स्वास्थ्य

इन पांच बिमारियों के लिए अमृत है देशी घी, फायदे जानकार आज ही खाना शुरू कर देंगे

Benefits of Desi Ghee in Hindi : घी हर घर में आसानी से मिलने वाली बहुत ही फायदेमंद चीज होती है। जब भी हमें कोई व्यंजन बनाना होता है तो हम घी का प्रयोग करते है। और अगर गाय का घी हो तो यह काफी गुणकारी माना जाता है। देसी घी को खाने से हमें बहुत तरह के फायदे होते हैं। हालांकि कुछ लोग दूध की मलाई से घी को बनाते हैं लेकिन सामान्य तौर से बना हुआ घी अच्छा होता है। घी हमारे शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है और हमें ताकतवर बनाता है। तो चलिए आज हम आपको घी से जुड़े हुए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिससे आप अच्छा स्वास्थ्य पा सकते है।

देसी घी के फायदे

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार :

Desi Ghee Benefits In Hindi

देसी घी आपकी आंखों के लिए अमृत के समान माना गया है। अगर आप अपने भोजन में रोजाना देशी गाय का घी प्रयोग करते है तो यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद रहता है। जिन लोगों को कम दिखाई देता है या चश्मा हुआ है लोग नियमित रूप से सेवन अवश्य करें। जो कि आपको आंखों के लिए काफी गुणकारी रहेगा। घी में मौजूद फैट आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।

कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक :

हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि घी खाने से हमारे कोलेस्ट्रोल बढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। घी हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल को दूर करने में मददगार होता है। लेकिन घी का सेवन करने के दौरान आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए वरना यह आपकी शरीर में फैट बढ़ा सकता है। घी में अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एक अच्छा स्वास्थ्य पाने के लिए रोजाना 4 से 5 चम्मच घी का सेवन करना आपके लिए काफी हितकारी होता है।

हड्डियां मजबूत करे : Desi Ghee Benefits For Bones

Desi Ghee Benefits In Hindi

घी हड्डियां मजबूत करने में सहायक होता है। जिन लोगों को हड्डियों से संबंधित समस्या रहती है वे लोग प्रतिदिन दाल के साथ घी का प्रयोग करें क्योंकि दाल में प्रोटीन होता है और दाल में दो चम्मच घी डालने इससे आपकी हड्डियों की कमजोरी दूर होगी। जिन लोगों को घुटने से आवाज आती है वह आवाज आनी भी कुछ हद तक कम हो जाती है। हड्डियों से सम्बंधित किसी अन्य समस्या के लिए आप कैल्सियम का सेवन भी कर सकते है। अगर आपको को दिल से सम्बंधित बीमारी है तो घी के सेवन से पहले एक बार डॉ से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

देसी घी के फायदे

वजन बढ़ाए :

जो लोग दुर्बलता का शिकार है वह लोग अपने डाइट में घी का इस्तेमाल करके अपने वजन को नियंत्रित कर सकते है। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच गाय का देसी घी मिलाएं और शाम को सोते समय का प्रयोग करें। प्रतिदिन घी से मिश्रित दूध का प्रयोग करने से आपके शरीर की दुर्बलता दूर होती है और आपका वजन बढ़ने लग जाता है। आप चाहे तो घी का प्रयोग रोटी के साथ भी कर सकते है। Benefits of Desi Ghee in Hindi

कब्ज दूर करने में सहायक : Benefits of Desi Ghee in Hindi

Desi Ghee Benefits In Hindi

आजकल लाइफ इतनी तेजी से भाग रही है की लोगो को अपने स्वास्थ्य तक का ध्यान नहीं रहता। खराब लाइफस्टाइल के चलते वे अनेक बीमारियों का शिकार होते जा रहे है। ऐसे में एक सामान्य सी दिखने वाली बीमारी कब्ज उभर कर सामने आती है। जोकि अगर लम्बे समय तक रह जाये तो एक बड़ी समय का रूप धारण कर सकती है। अगर आप कब्ज से परेशान है तो रात को मीठे गुनगुने दूध के साथ 2 से 3 चम्मच घी का सेवन करे घी आपकी आंतो को चिकनाई देगा और आपको कब्ज की समस्या से काफी हद तक निजात दिलाएगा।

नोट : कोई भी उपाय करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़े : इन 5 बीमारियों के लिए रामबाण है अश्वगंधा, जानिए अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button