स्वास्थ्य

क्या आप जानते है रात को देर से डिनर करने से होते है ये नुकसान

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगो की लाइफस्टाइल/दिनचर्या बिलकुल बदल चुकी है। लोग आजकल आपने काम में लोग इतने बिजी हो गये है की उनको आपने स्वास्थ्य को लेकर बिलकुल लापरवाह हो गये है। लोग हेल्दी लाइफ स्टाइल का पालन नही करते जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए लोग जल्दी बीमार हो जाते है। पहले लोग का रहन सहन, खानाय तक स्वस्थ रहते थे।

Late Night Dinner Side Effects : अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते है तो आपनी दिनचर्या में बदलाव करना होगा, अगर आप भी देर रात तक जागते है और लेट खाना खाते है तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए समय पर सोना समय पर जागना, समय पर पीना सब कुछ दिनचर्या के अनुसार करते थे, सब काम नियम अनुसार करते थे इसलिए वे लम्बे सम खाना चहिए।

आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बतायेंगे जो लेट खाने से आपके शरीर पर बुरा असर डालती है

वजन का बढ़ना :

obesity

अगर आप रात को देर से खाना खाते है तो यह आपके शरीर पर प्रतिकूल असर डालता है क्यूंकि लोग खाते ही सोने चले जाते है इस कारण आपका भोजन अच्छी तरह से पच नही पाता। जिससे आपका कोलेस्ट्रोल
बढने लग जाता है और दिल सम्बंधित बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए वजन बढ़ना भी (Late Night Dinner Side Effects) इसी का ही कारण है।

तनाव :

हम सारा दिन काम करते है जिससे हमे थकान और तनाव हो जाता है। अगर हम लेट खाना खायेंगे तो नींद आने में परेशानी हो सकती है और आप लेट सोयेंगे, अगर आपकी नींद पूरी नही होगी तो आपके दिमाग पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा।

ब्लड प्रेशर :

blood pressure

खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना जरुरी होता है। अगर हम नही टहलते है तो खाना देरी से पचेगा और हमे ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी होने का खतरा रहेगा क्योकि देरी से पचने के कारण इलेक्ट्रोलाइट ( सोडियम, पोटैशियम) के संतुलन में गडबडी हो जाती है।

डायबिटीज :

Diabetes

कुछ लोग खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते है, ऐसा करना हानिकारक साबित हो सकता है क्युकी खाना खाने के बाद हमारा ग्लूकोस बढ़ जाता है और अगर हम और मीठा खायेगे तो ग्लूकोस का बढना लाजमी है इस स्तिथि में आपको डायबिटीज हो सकता है। इसलिए जल्दी खाना खाकर टहलने जरुर जाए।

गैस बनना :

आजकल लोग फास्ट फूड ज्यादा खाते है। अगर आप रात को फास्ट फूड लेते है और देर रात तक खाना नही खाते तो इस स्तिथि में आपके पेट में एसिड ज्यादा बनेगा और आपको पेट सम्बंधित दिक्कत हो सकती है। इसलिए जल्दी खाकर इस समस्या (Late Night Dinner Side Effects) से बच सकते है।

नींद ना आना :

Insomnia

कई बार लेट खाना खाने से पेट में गैस बनने की वजह से पेट फुल जाता है जिससे हमे बैचेनी होने लगती है। इस स्तिथि में आपको नींद नही आती और आपको परेशानी होती है। नींद की वजह से आपको थकान भी होने लगती है जिससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जल्दी खाकर, थोडा टहलकर सो जाना चहिए।

यह भी पढ़े  : राेज शाम काे करे ये काम तेजी से घटेगा आपका वजन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button