दिलचस्प

भूमि पूजन से पहले इस अवतार में नजर आई राम नगरी अयोध्या, यहाँ देखे खूबसूरत तस्वीरें

बता दे कि आने वाली पांच अगस्त को राम नगरी अयोध्या में भूमि पूजन का कार्यक्रम होने वाला है और भूमि पूजन से पहले अयोध्या को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया गया है। जी हां जब आप खुद अयोध्या नगरी को एक दुल्हन की तरह सजे हुए देखेंगे तब आप भी दंग रह जायेंगे। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और केंद्र की मोदी सरकार मंदिर निर्माण से जुड़े हर कार्य को भव्य बनाने में जरा सी भी कमी नहीं छोड़ना चाहती। यही वजह है कि पांच अगस्त से पहले ही अयोध्या नगरी की भव्य छवि दिखने लगी है।

Ayodhya Nagri

पूजन में कुल 21 ब्राह्मण शामिल होंगे। ये ब्राह्मण अलग-अलग पूजा-विधियों के ज्ञाता माने जाते हैं। उन्होंने कहा कि वैसे तो भूमि पूजन प्रांगण में पूजा-अर्चना लगातार चल रही है। 4 अगस्त को भूमि पूजन प्रांगण में पूजन के 108 दिन पूरे हो जाएंगे और 5 अगस्त को 109 वां दिन होगा। इस दौरान प्रतिदिन वहां वेदपाठ हो रहा है।

राम नगरी अयोध्या

पांच अगस्त को अयोध्या नगरी में होगा भूमि पूजन :

गौरतलब है कि पूरे शहर में जगह जगह पर भगवान् राम से जुडी कलाकृतियां और तस्वीरें बनाई गई है। केवल इतना ही नहीं इसके साथ ही फ्लाईओवर, पार्क और बाकी कई जरूरी जगहों पर मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अयोध्या नगरी को कुछ इस तरीके से सजाया जा रहा है कि जब भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू हो, तब ये नगरी सबसे अलग दिखे। बता दे कि इस कार्यक्रम में देश के पीएम नरेंद्र मोदी भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने वाले है, यानि इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले है। फिलहाल अयोध्या नगरी पूरी तरह से जगमगाती रोशनी के सितारों में सिमट चुकी है। 5 अगस्त का भूमि पूजन का कार्यक्रम करीब 40 मिनट का होगा।

भूमि पूजन से पहले

शानदार तरीके से सजाया गया अयोध्या नगरी का हर कोना :

दरअसल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी यात्रा के दौरान ये साफ कहा था कि भूमि पूजन से पहले अयोध्या नगरी में दीवाली जैसा ही माहौल होगा। वही अगर हम पीएम नरेंद्र मोदी की बात करे तो अयोध्या पहुँचने के बाद सबसे पहले वे हनुमानगढ़ी जायेंगे और फिर राम लला के दर्शन करने के लिए जायेंगे। इसके बाद भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

भूमि पूजन से पहले

भूमि पूजन में शामिल होंगे पीएम मोदी :

फिलहाल अयोध्या में मंच की व्यवस्था भी कर दी गई है। यहाँ जरूरी बात ये है कि मंच पर केवल तीन लोग ही मौजूद रहेंगे और तीन अगस्त से ही अयोध्या नगरी में उत्सव मनाना शुरू कर दिया जाएगा। जहाँ एक तरफ प्रशासन की तरफ कई दीप जला जायेंगे, वही दूसरी तरफ लोगों से भी ये अपील की जाएगी कि वे अपने घरों के बाहर दीप जलाएं। बता दे कि केवल अयोध्या नगरी को ही नहीं बल्कि रामलला के परिधानों को भी खास तौर पर हरे रंग से सजाया गया है। बहरहाल आप अयोध्या नगरी की कुछ खूबसूरत तस्वीरें यहाँ देख सकते है।

यह भी पढ़ें : ये है सुप्रीम कोर्ट के वे 5 जज जिन्होंने अयोध्या मामले पर सुनाया है फैसला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button