरह के पुलाव का मजा लिया होगा, लेकिन आज हम आपको कश्मीरी पुलाव के बारे में बताना चाहते है। जी हां सर्दियों में गरमा गरम कश्मीरी पुलाव बनाना सीखें और सर्दियों का भरपूर मजा ले। बहरहाल इसे बनाना भी बेहद आसान है, तो ऐसे में आप इसे आसानी से बना सकते है। तो चलिए आपको बताते है कि इसमें कौन कौन सी चीजें यानि सामग्री पड़ती है।

कष्मीरी पुलाव कैसे बनाएं Kashmiri Pulao Recipe In Hindi

सर्दियों में गरमा गरम कश्मीरी पुलाव ऐसे बनाएं :

पुलाव बनाने की सामग्री : Kashmiri Pulao Ingredients

एक कप बासमती चावल

सात से आठ भुने हुए काजू

सात से आठ भुने हुए बादाम

तीन लौंग एक इंच दालचीनी

दो से तीन हरी इलायची 

एक तेज पत्ता

1/4 टीस्पून कश्मीरी लाल मिर्च

एक टीस्पून चीनी

दो चार धागे केसर

नमक स्वादानुसार

घी जरूरत के अनुसार

कश्मीरी पुलाव बनाने की विधि : Kashmiri Pulao Recipe In Hindi

1. बता दे कि सबसे पहले चावल साफ करके साफ पानी में करीब आधे घंटे के लिए भिगो दे। इसके बाद मीडियम आंच पर एक पैन में घी गर्म करे और इसमें तेज पत्ता, लौंग, दालचीनी, इलायची, काजू तथा बादाम डाल कर भून लीजिए।

2. फिर इसमें कश्मीरी लाल मिर्च, चीनी, केसर और नमक मिला कर एक मिनट तक चलाते रहे। इसके बाद भीगे हुए चावलों को मसालों में अच्छी तरह से मिला कर एक से दो मिनट तक फ्राई कर ले और फिर चावल में दो कप पानी डाल कर पैन को दस से बारह मिनट तक ढक कर रख दे।

3. फिर जब चावल पक जाएं तो गैस बंद कर दीजिए। बस आपके कश्मीरी पुलाव बन कर तैयार है और अब इसे हरे धनिए से गार्निश करके सलाद तथा रायते के साथ परोसे। तो इस तरह से सर्दियों में कश्मीरी पुलाव बनाने सीखें और एक अलग तरह से पुलाव के स्वाद का मजा ले। दोस्तों आपको कश्मीरी पुलाव बनाने की विधि कैसी लगी, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : बिहार का खासमखास पारम्परिक व्यंजन है लिट्टी चोखा, जानिए इसे बनाने का सबसे जल्दी और आसान तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button